सफाई कर्मचारियों से मिलकर समस्या सुलझाएंगे : सिद्धू

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Jan, 2018 09:26 AM

navjot sidhu

पंजाब के शहरों में सड़कों की सफाई के लिए स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू खुद मैदान में उतर रहे हैं।

अमृतसरः पंजाब के शहरों में सड़कों की सफाई के लिए स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू खुद मैदान में उतर रहे हैं। खासतौर पर जालंधर, लुधियाना और अमृतसर में सफाई के लिए सिद्धू खुद मोर्चा संभालने जा रहे हैं। ‘पंजाब केसरी’ के संवाददाता रिमांशु गाबा के साथ विशेष बातचीत दौरान सिद्धू ने कहा कि शहरों की सफाई के लिए नीतियां तैयार हो चुकी हैं और वह इस मामले में जल्द ही सफाई कर्मचारियों से खुद मुलाकात करैंगे और मामले का समाधान निकाला जाएगा। पेश है सिद्धू का पूरा इंटरव्यू 


जिन गैर कानूनी इमारतों में आग लगने की घटनाएं हो रही हैं उसका क्या समाधान होगा?

उत्तर. इसका समाधान यह है कि एक महीने के अंदर हम फायर प्रिवैंशन एक्ट लेकर आ रहे हैं। जितनी भी गैर कानूनी इमारतें हैं उनको अपने फायर प्रिवैंशन सिस्टम ठीक करने होंगे। एक्ट लागू होने के बाद कोई भी नई इमारत बिना फायर प्रिवैंशन सिस्टम के पास नहीं होगी। अगर बन गई तो अफसरों को भी नोटिस भेजा जाएगा। इसे अब सख्ती से लागू किया जाएगा। यह जनता से मेरा वायदा है। 

 

क्या केंद्र से मिले सहयोग में पुराने रिश्ते काम आ रहे हैं?

उत्तर. ऐसा नहीं होता, बिना नीति जाकर कोई फायदा नहीं होता। पहले लोग जाते थे, फोटो ङ्क्षखचवाकर आ जाते थे, पर मैं पूरी प्लाङ्क्षनग के साथ गया। इसका हमें फायदा हुआ। केंद्र में जब कांग्रेस सरकार थी तब भी गुजरात को पैसा मिलता ही था।

 

केंद्र सरकार ने आपके और किन प्रोजैक्टों पर हामी भरी है?

उत्तर. पहले प्रोजैक्ट में मैं आनंदपुर साहिब के लिए 32 करोड़, फतेहगढ़ साहिब के लिए 20 करोड़, 18 करोड़ रुपए चमकौर साहिब के लिए लाया। जलियांवाला बाग का बुरा हाल है, वहां के लिए भी 10 करोड़ रुपए लाया। 16 करोड़ रुपए हुसैनीवाला और खटकड़ कलां के लिए लाया और 4 करोड़ सारागढ़ी गुरुद्वारा के लिए मिलेंगे।

 

पंजाब में पर्यटन को बढ़ाने के लिए क्या किया जा रहा है?

उत्तर. अमृतसर में रोजाना 1 लाख लोग आते हैं जो सुबह माथा टेक कर शाम को वापस चले जाते हैं। उनके 3 दिन रुकने के लिए इंतजाम किया जाएगा। जितनी भी हमारी मुगल सराएं हैं उन्हें शादी समारोह स्थल में बदला जाएगा। पंजाबी को राजस्थान जाकर शादी का समारोह करने की जरूरत नहीं। मुगलीय सर्कट बन रहा हैं, महाराजा सर्कट बन रहा हैं व एक धार्मिक सर्कट बन रहा है। 

 

सुखबीर बादल पूछ रहे हैं कि आपने अब तक अमृतसर के लिए क्या किया है? 
उत्तर. यह तो रंग में भंग डालने वाली बात है। उन्होंने 10 साल में क्या किया, यह लोगों ने बता दिया। अब हमारा टाइम है, हम काम करेंगे। अगर पंजाब के लिए वह कुछ चाहते हैं तो मेरे पास आएं, हम पार्टीबाजी से ऊपर उठकर पंजाब के लिए काम करना चाहते हैं।

 

कांग्रेस में मंत्री बनने के बाद आपसे पहली मुलाकात में वित्त मंत्री अरुण जेतली खुश हुए?
उत्तर. बिल्कुल खुश हुए, उन्होंने मेरा हाल पूछा, मेरे बच्चों बारे पूछा। पुराने रिश्ते मिट थोड़ी न जाते हैं। फर्क सिर्फ  विचारधारा का है। उन्होंने कहा था कि गठजोड़ के साथ खड़े रहो, मैं पंजाब के साथ खड़ा रहा।
अक्सर केंद्र पर पंजाब के साथ सौतेला व्यवहार करने और फंड न देने के 
आरोप लगते हैं।

 

आप अलग अनुभव बता  रहे हैं, यह कैसे हुआ? 

उत्तर. यह सब बहानेबाजी होती है। अकाली दल को पैसा मिला पर उन्होंने पैसा खर्च करने के बदले केंद्र को यूटीलाइजेशन सर्टीफिकेट नहीं दिया। इसलिए केंद्र पैसा रोक लेता था, पर अगर पूरे प्रोसैस के साथ काम किया जाए तो कोई भी 
विरोधी पार्टी पैसा देने से मना नहीं कर सकती। जब आप 50 रुपए डालोगे तभी आपको 100 रुपए मिलेंगे।

 

जब से सरकार बनी है, आप ही अकेले मंत्री हैं जो पिच पर खेलते नजर आ रहे हैं, बाकि मंत्री कब बैटिंग करेंगे?

उत्तर. ‘काटे वार नाम तलवार काए लड़े फौज नाम सरदार का।’ हम काम कैप्टन साहिब की छत्र-छाया में काम कर रहे हैं। अगर मैं पैसा लेकर आया हूं तो आठों मंत्रियों को श्रेय मिलता है। एक बंदा बैटिंग करता है, एक फील्डिंग और एक बॉङ्क्षलग करता है।
 

 

टीम के कैप्टन आपसे खुश हैं?

उत्तर. बहुत खुश हैं। टीम के कैप्टन के लिए पंजाब ऊपर रहे और सरकार का नाम रहे तो जो आदमी काम करेगा वह उससे खुश होंगे ही।

 

निकाय चुनाव में कांग्रेस की लहर देखने को मिली, अब आप शहरों को साफ  और सुन्दर बनाने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं?

उत्तर. मार्च तक 100 प्रतिशत स्ट्रीट लाइटिंग होगी। नक्शे ऑनलाइन होंगे। सबसे बड़ी समस्या सफाई की है। सफाई कर्मचारियों से खुद मुलाकात करूंगा। अब कोई बहाना नहीं चलेगा। हमारी सरकार है, हमारी पॉलिसियां बन चुकी हैं। अब बस विकास ही होगा। अब आने वाले एक साल में पंजाब की तस्वीर बदल जाएगी

 

अमृतसर में तो बी.आर.टी.एस. प्रोजैक्ट फेल हो गया, जालंधर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम कब शुरू होगा? 

उत्तर. बी.आर.टी.एस. प्रोजैक्ट फेल होने का कारण सुखबीर बादल हैं। बच्चे को 6 महीने में पैदा कर दिया। बिना तैयारी के प्रोजैक्ट को चालू कर दिया गया। अब हम पर आरोप लगाया जा रहा है। हम पूरी तैयारी के साथ चालू करेंगे।

 

आपकी शादी की 30वीं वर्षगांठ पर आपकी पत्नी नाराज कैसे हो गईं? 
उत्तर. हंसते हुए, कोई शक नहीं कि वह गुस्सा होकर श्रीनगर चली गईं। गृह मंत्रालय के आगे कुछ नहीं चलता। पहले मैंने भी उनके साथ जाना था पर जब केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा अपनी टीम भेज रहा हूं तो मुझे रुकना पड़ा और मेरी पत्नी भी मुझे पंजाब के लिए काम करने से रोकती नहीं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!