शीघ्र हटेंगे शू, फर्नीचर और स्कूटर मार्कीट के कब्जे

Edited By Updated: 31 Mar, 2017 08:00 AM

occasionally removed furniture and occupation of scooter market

पिछले कुछ सालों दौरान जालंधर नगर निगम की कार्यप्रणाली में काफी गिरावट आई, जिसके चलते शहर में जहां पक्के अवैध कब्जे हुए, वहीं शहर की तमाम सड़कों पर अस्थायी कब्जों ने भी सारे रिकार्ड तोड़ दिए।

जालंधर (खुराना) : पिछले कुछ सालों दौरान जालंधर नगर निगम की कार्यप्रणाली में काफी गिरावट आई, जिसके चलते शहर में जहां पक्के अवैध कब्जे हुए, वहीं शहर की तमाम सड़कों पर अस्थायी कब्जों ने भी सारे रिकार्ड तोड़ दिए। ओल्ड जी.टी. रोड पर नाज सिनेमा के क्षेत्र में स्थित स्कूटर मार्कीट और रैडक्रास मार्कीट के साथ लगती अवैध शू मार्कीट के कारण कई सालों से यहां ट्रैफिक रेंग-रेंग कर चल रहा है। इसी सड़क पर सिविल अस्पताल तथा फायर ब्रिगेड का मुख्यालय स्थित है परन्तु फिर भी नगर निगम इन कब्जों को नहीं हटा पाया।


नगर निगम का काम कर रहा पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट 
अब नगर निगम का काम पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट करने जा रही है, जिसने पिछले दिनों एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए जालंधर में स्थित स्थायी और अस्थायी कब्जों बारे दिशा-निर्देश दिए और अपने स्तर पर इन कब्जों को हटाने हेतु विजीलैंस कमेटी का गठन किया। अदालती आदेशों पर बनी इस कमेटी में सैक्रेटरी डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसिज अथारिटी यानी एक जज, निगम की ओर से ज्वाइंट कमिश्रर डा. जयइन्द्र सिंह, प्रशासन की ओर से ए.डी.सी. स्तर के अधिकारी और पुलिस कमिश्रर के प्रतिनिधि के रूप में एस.पी. स्तर के अधिकारी को शामिल किया गया है। विजीलैंस कमेटी के साथ-साथ अदालत के आदेशों पर नागरिकों की एक कमेटी भी बनाई गई है जिसमें जिला रैडक्रास के सैक्रेटरी, सिटीजन वैल्फेयर एंड प्रोटैक्शन कौंसिल के महासचिव, आई.एम.ए. के उपाध्यक्ष डा. पी.एस. बख्शी, सी.ए. एम.के. जैन तथा एडवोकेट बी.एस. संघा को शामिल किया गया है। विजीलैंस कमेटियों की बैठकों के बाद अवैध कब्जों बारे पॉलिसी बना ली गई है, जिसके तहत आने वाले दिनों में शहर में कार्रवाई सम्भावित है।

तीनों मार्कीटों में लगाए चेतावनी बोर्ड
अदालती आदेशों के बाद विजीलैंस कमेटी के सदस्य व निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डा. जयइन्द्र सिंह ने आज सरकारी भूमि पर कब्जा करके बनाई गई अस्थायी मार्कीटों के बाहर चेतावनी बोर्ड लगवा दिए। यह बोर्ड रैडक्रास मार्कीट के बाहर लगती शू मार्कीट, नाज सिनेमा के निकट स्कूटर मार्कीट तथा नकोदर चौक के निकट फर्नीचर मार्कीट में लगाए गए हैं जहां दुकानदारों द्वारा सड़कों पर कब्जा करके ट्रैफिक में बाधा उत्पन्न की जा रही है। आने वाले दिनों में इन तीनों स्थानों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर ली गई है और दुकानदारों से कहा गया कि वह अपना सामान सड़कों पर न रखें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!