Subscribe Now!

धूमधाम से मनाया जाएगा श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व : सिद्धू

  • धूमधाम से मनाया जाएगा श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व : सिद्धू
You Are HerePunjab
Thursday, February 15, 2018-9:32 AM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को बड़े स्तर पर मनाया जाएगा जिसका केन्द्रीय विषय ‘नानक नाम चढ़दी कला, तेरे भाणे सरबत दा भला’ होगा। यह फैसला बुधवार को चंडीगढ़ में सांस्कृतिक मामलों और पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में लिया गया। 

 

सिद्धू ने प्रैस बयान में कहा कि वर्षभर चलने वाले इन समागमों से सरकार गुरु साहिब की शिक्षाओं को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाएगी। सिद्धू ने बताया कि आज की मीटिंग में विभिन्न कमेटियों का गठन करने का फैसला किया गया है। इन कमेटियों का मुख्य उद्देश्य काली बेईं की सफाई और स्वच्छ सुल्तानपुर लोधी मुहिम चलाना, श्री गुरु नानक देव जी संबंधी विभिन्न यूनिवर्सिटी-कालेजों में सैमीनार, साहित्यिक मुकाबले, पेंटिंग और फोटो प्रदर्शनियां करवाना, पंजाब की यूनिवॢसटियां और पंजाब से बाहर किसी 2 जगह गुरु नानक देव जी चेयर स्थापित करना, 550वें प्रकाश-पर्व को समॢपत राज्य में शानदार यादगार स्थापित करना है जो इंसानियत को समॢपत होगी। 

 

उन्होंने कहा कि इन समागमों के साथ पंजाब से बाहर देश और विदेशों की संगत को जोडऩे के लिए ‘इंटरनैशनल आऊटरीच कमेटी’ बनाई जाएगी। हमारा मकसद गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को दूर-दूर तक पहुंचाना है और 550वें प्रकाश पर्व के जश्नों में प्रत्येक को शामिल करना है। सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा देश के प्रधानमंत्री के पास केंद्रीय स्तर पर कमेटी बनाने की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों की सरकारों को भी समागमों में शामिल किया जाएगा। मुख्य समागम सुल्तानपुर लोधी में होगा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन