सिद्धू के ड्रीम प्रोजैक्ट की आड़ में हो सकता है घोटाला

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 May, 2017 09:19 AM

navjot singh sidhu dream project

सुपर सक्शन मशीनों से सीवरेज की सफाई के जिस काम को कैबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू अपना ड्रीम प्रोजैक्ट बता रहे हैं। उसकी आड़ में

लुधियाना(हितेश): सुपर सक्शन मशीनों से सीवरेज की सफाई के जिस काम को कैबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू अपना ड्रीम प्रोजैक्ट बता रहे हैं। उसकी आड़ में लोकल बाडीज विभाग के अफसरों ने घोटाले की नींव रख दी है। जिसका सबूत सीवरेज बोर्ड द्वारा रिजर्व प्राइज तय किए बिना ही लगाए गए टैंडर हैं।सिद्धू का कहना है कि पंजाब में सीवरेज जाम की समस्या गंभीर रूप धारण कर चुकी है, जिसके तहत सड़कों पर पानी जमा रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि गंदे पानी में मच्छर पनपने व वाटर सप्लाई लाइनों में मिक्सिंग होने पर बीमारियां फैलती हैं। 

बरसातों से पहले बनार्इ गर्इ व्यापक योजना
सिद्धू ने इस हालात के पिछली अकाली-भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए आरोप लगाया कि समस्या के हल के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया जबकि उन्होंने पूरे पंजाब में बरसातों से पहले सीवरेज की सफाई के लिए व्यापक योजना बनाई है। उसके तहत लुधियाना, जालंधर, अमृतसर में काम चल रहा है जबकि आगामी दिनों के दौरान पटियाला, भटिंडा, गिद्दड़बाहा, अबोहर में मुहिम शुरू करने का प्रोग्राम है। यह काम सुपर सक्शन तकनीक से होंगे जिसमें सीवरेज सफाई के दौरान सड़क पर पानी या गंदगी जमा रहने की समस्या नहीं आती बल्कि लाइन के एक हिस्से को ब्लाक करके गाड़ियों में भरकर पानी व गंदगी को निकाला जाता है। उसके बाद सीवरेज साफ होने बारे चैकिंग करने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरों से बाहर पूरा व्यू दिखाने का भी प्रबंध है। जिसे सिद्धू अपना ड्रीम प्रोजैक्ट बता रहे हैं। लेकिन उसे सिरे चढ़ाने को लेकर लोकल बाडीज के अफसर कितने संजीदा है। उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे पंजाब के लिए लगाए गए टैंडरों में कोई रिजर्व प्राइज ही नहीं रखी गई। जबकि कई जगह पहले से काम चलने कारण सुपर सक्शन मशीनों के रेट सामने आ चुके हैं।

कभी भी काम करवाने के लिए बनेगा कम्पनियों का पैनल 
अफसरों की माने तो रिजर्व प्राइज इसलिए नहीं रखे गए कि कम्पनियों में पूरा कम्पीटिशन हो। उसके बाद आने वाले रेट के हिसाब से कम्पनियों का पैनल बनाया जाएगा। ताकि हर बार टैंडर लगाने की लंबी प्रक्रिया में समय खराब करने की जगह, जब जरूरत हो सुपर सक्शन मशीनें लगाकर सीवरेज की सफाई करवा ली जाए।

अकाली दल ने दावे पर उठाए सवाल
नवजोत सिद्धू ने जो सुपर सक्शन मशीनों से सीवरेज की सफाई का काम पहली बार शुरू करवाने का दावा किया है। उससे साफ हो गया कि उनको बतौर लोकल बाडीज मंत्री विभाग के बारे में कोई जानकारी ही नहीं है क्योंकि यह काम 2011 से चल रहा है। इसी तरह पहले से चल रहे कूड़े की डोर-टू-डोर कलैक्शन के काम को शुरू करवाने बारे सिद्धू द्वारा किए दावे के चलते यह कहना गलत नहीं होगा कि नगर निगम का अब भगवान ही रखवाला है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!