नायब तहसीलदार पर लगे गंभीर आरोप, जाने क्या है पूरा मामला

Edited By Updated: 19 May, 2017 07:24 AM

naib tehsildar charged with demanding bribe

डी.ए.सी. में तहसील परिसर में बूथ नं. 277 पर बतौर वसीका नवीस काम करने वाले गुलशन सारंगल ने नायब तहसीलदार-2 (एन.टी.) मनदीप सिंह पर एक रजिस्ट्री करने के बदले में पार्टी से 20 हजार रुपए की रिश्वत मांगने..........

जालंधर (अमित): डी.ए.सी. में तहसील परिसर में बूथ नं. 277 पर बतौर वसीका नवीस काम करने वाले गुलशन सारंगल ने नायब तहसीलदार-2 (एन.टी.) मनदीप सिंह पर एक रजिस्ट्री करने के बदले में पार्टी से 20 हजार रुपए की रिश्वत मांगने संबंधी आरोप लगाए। रिश्वत मांगने के आरोप लगाने और एन.टी. द्वारा रजिस्ट्री करने से इंकार करने पर दोनों पक्षों में वाद-विवाद हुआ। गुलशन सारंगल ने बताया कि उनके पास बस्ती शेख निवासी सुशील कुमार पुत्र स्व. राम लाल अपनी पत्नी के नाम एक तबदील मलकीयत लिखवाने आया और उन्होंने उसकी तबदील मलकीयत लिखकर सब-रजिस्ट्रार बिल्डिंग में भेजी ताकि वह अपनी रजिस्ट्री करवा सके। जब सुशील कुमार वहां गया तो रजिस्ट्रेशन ड्यूटी पर मौजूद नायब तहसीलदार-2 मनदीप सिंह ने यह कहकर रजिस्ट्री करने से इंकार कर दिया कि उनके पास असल पुरानी रजिस्ट्री मौजूद नहीं है। गुलशन ने कहा कि सुशील कुमार के साथ बतौर गवाह आए क्रांति ने उसे फोन पर एन.टी. द्वारा इंकार करने संबंधी जानकारी दी और कहा कि वह खुद अधिकारी के पास दस्तावेजों बारे बताएं।

गुलशन ने कहा कि जैसे ही वह एन.टी. मनदीप सिंह के पास पहुंचे और कहा कि पार्टी के पास पुरानी असली रजिस्ट्री कहीं इधर-उधर रखी गई है, इसीलिए उन्होंने रजिस्ट्री की सर्टीफाइड कापी निकलवाई थी, जिसके आधार पर नियमानुसार रजिस्ट्री की जा सकती है, जिसके पश्चात एन.टी. ने उसे अपने पास बुलाकर कान में कहा कि मुझे इस रजिस्ट्री के लिए 20 हजार रुपए की रिश्वत चाहिए वर्ना वह रजिस्ट्री नहीं करेंगे। गुलशन ने कहा कि उन्होंने एन.टी. से कहा कि पार्टी बहुत गरीब है और वह रिश्वत देने के लिए दबाव नहीं बना सकते। इसके बाद एन.टी. ने साफ तौर पर रजिस्ट्री करने से मना कर दिया। गुलशन ने कहा कि उन्होंने एन.टी. से निवेदन किया कि अगर वह चाहें तो पार्टी से एफीडेविट भी ले सकते हैं और अगर उनके दस्तावेजों में कोई त्रुटि है तो वह चाहे रजिस्ट्री न करें, मगर पार्टी के सारे दस्तावेज पूरे और सही होने की सूरत में वह कैसे रजिस्ट्री करने से मना कर सकते हैं। उसकी बात सुनकर एन.टी. भड़क उठे और उसे बाहर जाने के लिए कहा। 

पार्टी ने विधायक से लगाई गुहार
गुलशन ने कहा कि पार्टी ने अपनी जायज रजिस्ट्री करवाने के लिए विधायक राजिंद्र बेरी से गुहार लगाई और उनके पी.ए. ने एन.टी. मनदीप सिंह को फोन करके रजिस्ट्री करने के लिए कहा, मगर एन.टी. ने मना कर दिया। गुलशन ने कहा कि एन.टी. मनदीप सिंह ने विधायक के पी.ए. से फोन करवाने के बाद उन्हें गुस्से में बुरा-भला कहते हुए कहा कि चाहे शहर के सारे विधायकों से निजी तौर पर फोन करवा लो अब तो मैं किसी भी कीमत पर आपकी रजिस्ट्री नहीं करूंगा।

एन.टी. के कार्यकाल में हुई लाल लकीर की रजिस्ट्रियों की होनी चाहिए जांच
गुलशन ने कहा कि एन.टी. मनदीप सिंह के कार्यकाल में जितनी भी लाल लकीर की रजिस्ट्रियां उनकी तरफ से की गई हैं, उनकी गहन जांच होनी चाहिए ताकि उक्त रजिस्ट्रियों में ली गई रिश्वत का पता लग सके। अपने नजदीकी को नंबरदार बनवाने के लिए मेरे साथ निकाल रहे खुंदक गुलशन सारंगल ने कहा कि उन्होंने हाल ही में बस्ती गुजां (चक्क अब्बल) की नंबरदारी के लिए आवेदन किया है और उक्त इलाका तहसील-2 के अंतर्गत आता है। इसी नंबरदारी के लिए एन.टी. के एक नजदीकी पूर्व नायब तहसीलदार ने भी अप्लाई किया हुआ है और काफी देर से एन.टी. उनके ऊपर अपनी एप्लीकेशन वापस लेने के लिए दबाव बना रहे थे। जिसे मैंने साफ तौर पर मना कर दिया था। तभी से एन.टी. मेरे साथ किसी न किसी बात को लेकर खुंदक निकालने का प्रयास करते रहते हैं। 

रिश्वत मांगने का आरोप झूठा व बेबुनियाद : मनदीप सिंह
नायब तहसीलदार-2 मनदीप सिंह से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनके ऊपर रिश्वत मांगने का जो आरोप गुलशन सारंगल ने लगाया है वह बिल्कुल झूठा व बेबुनियाद है। उन्होंने कहा कि लाल लकीर की रजिस्ट्री थी और पार्टी के पास ओरिजनल रजिस्ट्री मौजूद नहीं थी। मनदीप ने कहा कि जब ओरिजनल रजिस्ट्री लाने के लिए कहा गया तो पहले पार्टी ने कहा कि वह उनके बड़े भाई के पास है और बाद में कहा कि कहीं गुम हो चुकी है। मनदीप ने कहा कि जब उन्होंने गुमशुदा रजिस्ट्री की एफ.आई.आर. दिखाने को कहा तो पार्टी ने कहा कि थोड़ी देर में दिखा देते हैं। पार्टी ने विधायक राजिंद्र बेरी और सुशील रिंकू से भी सिफारिश का फोन करवाया था, मगर उन्होंने रजिस्ट्री करने से साफ तौर पर मना कर दिया था, क्योंकि वह नियमानुसार ऐसा नहीं कर सकते। 

डी.सी. और विजीलैंस के पास करूंगा एन.टी. की शिकायत
गुलशन सारंगल ने कहा कि वह इस मामले में डी.सी. और विजीलैंस के पास बाकायदा तौर पर लिखित रूप से शिकायत करेंगे ताकि तहसील में उक्त एन.टी. द्वारा फैलाए गए भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करवा सकें। गुलशन ने कहा कि वह मांग रखते हैं कि एन.टी. की कुल चल-अचल संपत्ति की जांच करवाई जाए, क्योंकि कानूनगो से बतौर एन.टी. प्रोमोट होने के बाद जालंधर जैसे महत्वपूर्ण स्टेशन पर नियुक्त होने वाले एन.टी. के पास करोड़ों रुपए की बेनामी जायदाद है, जिसका सामने आना अनिवार्य है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!