"कोई मापे न भेजे अपणियां धीयां शेखां दे मुल्क"

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Nov, 2017 10:51 PM

no matched babies poor women

मलेशिया में रोजगार हेतु भेजने की जगह एजैंटों द्वारा धोखे से सऊदी अरब भेज दी गईं नवांशहर के गांव रतनाना (गढ़ी फतेह खां) की मां-बेटी में से रविवार को मां गुरबख्श कौर 3 महीने बाद अकेली अपने गांव पहुंची। फूट-फूटकर रोते हुए आपबीती सुनाते हुए उसने जहां...

नवांशहर(त्रिपाठी): मलेशिया में रोजगार हेतु भेजने की जगह एजैंटों द्वारा धोखे से सऊदी अरब भेज दी गईं नवांशहर के गांव रतनाना (गढ़ी फतेह खां) की मां-बेटी में से रविवार को मां गुरबख्श कौर 3 महीने बाद अकेली अपने गांव पहुंची। फूट-फूटकर रोते हुए आपबीती सुनाते हुए उसने जहां अपनी बेटी को वापस भारत मंगवाने की मांग केंद्र सरकार से की, वहीं लोगों को सचेत करते हुए कहा, ‘‘कोई मापे अपणियां धीयां न भेजे शेखां दे मुल्क।’’ 

19 घंटे करवाते थे काम, पैसे मांगने पर की जाती थी मारपीट
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के प्रयासों से आज दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद वापस अपने गांव रतनाना पहुंची गुरबख्श कौर (40) ने बताया कि उसे तथा उसकी बेटी रीना रानी (22) को एजैंटों ने मलेशिया भेजने का झांसा दिया था जिसके लिए उन्हें वहां पैकिंग का कार्य करने के बदले में उस देश की करंसी में 1 हजार रुपए प्रति महीना वेतन मिलना था। फ्लाइट करवाने से पहले उन्हें एजैंटों ने 3 दिन एक होटल में रखा जिसके उपरान्त उसकी फ्लाइट करवा दी परन्तु लड़की की फ्लाइट यह कहकर नहीं करवाई कि उसकी टिकट कन्फर्म नहीं हुई है। 

एयरपोर्ट से एक शेख उसे अपनी गाड़ी में लेकर गया तथा उसके बाद उसे एक बस में बैठ दिया गया जिसके उपरान्त उसे एक घर में पहुंचाया गया, जहां बच्चों-महिलाओं तथा पुरुषों सहित 15-20 सदस्य थे। उससे बिना रुके सुबह 5 बजे से रात 12 बजे तक (19 घंटे) घर का सारा घरेलू कार्य सफाई, कपड़े धोना तथा खाना बनाना इत्यादि करवाया जाता था। काम न हो पाने पर न केवल पीटा जाता था बल्कि मानसिक तौर पर प्रताडि़त करते हुए हाथों पर छुरे मारे जाते थे।

धोखे से सऊदी अरब भेजने वाले एजैंटों में से 1 गिरफ्तार
उपरोक्त मां-बेटी को विदेश भेजने वाले 3 ठग एजैंटों में से एक महिला एजैंट को पुलिस ने काबू करने में सफलता प्राप्त की है। थाना राहों के एस.एच.ओ. सुभाष बाठ ने बताया कि गुरबख्श कौर के पति गुरमेल राम ने कुलविन्द्र सिंह व सीमा तथा नेहा नामक एजैंटों के खिलाफ शिकायत दी थी कि उन्होंने उसकी पत्नी व बेटी से मलेशिया के पैसे लेकर धोखे से सऊदी अरब भेज दिया था। पुलिस ने आज बस स्टैंड राहों से सीमा (संदीप) पुत्री बुधराज गांव चुहेकी, थाना नकोदर जिला (जालन्धर) को गिरफ्तार कर लिया है। सुभाष बाठ ने बताया कि आरोपी सीमा को अदालत में पेश कर पुलिस रिमांड लिया जाएगा ताकि अन्य दोनों एजैंटों को भी गिरफ्तार किया जा सके। 

वेतन मांगने पर हाथ में छुरा थमाकर निकाला घर से, पुलिस ने किया गिरफ्तार 
अनपढ़ गुरबख्श कौर ने बताया कि वेतन मांगने पर शेखों ने उसे बुर्का पहना तथा हाथ में छुरा थमाकर घर से बाहर निकाल दिया, जहां पहले से ही पुलिस मौजूद थी। हाथ में छुरा होने पर पुलिस ने अपनी भाषा में उससे जुर्माना मांगा परन्तु भाषा की समझ न होने तथा उसके पास कोई पैसा न होने के चलते पुलिस ने उसे जेल में बंद कर दिया। जिस जेल में उसे रखा गया वहां विभिन्न देशों जिसमें अधिकतर बंगलादेशीय हैं, 8-9 लड़कियों को बंद रखा गया था। 

बंगलादेश की एक करीब 15 वर्षीय लड़की को एक बूढ़े शेख के साथ उसके घर भेजने के लिए पुलिस उसे लगातार टॉर्चर कर रही थी परन्तु उसके मना करने पर उसे बुरी तरह से पीटा जाता था। वहां लड़कियों की हालत अत्यन्त दयनीय है। विदेशी महिलाओं का शेखों द्वारा हर तरह से शोषण किया जाता है। वह पंजाबी तथा इंडियन है, स्वयं तो मर सकती थी परन्तु अपनी इज्जत से किसी को भी खिलवाड़ नहीं करने दे सकती थी तथा इसी जज्बे से उसने अपने जीवन का सबसे से कठिन समय वहां निकाला है। 

परिजनों ने फोन में पैसे डलवाए तो दे पाई बंदी होने का संदेश 
गुरबख्श कौर ने बताया कि दिल्ली से उड़ान भरने के बाद से उसके मोबाइल में बैलेंस खत्म हो गया था। परिवार द्वारा करीब अढ़ाई महीने बाद मोबाइल में डलवाए गए पैसों के चलते ही वह पंजाब में अपने भांजे से सम्पर्क करके अपना संदेश भेज पाई जिसके उपरान्त मीडिया, पंजाब तथा केंद्र सरकार के सम्पर्क में आने से उसकी रिहाई संभव हो पाई। गांव में अपनी जमीन बेचकर घर के आर्थिक हालात सुधारने के लिए अपनी बेटी सहित घर से निकली गुरबख्श कौर ने बताया कि उसे अपनी बेटी रीना रानी संबंधी कोई जानकारी नहीं है। 

उसका अपनी बेटी से दिल्ली से फ्लाइट लेने के बाद से ही सम्पर्क टूट गया था परन्तु एजैंट नेहा ने उसे बताया था कि उसकी बेटी रीना को 3 दिन के बाद सऊदी अरब भेज दिया गया था। उसने बताया कि सऊदी अरब में बाकी लड़कियों की हालत देखकर उसे अपनी बेटी की ङ्क्षचता सता रही है। उसने सरकार तथा मीडिया का आभार व्यक्त करते हुए सरकार से मांग की कि उसकी बेटी का जल्द पता लगवा कर उसे स्वदेश मंगवाया जाए। गौरतलब है कि मां-बेटी को मलेशिया भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप में पहले ही आरोपी एजैंटों पर मामला दर्ज हो चुका है। 
PunjabKesariएस.डी.एम. ने गुलदस्ता देकर किया स्वागत
जिला प्रशासन की ओर से एस.डी.एम. नवांशहर आदित्य ने गुरबख्श कौर के गांव पहुंचकर गुलदस्ता देकर उसका स्वागत करते हुए कहा कि केंद्र तथा पंजाब सरकार उनकी लड़की का पता लगाने के लिए जोरदार प्रयास कर रही है तथा जल्द ही उसे भी वापस लाया जाएगा।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!