फायर ब्रिगेड दफ्तर को शहर से बाहर ले जाने की तैयारी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Dec, 2017 09:33 AM

moga news

जिले में आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए नगर निगम मोगा में स्थित फायर ब्रिगेड के दफ्तर को शहर से बाहर खुली जगह पर ले जाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

मोगा (पवन ग्रोवर): जिले में आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए नगर निगम मोगा में स्थित फायर ब्रिगेड के दफ्तर को शहर से बाहर खुली जगह पर ले जाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इससे लोगों को आग बुझाने वाले वाहनों की सुविधा समय पर मिल सकेगी। निगम द्वारा इस संबंधी जरूरी प्रक्रिया आरंभ करके शहर में से गुजरते मुख्य मार्गों पर निगम की खाली पड़े स्थानों की शिनाख्त भी की गई है। इसे एमरजैंसी के समय जाम से बचने के लिए निगम का बढिय़ा प्रयास माना जा रहा है।

 

विधायक के प्रयत्नों को सफलता मिलने की संभावना
मोगा विधानसभा हलके के विधायक डा. हरजोत कमल के ध्यान में यह मामला गांवों के गण्यमान्यों ने उठाया, जिस पर तुरंत अमल करते उन्होंने निगम कमिश्नर को हल के लिए कहा। विधायक द्वारा निगम अधिकारियों की बनाई एक कमेटी ने शहर में निगम के  3 स्थानों की शिनाख्त की, जहां फायर ब्रिगेड दफ्तर को शिफ्ट किया जा सकता है। अमृतसर रोड तथा फिरोजपुर रोड समेत 3 ऐसे स्थानों का चुनाव निगम द्वारा किया गया है, जहां फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां किसी भी जगह पर आसानी से पहुंच सकती हैं। विधायक द्वारा इस संबंध में स्थानीय निकाय मंत्री पंजाब नवजोत सिंह सिद्धू से भी विचार किया गया था, जिन्होंने इस प्रोजैक्ट के लिए हरी झंडी दे दी है।

 

जानकारी के अनुसार मोगा के मेन बाजार में निगम दफ्तर में ही फायर ब्रिगेड का दफ्तर बना हुआ है तथा मौजूदा समय में फायर विभाग के पास आग बुझाने वाली 2 नई, 3 पुरानी गाडिय़ों के साथ-साथ एक छोटी जीप के अलावा 27 के करीब मुलाजिम जिले में आग बुझाने की घटनाओं पर काबू पाने के  लिए तैनात हैं। शहर से बाहर जाते समय फायर ब्रिगेड की गाड़ी को अक्सर ही लंबे टै्रफिक जाम का सामना करना पड़ता था तथा कई बार तो आग लगने वाले घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड के समय पर न पहुंचने के कारण बड़ा नुक्सान हो जाता था।

 

बिना देरी के निगम हाऊस एजैंडे को पास करे : निहाल सिंह
इस संबंधी बातचीत करते सरपंच यूनियन जिला मोगा के अध्यक्ष निहाल सिंह तलवंडी भंगेरिया ने कहा कि निगम हाऊस को बिना देरी इस एजैंडे को पास करना चाहिए, क्योंकि पिछले समय दौरान मोगा जिले में आग लगने की घटित हुई घटनाओं ने

 

किसानों की खून-पसीने से की गई कड़ी 
मेहनत को तहस-नहस करके रख दिया था।भविष्य में किसानों को ऐसे नुक्सान से बचाने के लिए निगम हाऊस राजनीति से ऊपर उठकर इस एजैंडे को पास करे।

 

आगामी बैठक में रखा जा सकता है एजैंडा
मोगा नगर निगम में अलग-अलग वार्डों के चुने हुए पार्षदों की होने वाली आगामी हाऊस बैठक में निगम द्वारा यह एजैंडा रखा जा सकता है। नगर निगम दफ्तर में तैनात एक अधिकारी ने बताया कि फायर ब्रिगेड दफ्तर को शहर से बाहर ले जाने की समूची प्रक्रिया का निगम हाऊस की बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा तथा पार्षदों की ओर से यह एजैंडा पास करने के उपरांत जरूरी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

 

किसानों को मिलेगी बड़ी सहूलियत
मोगा फायर ब्रिगेड दफ्तर को यदि शहर में से बाहर निकाल दिया जाता है तो इसका लाभ सीधे तौर पर किसानों को मिलेगा। अक्सर ही खेतों में गेहूं की पकी हुई फसल को आग लगने की घटनाएं हो जाती हैं तथा फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां जाम में फंसने के कारण समय पर नहीं पहुंचतीं। पिछले साल के आंकड़ों मुताबिक जिले में लगभग 500 एकड़ से भी ज्यादा गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ी, जिस कारण जिले के किसानों का लाखों रुपए का नुक्सान हो गया। निगम के इस फैसले का किसानों द्वारा सब्री से इंतजार किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!