मनरेगा की लेबर से शुरू हुआ नहर की सफाई का काम

  • मनरेगा की लेबर से शुरू हुआ नहर की सफाई का काम
You Are HerePunjab
Saturday, May 20, 2017-11:13 AM

जालंधर(खुराना): वैस्ट क्षेत्र से विधायक सुशील रिंकू के प्रयास उस समय रंग लाए जब नहरी विभाग ने मनरेगा योजना के तहत लेबर लगाकर नहर की सफाई का काम शुरू करवा दिया। विधायक रिंकू ने इस कार्य का उद्घाटन किया और बताया कि इस कार्य के तहत पहला चरण गुलाब देवी अस्पताल रोड पुली से बस्ती पीरदाद रोड पुली तक चलाया जाएगा और दूसरे चरण में शहर में से गुजरने वाली करीब 10 किलोमीटर लम्बी नहर को साफ किया जाएगा। गौरतलब है कि नहरी विभाग ने कुछ साल पहले नहर के किनारों को पक्का करवाया था परन्तु इसके बेस को कच्चा रहने दिया गया जहां आसपास के लोगों ने कूड़ा फैंकना शुरू कर दिया। फलस्वरूप पूरी नहर पानी की बजाय कूड़े से भर गई। विधायक रिंकू ने इसकी सफाई का अभियान छेड़ा और विभिन्न विभागों से सम्पर्क किया। काम शुरू करवाते समय नहरी विभाग की ओर से कार्यकारी इंजीनियर हरजिन्द्र पाल सिंह मान तथा उपमंडल आफिसर विजय कुमार बांसल इत्यादि भी उपस्थित थे। नहर की सफाई हेतु लेबर के साथ-साथ मशीनरी का प्रयोग भी किया जा रहा है।

अमित शर्मा ने शुरू किया था अभियान
नहर की साफ-सफाई बारे कई संगठनों ने सोचा और प्रदर्शन भी किए परन्तु वास्तविक कार्य एन.जी.ओ. समॢपत टू द नेशन संस्था ने किया। संस्था के प्रधान अमित शर्मा ने नहर की सफाई को अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाया और बार-बार नगर निगम तथा नहरी विभाग के चक्कर लगाकर जहां दोनों में आपसी तालमेल बनाया, वहीं पूरी स्थिति की जानकारी बार-बार विधायक सुशील रिंकू को दी, जिनके प्रयासों से आज यह कार्य शुरू हुआ। अमित शर्मा ने बताया कि अब उनकी संस्था की ओर से हर रविवार विशेष अभियान चलाकर आसपास के लोगों को नहर में कूड़ा न फैंकने बारे जागरूक किया जाएगा।

नहर किनारे सीवर डालने का कार्य भी शुरू
सफाई के साथ-साथ आज नहर किनारे सीवरेज लाइन डालने का काम भी शुरू हुआ, जिस दौरान सीवरेज बोर्ड के अधिकारी उपस्थित थे। विधायक रिंकू ने काम शुरू करवाते समय अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह कार्य जल्द पूरा किया जाए ताकि सड़क का काम शुरू करवाया जा सके। उन्होंने नहर किनारे कब्जे करके गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों पर भी कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मार्कीट कमेटी के दुकानदारों ने हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You