कांग्रेस के समय में बंद फ्लाइट्स पर माफी मांगें सांसद : श्वेत मलिक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Nov, 2017 09:59 AM

mp  s apology on closed flights in time of congress  shwet malik

अमृतसर से राज्यसभा सदस्य इंजी. श्वेत मलिक ने अमृतसर स्थित अंतर्राष्ट्रीय गुरु रामदास एयरपोर्ट की कांग्रेस कार्यकाल में की गई भारी अनदेखी पर कांग्रेस को जहां माफी मांगने की बात कही है

अमृतसर (कुमार): अमृतसर से राज्यसभा सदस्य इंजी. श्वेत मलिक ने अमृतसर स्थित अंतर्राष्ट्रीय गुरु रामदास एयरपोर्ट की कांग्रेस कार्यकाल में की गई भारी अनदेखी पर कांग्रेस को जहां माफी मांगने की बात कही है वहीं अमृतसर से सांसद गुरजीत सिंह औजला को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह किस मुंह से फ्लाइट्स को रिवाइव करने की बात कह रहे हैं। केंद्र में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के समय में लाभ में चल रही फ्लाइट्स को बंद किया गया और अब चलाने की बात करना इन्हें शोभा नहीं देता, अगर उन्हें इतनी ही आत्मीयता थी तो कांग्रेस के समय में क्यों नहीं बोले। कांग्रेस के लम्हों की खता का सदियों जनता सितम सह रही है। जिन्होंने फ्लाइट्स का नुक्सान किया वह अब इसके उत्थान के लिए कैसे बयानबाजी कर सकते हैं, जबकि पहले उन्हें माफी मांगनी चाहिए। 

 


उन्होंने कहा कि केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट को पूर्ण रूप से लाभ पहुंचाया और अमृतसर के एयरपोर्ट से चल रही महत्वपूर्ण फ्लाइट्स अमृतसर-लंदन (जैट एयरवेज), अमृतसर-बॄमघम (एयर इंडिया) और अमृतसर-सिंगापुर (सिंगापुर एयरलाइंस) को बंद किया गया और अब केंद्र सरकार इसे रिवाइव करके प्रफुल्लित कर रही है। सांसद श्वेत मलिक ने केंद्रीय एविएशन मंत्री जयंत सिन्हा से दिल्ली में मुलाकात की और अमृतसर के एयरपोर्ट के उत्थान के लिए विचार चर्चा की। उन्होंने बताया कि पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के जवाब की प्रतीक्षा केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की ओर से की जा रही है, जो अभी तक नहीं भेजा गया है। जैसे ही उनका जवाब पहुंचेगा, तुरंत ही फ्लाइट्स को चालू कर दिया जाएगा। एयर इंडिया इस पर पूरी तरह से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि डेढ़ साल के उनके कार्यकाल में जो प्रोजैक्ट उनकी ओर से केंद्र सरकार से अमृतसर के एयरपोर्ट के लिए मांगे गए सभी मिले हैं, जिन पर काम चल रहा है। 

 

उन्होंने बताया कि आज अमृतसर का एयरपोर्ट 55 करोड़ के घाटे से उभर कर 30 करोड़ के घाटे पर आ गया है, जिसमें पहला कैट थ्री बी लाइटिंग सिस्टम, दूसरा नई एयर स्ट्रिप बनी है जिस पर किसी भी कैपेसिटी का जहाज उतर सकता है और इस काम पर 150 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। तीसरा प्रोजैक्ट पहली मंजिल पर ड्यूटी फ्री शॉप्स बनेंगी, विभिन्न एयरलाइंस की वेटिंग लांज्स बनेंगी, कमॢशयल शॉप्स होंगी और फूड कोर्ट होंगी। पर्यटकों के लिए रैन शैल्टर बनेगा। पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए मल्टी स्टोरी पार्किंग बनेगी। एयरपोर्ट के साथ खाली स्थान पर 5 व 3 स्टार होटल के साथ शॉपिंग माल बनाने का प्रावधान है। कई अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू फ्लाइट्स पिछले डेढ़ वर्ष में शुरू हुई हैं और आगे कई एयरलाइंस आने को तैयार हैं।

 

उन्होंने बताया कि कांग्रेस के कार्यकाल में अभी तक 70 एयरपोर्ट बने हैं, इसका अर्थ यह हुआ कि एक एयरपोर्ट प्रति वर्ष बना। हमारी सरकार ने 400 एयरपोर्ट बनाने का लक्ष्य रखा है और जिसमें से 45 एयरपोर्ट्स पर पिछले वर्ष से काम चल रहा है, जो जल्द कम्पलीट होंगे और 2022 तक यह टार्गेट पूरा होगा। 25 एयरपोर्ट कम्पलीट हो चुके हैं और बाकी एयरपोर्ट 31 मार्च 2018 तक बन जाएंगे। इसके लिए 4500 करोड़ रुपए का बजट भी मंजूर हो चुका है। कांग्रेस के कार्यकाल में 95 हवाई जहाज थे। उड़ान स्कीम के अंतर्गत अलग-अलग कंपनियों की ओर से 900 हवाई जहाज का आर्डर किया गया है जो 2022 तक भारत को मिलेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!