अगर आप भी करते हैं Online shopping तो हो जाएं सावधान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Jul, 2017 10:00 AM

online shopping

सावधान! कहीं आपके ए.टी.एम. अथवा डैबिट कार्ड का भी क्लोन तो तैयार नहीं हो रहा। अगर आपने कसी पैट्रोल पम्प अथवा शोरूम पर की खरीदारी

लुधियाना (पंकज): सावधान! कहीं आपके ए.टी.एम. अथवा डैबिट कार्ड का भी क्लोन तो तैयार नहीं हो रहा। अगर आपने कसी पैट्रोल पम्प अथवा शोरूम पर की खरीदारी का भुगतान अपने बैंक कार्ड को स्वैप कर किया है तो आप ऑनलाइन ठगी का अगला शिकार बन सकते हैं। 

पंजाब केसरी द्वारा गत दिवस खबर प्रकाशित करके साफ किया गया था कि ऑनलाइन ठगी करने वाला माफिया आपके पैसे चुकाने के लिए उपयोग किए गए ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन तैयार करके बैंक खाते में जमा नकदी उड़ा सकता है। मॉडल टाऊन निवासी संदीप कुमार के साथ घटी घटना ने पुलिस के एंटी साइबर क्राइम विंग को परेशानी में डाल दिया है। संदीप द्वारा पैट्रोल पम्प पर भुगतान हेतु स्वैप करवाया गया कार्ड आखिर माफिया के पास कैसे पहुंचा। आखिर कैसे दिल्ली में बैठे ठग ने उसके कार्ड का क्लोन तैयार किया व किससे उसने खाते संबंधी जानकारी एकत्रित की। इस सवाल का जवाब ढूंढने में जुटी मॉडल टाऊन पुलिस खासी मशक्कत कर रही है। 

अकाऊंटैंट संदीप के खाते में जमा रकम में से 1 लाख रुपए ट्रांसफर करने वाले दिल्ली में बैठे ठगों के पास उसके ए.टी.एम. का कोड वर्ड व बाकी जानकारी कैसे पहुंची। चंद दिन पहले भी कोतवाली एरिया में एक व्यापारी भी इसी तरह साइबर क्राइम का शिकार होकर 69.70 लाख रु. गंवा चुका है। वहीं 2 दिन पहले पक्खोवाल रोड निवासी 75 वर्षीय वृद्धा के 2 अलग-अलग बैंक खातों में जमा 1 लाख 57 हजार की नकदी ठगों द्वारा ट्रांसफर करवाई जा चुकी है। एक तरफ जहां केन्द्र सरकार जनता को कैश ट्रांजैक्शन की बजाय ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की आदत डालने के लिए प्रेरित कर रही है, वहीं दूसरी तरफ धड़ाधड़ घट रही ऐसी वारदातों से जनता में भय का माहौल बनता जा रहा है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!