आपके साथ ऐसे होता है एलपीजी गैस सिलेंडर में धोखा, रहें सावधान

  • आपके साथ ऐसे होता है एलपीजी गैस सिलेंडर में धोखा, रहें सावधान
You Are HerePunjab
Wednesday, November 15, 2017-9:15 AM

लुधियाना(खुराना): महानगर के दर्जनों इलाकों में गैस एजैंसियों के बेखौफ डिलीवरीमैन घरेलू गैस सिलैंडरों को खपतकारों के रसोईघरों तक पहुंचाने से पहले सिलैंडरों में से गैस चोरी करने की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में हैरानीजनक पहलू यह है कि उक्त एजैंसी कर्मचारी बड़े ही योजनाबद्ध तरीके से गैस की पलटी मारने के बाद खपतकारों की आंखों में धूल झोंकने के लिए सिलैंडर पर फिर से सील लगा देते हैं। 

 

4 किलो गैस कम निकलने पर  हुआ  हंगामा
ऐसे में जहां खपतकारों को कम गैस मिल रही है, वहीं ऐसे सिलैंडर रसोईघर में लगाने से ब्लास्ट का खतरा भी सता रहा है। इस तरह खपतकारों को 14.2 किलोग्राम कम गैस वाले सिलैंडर की तयशुदा कीमत भी चुकानी पड़ रही है। ताजा मामले की बात की जाए तो जहां गत दिनों क्षेत्र की एक गैस एजैंसी द्वारा दुगरी स्थित खपतकार को गैस सिलैंडर की डिलीवरी देने पर करीब 4 किलो गैस कम निकलने पर काफी हंगामा हुआ था, जिसे बाद में एजैंसी मैनेजर ने किसी तरह से सुलझा लिया था।

वीडियो हो रहा वायरल
वहीं सोशल मीडिया पर वायरल हुई ताजा वीडियो क्लिप की बात की जाए तो इसमें साफ तौर पर दिखाई पड़ रहा है कि कैसे बेपरवाह डिलीवरीमैन अपने ऑटो रिक्शा में रखे गैस सिलैंडरों में से गैस चोरी कर रहे हैं। यहां बताना अनिवार्य होगा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पूर्व डी.एफ.एस.सी. लवकेश शर्मा ने कुछ समय पहले एक गैस एजैंसी के गोदाम के करीब कर्मचारियों को 100 घरेलू गैस सिलैंडर की पलटी मारते हुए रंगे हाथों पकड़ा था। 


ये सावधानियां बरतें खपतकार  
-गैस की सील को अच्छी तरह से जांचें
-सिलैंडर की नोजल पर पानी की बूंदें डालकर लीकेज चैक करें
-बिना तोले सिलैंडर की डिलीवरी न लें
-डिलीवरीमैन को सप्लाई के दौरान तोल कांटा साथ लेकर चलने को कहें

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!