बैंक में खाता खुलवाने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Aug, 2017 09:31 AM

open bank account

ए.टी.एम. कार्ड के माध्यम से बैंकों से ठगी करने वाले गिरोह के बारे में पुलिस कमिश्नर ढोके ने बताया कि ठगी के प्रथम चरण में ये भोले-भाले लोगों

लुधियाना (महेश): ए.टी.एम. कार्ड के माध्यम से बैंकों से ठगी करने वाले गिरोह के बारे में पुलिस कमिश्नर ढोके ने बताया कि ठगी के प्रथम चरण में ये भोले-भाले लोगों व अपने जानकारों के अलग-अलग बैंकों में खाते खुलवाते थे। खाता खुलवाते वक्त ये अपने पास से बैंक में पैसा जमा करवाते थे। जब खाता खुल जाता तो उस खाते का ए.टी.एम. कार्ड, उसका पिन कोड व चैक बुक खुद हासिल करते थे। ठगी के इस खेल में यह खाता धारक को 10 से 25 प्रतिशत कमीशन भी देते थे ताकि वह अपना मुंह बंद रखे।

नकदी निकलते ही बंद कर देते थे ए.टी.एम. की पावर सप्लाई 
कमिश्नर ने बताया कि दूसरे चरण में ये लोग पंजाब में ए.टी.एम. से नकदी निकलवाने की बजाय मुम्बई, दिल्ली, बेंगलूर इत्यादि बड़े शहरों में जाकर वहां के ए.टी.एम. इस्तेमाल करते थे, जिनमें सिक्योरिटी सिस्टम या तो बहुत कमजोर होता था या होता ही नहीं था। ए.टी.एम. में कार्ड पंच करने के बाद जब नकदी बाहर निकलती थी तो यह बड़ी चालाकी से उसकी मैन पावर सप्लाई ऑफ कर देते थे। जिससे ए.टी.एम. का सिस्टम क्लापस हो जाता था और बैंक के सिस्टम में ट्रांजैक्शन कैंसिल शो हो जाती थी और जबकि वास्तविकता में यह नकदी हासिल कर लेते थे और बाद में बैंक के हैल्प लाइन नंबर पर ए.टी.एम. मशीन की खराबी के कारण नकदी न मिलने की शिकायत कर देते थे। इसके 7 से 10 दिन के बाद बैंक वाले उनके खाते में दोबारा पैसा जमा करवा देते थे और इस तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते थे। ढोके ने बताया कि यह खाताधारक के खाते में अगर 20,000 रुपए की नकदी जमा करवाते थे तो ए.टी.एम. कार्ड के माध्यम से 18,000 या 19,000 ही निकलवाते थे। इस तरह से ठगी करने से गिरोह का 100 प्रतिशत लाभ होता था। उन्होंने बताया कि यह पंजाब में बहुत ही कम ए.टी.एम. इस्तेमाल करते थे। 

सतीश व पंकज पर दर्ज हैं फ्रॉड के केस 
ए.आई.जी. ने बताया कि इन दोनों आरोपियों को लंबा-चौड़ा आपराधिक रिकार्ड है। सतीश व पंकज पर राज्य व राज्य के बाहर भी फ्राड के केस दर्ज हैं। सतीश व पंकज पर देहरादून के कलेमना टाऊन थाने में 2012 में ए.टी.एम. फ्राड संबंधी केस दर्ज है, जबकि इसके अतिरिक्त पंकज पर वर्ष 2013 में पटियाला के जिला समाना में ए.टी.एम. तोडऩे व ए.टी.एम. फ्राड संबंधी 3 केस और कपूरथला के थाना बेगोवाल में वर्ष 2014 को लूटपाट का केस दर्ज है। 

करोड़ों की बनाई सम्पत्ति 
ढोके ने बताया कि ठगी से हासिल हुए पैसों से इस गिरोह के सदस्यों ने करोड़ों रुपए की सम्पत्ति बनाई है। सतीश अग्रवाल ने इन पैसों से गांव लादियां में 50-50 गज के 3 प्लाट, इनोवा व इयोन कार खरीदी, जबकि पंकज ने प्रीतम नगर 100 गज का एक प्लाट व आई-20 गाड़ी खरीदी और शेष तीनों आरोपियों ने लाखों रुपए घर की मुरम्मत पर खर्च किए। ए.आई.जी. स्नेहदीप शर्मा ने बताया कि जब इनका रहन-सहन देखा गया तो सभी की आंखें खुली की खुली रही गई। सतीश, जॉनी व पंकज अलीशान कोठियों में रहते हैं। इनके घर में सुख-सुविधा की तमाम वस्तुएं व संसाधन उपलब्ध हैं। यह ठगी के पैसों से ऐशपरस्ती का जीवन व्यतीत कर रहे थे। 

मास्टर माइंड से भी हुई थी ठगी  
ए.आई.जी. स्नेहदीप शर्मा ने बताया कि इस गैंग के मास्टर माइंड सतीश अग्रवाल के साथ करीब 5 साल पहले इसी तरह की ठगी हुई थी। तब उसने जोशी नामक एक व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई थी। इसके बाद सतीश को पैसे कमाने का यह बहुत ही आसान तरीका मिल गया और वह इस गोरखधंधे में जुट गया। पहले उसने पंकज को अपने साथ मिलाया और इसके बाद अन्य तीनों को मिला लिया। 

सभी सम्पत्तियां अटैच की जाएंगी केस से 
पुलिस कमिश्नर ने बताया कि ठगी के पैसे जो भी कुछ इन्होंने बनाया है उस सम्पत्ति को केस के साथ अटैच करके रिकवरी करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक की गई खातों की जांच में करीब 15 लाख रुपए की नकदी पड़ी हुई है। वह भी रिकवर करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी तक इनके साथ किसी बैंक अधिकारी की संलिप्तता सामने नहीं आई है। अगर आएगी तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 

जॉनी प्रैस रिपोर्टर होने का डालता था रौब
ढोके ने बताया कि जॉनी के पास से एक सरकारी व 2 अन्य समाचार पत्रों (पंजाब केसरी नहीं) के पहचान पत्र मिले हैं। जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि जॉनी बैंक व अन्य अधिकारियों पर रौब झाड़ता था। 

इलाके के लोग हैरान 
सतीश, पंकज और जॉनी की गिरफ्तारी के बाद इनके इलाके के लोग बेहद हैरान हैं। उनका कहना है कि यह खुद को बहुत बड़े कारोबारी बताते थे। चंद दिनों में सतीश ने लाखों रुपए की प्रापर्टी बना ली, जबकि उसके नजदीकी रिश्तेदार लोगों से यही कहते थे कि उन्होंने अपनी पुश्तैनी प्रापर्टी बेची है। वहां से उन्हें पैसा आया है लेकिन अब इनकी गिरफ्तारी के बाद सभी लोग हैरान हैं और सभी लोग इनकी ही चर्चा कर रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!