मोनिका जंजुआ बोली- महिलाओं में जगाऊंगी आगे बढ़कर कुछ करने का आत्मविश्वास

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Dec, 2017 09:14 AM

pathankot news

जीवन में कुछ कर दिखाने की चाहत है तो इंसान अपने मुकाम को जरूर हासिल कर सकता है,

पठानकोट (आदित्य): जीवन में कुछ कर दिखाने की चाहत है तो इंसान अपने मुकाम को जरूर हासिल कर सकता है, परन्तु घर में बैठे रहकर सिर्फ सपने देखने से कुछ नहीं होगा, इसके लिए अपने आत्मविश्वास को बढ़ाकर कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। यह बात मुम्बई में आईवा कम्पनी द्वारा आयोजित हुई मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में फेस ऑफ पंजाब-2017 का खिताब व अन्य कई टाइटल जीतने वाली सुजानपुर निवासी मोनिका जंजुआ पुत्री मोहिन्द्र मान ने आज पंजाब केसरी के साथ खास बातचीत में कही। 

 

मोनिका ने दूसरी लड़कियों की तरह घर में टी.वी. देखते-देखते हुए माडलिंग में कामयाबी हासिल करने के सपने संजोए थे, परन्तु ग्रैजुएशन पूरी होने के बाद शादी होने पर उसने अपने सपनों को थोड़ी देर के लिए शांत रखा, परन्तु उन्हें कभी अपने भीतर खत्म नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं में आगे बढ़कर कुछ करने का आत्मविश्वास जगाना है।

 

मोनिका के सपने के बारे में पता चलने पर पति, ससुराल व सभी रिश्तेदारों से पूरा सहयोग मिलने पर उसने कड़ी मेहनत करके पिछले वर्ष 2016 में लुधियाना में आयोजित हुई मिसेज पंजाबन में जीत हासिल की। इसके बाद उसने आगे बढ़ते हुए इस वर्ष दिसम्बर माह की शुरूआत में मुम्बई जाकर मिसेज इंडिया में अपनी प्रतिभा का बखूबी प्रदर्शन करते हुए कई प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए टॉप-4 में रहकर ‘फेस ऑफ पंजाब’ के खिताब के साथ-साथ मोस्ट टैलेंटिड, मिसेज पापुलर का टाइटल हासिल किया। 

 

इस उपलब्धि को हासिल करके पठानकोट का नाम रोशन करने वाली मोनिका के घर बधाइयां देने वालों का तांता लगा हुआ है और वह क्षेत्र में काफी लोकप्रिय होकर लड़कियों के प्रेरणा बनी हुई है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब वह घुटनों में समस्या होने की वजह से डांस या अन्य किसी ऐसी गतिविधि को नहीं कर पा रही है, परन्तु मोनिका के जज्बे को आज सभी सलाम कर रहे हैं, जिन्होंने अपने घुटनों के दर्द को भुलाकर नृत्य सिखा और मिसेज इंडिया प्रतियोगिता दौरान पंजाबी गीतों पर भंगड़ा पेश करके सभी का मन मोह लिया।

 

जीवन का लक्ष्य
मोनिका जंजुआ ने बताया कि जिस प्रकार शुरू से लेकर अपनी कामयाबी तक उन्होंने जो कुछ भी सीखा। उसके बारे में उन महिलाओं व लड़कियों को बताएंगी जो अपने जीवन में कई सपने संजोए बैठी है, परन्तु आत्मविश्वास की कमी के कारण वह उन्हें पूरा नहीं कर पा रही है। वह एक अच्छी मां बनने के साथ-साथ समाज में महिलाओं के लिए कुछ अच्छा करना चाहती है। 

 

महिलाओं को संदेश
मोनिका ने कहा कि अगर आपने मन में कुछ करने का सोचा है, तो उसे जरूर पूरा करें, चाहे वह मंजिल कितनी भी दूर क्यों न हो, फिर भी उसे हासिल करने का जज्बा जरूर करें। तब आप अपनी मंजिल को जरूर पाएंगे। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व के साथ-साथ भारत में लड़कियां भेदभाव से ऊपर उठकर आगे बढ़ रही हैं और देश का नाम रोशन कर रही हैं, परन्तु फिर भी देश में आज भी ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां भेदभाव के कारण लड़कियों को आगे बढऩे का मौका नहीं दिया जाता है। आज महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है, क्योंकि शादी महिला के जीवन का अंत नहीं है।


जीवन में सफल होने के लिए की कड़ी मेहनत
मोनिका जंजुआ ने अपने जीवन के बारे में बताया कि उसने चंडीगढ़ से बी.सी.ए. की डिग्री हासिल की। इससे पहले भी वह स्कूल व कालेज के दिनों में डांस व माडलिंग प्रतियोगिता में हिस्सा ले जीत हासिल करती थी। 

 

उन्होंने बताया कि जीवन में सफल होने के लिए उसने कड़ी मेहनत की है। वह अक्सर टी.वी. देखकर मॉडलिंग करने के सपने लिया करती थी, परन्तु ग्रैजुएशन के बाद शादी होने के पाश्चत भी उसने अपनी चाहत खत्म नहीं होने दी और परिवार से सहयोग मिलने से आत्मविश्वास बढऩे पर कड़ी मेहनत करके अपना सपना पूरा किया। इस सपने को पूरा करने में उसके पति अरविंद्र सिंह, ससुर रघुवीर सिंह, पिता मोहिन्द्र मान व अन्य पारिवारिक सदस्यों ने पूरा सहयोग दिया। आज वह अपनी इस सफलता का श्रेय भी उन्हें ही देती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!