बाबा के कारण 3 दिनों में पटरी पर नहीं दौड़ी प्रभु की 934 रेलें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Aug, 2017 12:00 AM

lord rama 934 trains did not run on tracks due to baba

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम की पंचकूला अदालत में 25 अगस्त को हुई सुनवाई के बाद....

फिरोजपुर(आनंद): डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम की पंचकूला अदालत में 25 अगस्त को हुई सुनवाई के बाद पंजाब तथा हरियाणा समेत देश के अन्य राज्यों में बिगड़े हालातों ने कानून व्यवस्था को झकझोर कर रख दिया है। बाबा के इस प्रकरण की वजह से सबसे ज्यादा असर देश के सबसे सॉफ्ट टारगेट रेलवे पर पड़ा है। रेलवे को 3 दिनों में करीब 934 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा, जिसके चलते फिरोजपुर-रोहतक-बठिंडा-अंबाला तथा श्रीगंगानगर जैसे रेल रूट सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। 

अम्बाला-फिरोजपुर मंडल पर पड़ा सबसे ज्यादा असर 
इस पूरे प्रकरण का सबसे ज्यादा असर फिरोजपुर और अम्बाला मंडल पर देखने को मिला है क्योंकि रेलवे की ओर से फिरोजपुर और अंबाला मंडल की ज्यादातर ट्रेनों को रद्द रखा गया, जिसके चलते 3 दिनों तक कोई पैसेंजर ट्रेन दौड़ती हुई नजर नहीं आई। 

3 दिनों में लाखों की बजाय हजारों यात्रियों ने ही करवाया रिजर्वेशन
अमृतसर, जालंधर, लुधियाना तथा जम्मूतवी जैसे शहरों में प्रतिदिन लाखों लोग रिजर्वेशन करवाते हैं, वहीं 25 अगस्त को लुधियाना में केवल 1098 लोगों की ओर से रिजर्वेशन करवाया गया, जबकि अमृतसर में केवल 1352 तथा जालंधर में 481 यात्रियों ने रिजर्वेशन करवाया, वहीं 26 अगस्त को लुधियाना में 837, अमृतसर में 1334 तथा जालंधर में 695 यात्रियों ने रेल रिजर्वेशन करवाया।

3 दिनों में लाखों हुए रिफंड
श्री लूथरा ने बताया कि रद्द ट्रेनों की वजह से फिरोजपुर मंडल की ओर से 25 अगस्त को यात्रियों को करीब 13 लाख तथा 26 अगस्त को 26,17,120 रुपए की धनराशि रिफंड की गई, जबकि 27 अगस्त को रेलवे की ओर से रिफंड का आंकड़ा लाखों में रहा। 

क्या कहते हैं सीनियर डी.सी.एम. फिरोजपुर
इस संबंध में सीनियर डी.सी.एम. फिरोजपुर मोनू लूथरा का कहना है कि फिरोजपुर मंडल की ओर से 25 तथा 26 अगस्त को 240 ट्रेनें रद्द की गईं, जबकि 27 अगस्त को मिले आदेशानुसार 19 ट्रेनों को चलाया गया। 

क्या कहते हैं सी.पी.आर.ओ. उत्तर रेलवे
इस संबंध में जब उत्तर रेलवे के प्रवक्ता सी.पी.आर.ओ. नीरज शर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रेलवे की ओर से 3 दिनों में 934 ट्रेनों को रद्द किया गया। रद्द ट्रेनों की वजह से रेलवे को करोड़ों का नुक्सान उठाना पड़ा है। उनका कहना है कि करोड़ों के नुक्सान से रेलवे को काफी क्षति पहुंची है।

अमृतसर-नई दिल्ली, मुरादाबाद-सहारनपुर व अन्य रूटों को बहाल करने के आदेश
पंजाब तथा हरियाणा में बिगड़ी कानून व्यवस्था की वजह से रेलवे की ओर से प्रमुख रूटों पर रद्द की गई ट्रेनों को तुरंत बहाल करने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। 

रेल मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों में यह बताया गया है कि अमृतसर-नई दिल्ली, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जम्मूतवी तथा मुरादाबाद-सहारनपुर रेल रूट पर रद्द की गई ट्रेनों को तुरंत बहाल किया जाना चाहिए, जबकि रोहतक-बङ्क्षठडा रूट पर रद्द की गई 25 ट्रेनों का निर्णय रेलवे की ओर से पंजाब तथा हरियाणा सरकार के कंधे पर छोड़ा है और इस मामले में बड़ी ही सफाई से अपने आप को दूर रखते हुए रेलवे की ओर से इस रूट की ट्रेनों को हरियाणा तथा पंजाब की सरकारों से मिलने वाली सुरक्षा की गारंटी के बाद ही चलाने के बारे में कहा गया है। हालांकि इन 25 खास ट्रेनों को रोहतक-बङ्क्षठडा रूट पर पंजाब व हरियाणा सरकार की मंजूरी के बाद ही चलाया जाएगा। इस बात की पुष्टि उत्तर रेलवे के सी.पी.आर.ओ. नीरज शर्मा की ओर से की गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!