सड़क किनारे सोने वाले लोग भयानक सड़क हादसे का कारण बन सकते हैं

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Sep, 2017 10:09 AM

people on the road side can cause a terrible road accident

कपूरथला जिला सहित प्रदेश के प्रमुख हाइवे तथा संपर्क मार्गों पर सड़क किनारे झुग्गी-झोंपडिय़ां डाल कर सोने वाले हजारों लोग जहां भयानक सड़क हादसों को निमंत्रण दे रहे हैं....

कपूरथला (भूषण): कपूरथला जिला सहित प्रदेश के प्रमुख हाइवे तथा संपर्क मार्गों पर सड़क किनारे झुग्गी-झोंपडिय़ां डाल कर सोने वाले हजारों लोग जहां भयानक सड़क हादसों को निमंत्रण दे रहे हैं, वहीं ऐसे मामलों में लगातार हो रही बढ़ौतरी के कारण आम आदमी को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन की ओर से ऐसे कई हादसे होने के बावजूद कोई पुख्ता कारण को अमलीजामा न पहनाने से झोंपडिय़ों में रहने वाले लोग बिना डर से सड़क किनारे सो रहे हैं। 

रेल कोच फैक्टरी के बाहर सोए लोगों पर चढ़ गया था ट्रक
गत वर्ष 4 अगस्त की रात कपूरथला सुल्तानपुर लोधी मार्ग पर रेलकोच फैक्टरी के बाहर बनी झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों के कारण सड़क किनारे सोए बड़ी संख्या में लोगों पर एक ट्रक चढ़ गया था जिस के परिणामस्वरूप 1 लड़की सहित 2 व्यक्तियों की मौत हो गई थी तथा इस भयानक हादसे में कई लोग गंभीर जख्मी हो गए थे जिस को लेकर काफी धरना प्रदर्शन भी हुआ था।

इस पूरे घटनाक्रम को लेकर तत्कालीन डी.सी. जसकिरन सिंह ने जिले के सभी हाइवेज के किनारे बनी झुग्गी-झोंपडिय़ों को उठा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की घोषणा की थी लेकिन 1 वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी उन दिशा-निर्देशों को अमलीजामा नहीं पहनाया गया है जिसके कारण ऐसे गंभीर सड़क हादसों का डर बदस्तूर बना हुआ है। 

बड़ी संख्या में सड़क किनारे सोते मिले लोग
पंजाब केसरी ने गत शनिवार की देर रात कपूरथला-सुल्तानपुर लोधी मार्ग सहित जिला के कई प्रमुख हाइवेज का दौरा किया तो स्थिति काफी चौंकाने वाली नजर आई, जिस दौरान जहां व्यस्त हाइवे के किनारे बने फुटपाथों पर झुग्गी-झोंपडिय़ों में लोग सोए हुए मिले। वहीं सड़क किनारे बनी झुग्गियों के बाहर चारपाई रख बड़ी संख्या में लोग गहरी नींद में सोते हुए मिले, हालांकि ये सभी झुग्गियां ऐसे व्यस्त मार्ग पर बनी हुई हैं जहां पूरी रात गाडिय़ों का आना-जाना जारी रहता है।

सड़क हादसों की दृष्टि से सबसे संवेदनशील है कपूरथला-सुल्तानपुर लोधी मार्ग
सड़क हादसों की दृष्टि से कपूरथला सुल्तानपुर लोधी मार्ग प्रदेश के सबसे संवेदनशील राज मार्गों पर शामिल है। कपूरथला शहर को फिरोजपुर से लेकर राजस्थान के श्रीगंगानगर तक जोडऩे वाले इस मार्ग को पहले ही राष्ट्रीय राज मार्ग में शामिल कर लिया गया है।

इसके कारण यहां से गुजरने वाली हजारों गाडिय़ों के कारण यहां लगातार गंभीर सड़क हादसे देखने को मिल रहे हैं, जिनमें मासूम व्यक्ति अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे संवेदनशील राज मार्गों पर रेलकोच फैक्टरी के बाहर सड़क किनारे बनी झुग्गियों के बाहर बड़ी संख्या में लोगों का सोना आने वाले दिनों में किसी बड़े हादसे की ओर इशारा कर रहा है।


क्या कहते हैं डी.सी.
इस संबंध में जब डी.सी. मोहम्मद तैयब से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि जिले के हाइवे को पूरी तरह से सड़क हादसों से मुक्त करवाना प्रशासन का प्रमुख लक्ष्य है। वह जल्दी ही इन झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए कोई पुख्ता प्रशासनिक कार्रवाई को अमलीजामा पहनाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!