देश को आजाद करवाने तथा आजादी को बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई लाला जी ने

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Sep, 2017 11:53 PM

lala ji played an important role in liberating the country

‘पंजाब केसरी’ ग्रुप द्वारा लाला जगत नारायण जी के बलिदान दिवस को समर्पित रक्तदान कैम्प...

गुरदासपुर(विनोद): ‘पंजाब केसरी’ ग्रुप द्वारा लाला जगत नारायण जी के बलिदान दिवस को समर्पित रक्तदान कैम्प लगाया गया। यह कैम्प गोल्डन इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी कालेज गुरदासपुर के सहयोग से लगाया गया। कैम्प को सफल बनाने के लिए रोटरी क्लब गुरदासपुर ने भी सहयोग दिया। जिला पुलिस अधीक्षक हरचरण सिंह भुल्लर ने रक्तदान कैम्प का उद्घाटन किया। कैम्प में सिविल अस्पताल की मांग अनुसार 40 यूनिट रक्तदान किया गया। रक्तदानियों में अधिकतर छात्राएं थीं, जबकि रोटरी मैंबर अश्विनी बब्बर तथा डा. जे.बी.एस. रियाड़ ने भी रक्तदान किया। 

अस्पताल से आई टीम में डा. पूजा खोसला, नॄसग हैड शमिन्द्र घुम्मन के नेतृत्व में स्टाफ उपस्थित रहा, जबकि रोटरी क्लब के पूर्व प्रधान बाल किशन मित्तल, रोटरी क्लब के प्रधान अनिल महाजन, पूर्व प्रधान जे.एस. रियाड़, केशव बहल, नवनीत दुग्गल, अरविन्द हस्तीर, दीपक महाजन, अनिल अग्रवाल, विकास गुप्ता, सीनियर मैडीकल अधिकारी डा. विजय कुमार, डी.एस.पी. सिटी आजाद दविन्द्र सिंह, सिटी पुलिस स्टेशन इंचार्ज निर्मल सिंह, ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज विश्वानाथ सहित बड़ी संख्या में प्रमुख नागरिक उपस्थित थे। कैम्प को सफल बनाने के लिए गोल्डन शिक्षण संस्थाओं के चीफ प्रबंधक टी.आर. शर्मा तथा पूरे स्टाफ ने सराहनीय भूमिका निभाई। रक्तदान कैम्प को लेकर छात्राओं में काफी उत्साह पाया गया। रक्तदान करने वालों के लिए बढिय़ा रिफै्रशमैंट की व्यवस्था कालेज प्रबंंधकों ने की। 

इस मौके पर एस.एस.पी. गुरचरण सिंह भुल्लर ने कहा कि देश को आजाद करवाने तथा आजादी के बाद देश की आजादी बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले देश के महान सपूतों में ‘पंजाब केसरी’ गु्रप के संस्थापक लाला जगत नारायण एक व्यक्ति नहीं, बल्कि एक संस्था के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि ‘पंजाब केसरी’ गु्रप के संस्थापक लाला जगत नारायण ने अपनी कलम के जरिए पंजाब में आतंकवाद के रूप में आने वाले काले दिनों संबंधी कई वर्ष पहले ही चेतावनी देनी शुरू कर दी थी। वह दूर-दृष्टि के मालिक थे जिन्होंने पंजाब बारे जो बातें अपने कालमों में लिखीं, वे सभी सच हुईं, परंतु उनका देशहित में लिखना तथा देशविरोधी शक्तियों के विरुद्ध लिखना कुछ देशविरोधी शक्तियों को पसंद नहीं था, जो उनकी शहादत का कारण बना। उन्होंने कहा कि पंजाब तथा देश के लिए लाला जी की शहादत बहुत बड़ा नुक्सान था। 

एस.एस.पी. भुल्लर ने कहा कि मेरी जानकारी के अनुसार उनकी अधिकतर शिक्षा लाहौर में हुई। वर्ष 1920 में उन्होंने अपनी लॉ की शिक्षा छोड़ कर महात्मा गांधी के अंग्रेजों को सहयोग न देने के आन्दोलन में शामिल होकर देश की आजादी की लड़ाई में कदम रखा जिस कारण उन्हें 2 साल की सजा हुई। उसके बाद देश को आजाद करवाने के लिए किए गए हर आन्दोलन का वह हिस्सा रहे। अपने जीवनकाल में उन्होंने लगभग 9 साल जेल काटी। देश की आजादी से पहले वह भाई परमानन्द द्वारा 15 दिन बाद प्रकाशित होने वाले समाचार-पत्र आकाशवाणी के एडीटर बने। देश के विभाजन के बाद वह लाहौर से भारत आ गए तथा जालन्धर में उन्होंने उर्दू समाचार-पत्र हिन्द समाचार शुरू किया। 

उन्होंने कहा कि उनके शहादत दिवस को समर्पित रक्तदान कैम्पों का आयोजन एक सराहनीय कदम है। इन कैम्पों से प्राप्त रक्त से कई लोगों के जीवन बचाए जा सकें गे, क्योंकि कई बार देखने को मिलता है कि रक्त की कमी के चलते बहुत बड़ा नुक्सान हो जाता है। उन्होंने कहा कि आज गोल्डन कालेज कैम्पस में आयोजित किए जाने वाले रक्तदान कैम्प में रक्तदान करने वालों में लड़कियों का प्रतिशत बहुत अधिक था, इसके लिए लड़कियां बधाई की पात्र हैं। अंत में पंजाब केसरी गु्रप तथा गोल्डन शिक्षण संस्थाओं की तरफ से मुख्य मेहमान हरचरण सिंह भुल्लर को स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 

विनोद गुप्ता ने सभी का स्वागत किया जबकि मोहित महाजन ने सभी का धन्यवाद किया
इस मौके पर सभी का स्वागत ‘पंजाब केसरी’ गु्रप के गुरदासपुर के प्रतिनिधि विनोद गुप्ता ने करते हुए लाला जगत नारायण जी के जीवन बारे जानकारी दी, जबकि अंत में गोल्डन शिक्षण संस्थाओं के एम.डी. मोहित महाजन ने सभी का धन्यवाद किया। मोहित महाजन ने कहा कि हमें अपने परिसर में महान स्वतंत्रता सेनानी व देशभक्त लाला जगत नारायण जी के बलिदान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने पर गर्व है तथा ‘पंजाब केसरी’ गु्रप आने वाले समय में जो भी कार्यक्रम हमारे परिसर में करना चाहेगा, हम हर तरह से उनसे सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि जब भी हमें फिर रक्तदान कैम्प आयोजित करने के लिए कहा जाएगा तो हमारी शिक्षण संस्था तैयार मिलेगी। 

क्या कहना है इस रक्तदान कैम्प संबंधी रोटरी क्लब के प्रधान अनिल महाजन का  
रोटरी क्लब के प्रधान अनिल महाजन ने कहा कि बेशक रोटरी क्लब गुरदासपुर समय-समय पर समाज सेवा के कई काम करती रहती है, परंतु आज ‘पंजाब केसरी’ गु्रप के संस्थापक व स्वतंत्रता सेनानी लाला जगत नारायण के बलिदान दिवस पर आयोजित कैम्प में सहयोग कर उन्हें जो मानसिक शांति मिली है, उसे बयां करना कठिन है। हमें देश की सेवा करने का कोई विशेष मौका तो नहीं मिला परंतु देश की आजादी के लिए तथा देश की आजादी के बाद देश के लिए कुर्बान होने वाले महान व्यक्तित्व के मालिक लाला जगत नारायण जी के नाम से जुडऩे पर गर्व महसूस हुआ है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!