गुरु नगरी में रिंटू के सिर सजा मेयरशिप का ताज,सिद्धू खेमे ने किया बायकाट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Jan, 2018 05:01 PM

karamjit singh rintu is amritsar mayor

नगर निगम के 8वें मेयरशिप का ताज कर्मजीत सिंह रिंटू के सिर सजा। निगम हाऊस की अध्यक्षता राज कमल चौधरी, डिविजनल कमिश्नर जालंधर की तरफ से की गई। इस मौके सांसद गुरजीत औजला ,कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा,विधायक ओ.पी सोनी, राजकुमार वेरका,सुनील...

अमृतसर (रमन): नगर निगम के 8वें मेयरशिप का ताज कर्मजीत सिंह रिंटू के सिर सजा। निगम हाऊस की अध्यक्षता राज कमल चौधरी, डिविजनल कमिश्नर जालंधर की तरफ से की गई। इस मौके सांसद गुरजीत औजला ,कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा,विधायक ओ.पी सोनी, राजकुमार वेरका,सुनील दत्ती भी उपस्थित थे। 

 

कमिश्नर चौधरी ने हाऊस के सभी चुने हुए सदस्यों को पार्षद पद की शपथ दिलवाई। इस मौके उपस्थित ओ.पी सोनी की तरफ से मेयर के नाम के लिए करमजीत सिंह रिंटू का नाम पेश किया गया जिसमें महेश खन्ना एवं रिंकू नरूला ने विश्वास जताया व सभी हाऊस के सदस्यों ने मेज थप-थपा कर गरमजोशी के साथ स्वागत किया। 

 

इसके बाद में सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी का नाम सुनील दत्ती ने व वार्ड नंबर 80 से सकतर सिंह ने विश्वास जताया और डिप्टी मेयर यूनिस कुमार का नाम राज कुमार वेरका की तरफ से पेश किया गया व वार्ड नंबर 6 बलविंदर सिंह ने विश्वास जताया जिसका हाऊस के सदस्यों ने स्वागत किया। कमिश्नर सोनाली गिरि एवं ज्वाईंट कमिश्नर सौरभ अरोड़ा द्वारा नए मेयर ,सी.डिप्टी मेयर एवं डिप्टी मेयर को सम्मानित किया ।  सिद्धू खेमा न आने पर निगम में काफी चर्चा का विषय रहा हल्का पूर्वी के 14 पार्षद व वैस्ट से सुखदेव चाहल ने बायकाट किया । 

 

हाईकमान से मेयर के नाम का लिफाफा कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजबा द्वारा विधायक ओ.पी सोनी को सौंपा गया जिसके बाद सोनी ने हाऊस में रिंटू का नाम प्रस्तुत किया । निगम हाऊस में शपथ समारोह के दौरान 85 में से 68 पार्षदों ने ही शपथ ली जिसमें 17 पार्षद गैर हाजिर रहे। 18 सितम्बर 2017  को निगम का हाऊस भंग हो गया था लेकिन चुनावों में देरी हुई व 17 दिसम्बर को निगम चुनाव सम्पन्न हुए। जिसमें कांग्रेस ने 64 पार्षद जीत कर अपना बहुमत हासिल किया लेकिन शपथ समारोह में कांग्रेस सिद्धू खेमे के 15 पार्षद गैर हाजिर रहे। निगम हाऊस में सर्वसहमति के साथ 126 दिन बाद नगर निगम को मेयर मिल गया। 

 

शपथ समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान केबिनेट मंत्री तृप्त सिंह बाजवा ने बताया कि हाईकमान के फैसले के मुताबिक सर्वसम्मति के साथ कर्मजीत सिंह रिंटू को मेयर,रमन बख्शी को सी.डिप्टी मेयर,यूनिस कुमार को डिप्टी मेयर बनाया गया है । उन्होंने कैबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू के बारे में कोई खास जवाब नहीं दिया।  उन्होंने कहा कि सारा विभाग मंत्री साहिब का है। शहर में होते हुए भी वह नहीं आए तो उनकी मजबूरी होगी। पार्षदों के न आने को लेकर बाजवा ने कहा कि उनकी भी मजबूरी होगी बाकि सभी से पूछा जाएगा कि वह आए क्यों नहीं । इस दौरान बाजवा से पूछा गया कि वह सुबह सिद्धू को मनाने गए थे जिससे उनके लिए गेट नहीं खोला गया तो बाजवा ने कहा कि सिद्धू साहिब तैयार हो रहे थे इसलिए उन्होंने गेट नहीं खोला । उन्होंने कहा कि जल्द ही बात कर सभी मसलों को सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा सिद्धू साहिब के चंडीगढ़ आफिस तीन दिन पहले गया था पर वह नहीं मिले । इस मौके पर जुगल किशोर शर्मा, दिनेश बस्सी,विक्की दत्ता,विराट देवगन,चंद्र देवगन,नवदीप गोल्डी,भगवंत पाल सिंह सच्चर,इकवाल सिंह शैरी,अश्वनी पप्पू आदि मौजूद थे। 

 

मंत्री साहिब हमारे बड़े भाई है उनका सभाव ही ऐसा है: रिंटू 
नए मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू ने कहा कि हाईकमान ने उन पर विश्वास जताया है इसलिए उनका आभार व्यक्त करता हूं। अपनी पूरी टीम के साथ श्री गुरू राम दास जी की पवित्र नगरी की पूरी लगन और निष्ठा के साथ सेवा करूंगा।  मंत्री साहिब हमारे बड़े भाई है उनका सभाव ही ऐसा है अगर वह नहीं आए तो हम उनके पास चले जाएंगे। रिंटू ने मेयर बनने के बाद श्री दरबार साहिब में माथा टेका। 
 

निगम में 42 महिलाएं सदन में पर किसी को नहीं मिला अहम पद
नगर निगम के सदन में 42 महिलाएं पहुंची लेकिन कांग्रेस आला हाईकमान ने किसी भी महिला को कोई अहम पद नहीं सौंपा हालांकि ममत्ता दत्ता मेयरशिप को लेकर पूरी दावेदार थी लेकिन उन्हें भी नजरअंदाज किया गया। दत्ता ने कहा कि हाईकमान के फैसले का स्वागत करते हैं,उन्होंने जो किया वह ठीक है। 

 

21 पार्षदों का बना विपक्ष 
सदन में इस बार भाजपा के 6 पार्षद एवं 7 अकाली दल और 8 आजाद प्रत्याशी जीते थे । 2012 निगम हाऊस में कांग्रेस के मात्र 4 पार्षद थे  लेकिन इस वर्ष निगम हाऊस बनने पर पहले ही हालात विपरीत हो गए जिससे सिद्धू खेमे के 15 पार्षदों ने बायकाट कर दिया है व उनके द्वारा शपथ समारोह में भी हिस्सा नहीं लिया । 

 

इन पार्षदों ने ली शपथ 
नगवंत कौर,शरणजीत कौर,हरपनदीप सिंह,जतिंदर कौर,बलविंदर सिंह, काजल,अमन ऐरी,पूनम उमट,समीर दत्ता,ममत्ता दत्ता,कर्मजीत सिंह रिंटू,प्रियंका शर्मा,अश्वनी कुमार,पिंकी,राजकंवल प्रीत पाल सिंह,संदीप कुमार शर्मा,गुरजीत कौर,रंजीत कौर,रंजीत कौर,सुरजीत कौर,सतनाम सिंह,शिंदर कौर,जसवीर सिंह,हरप्रीत सिंह,गुरजीत कौर,परमजीत कौर,दलवीर सिंह,सुखराज कौर,मोहन सिंह,जतिंदर सोनिया,जसकिरण कौर,जरनैल सिंह ढोट,मितांजली शर्मा,गुरदीप सिंह ,गुरदर्शन कौर,प्रदीप शर्मा,नीतू टांगरी,अविनाश चंद्र जौली,सुदेश कुमारी,प्रमोद बबला, गुरप्रीत कौर ,यूनिस कुमार,मंजू मेहरा पपल,महेश खन्ना,कुलवीर कौर,जगदीप सिंह नरूला,मंजीत कौर,अश्वनी कालेशाह,भोली,सन्नी कुंदरा,पूजा रानी,ताहिर शाह,रीना,विकास सोनी, परमजीत कौर,जगदीप सिंह ,तलविंदर कौर,दविंदर सिंह,कंचन गुलाटी,ऊषा रानी,सुखदीप सिंह,नीशा ढिल्लों,सकतर सिंह,सुनीता,अरविंद शर्मा रजनी शर्मा,रमन ब शी,सुरजीत सिंह । 


बॉस नहीं जाएगें तो हम क्या करेंगें
सुरिंदर चौधरी का पुलिस केस चलने को लेकर गैर हाजिर रहे ,संध्या सिक्का देश से बाहर है उनके द्वारा निगम में सूचित कर दिया था । लेकिन  सिद्धू खेमे के नवदीप सिंह,परमिंदर कौर,जसविंदर सिंह,रजिंदर सिंह,मंदीप कौर,दमनदीप सिंह,मोनिका शर्मा,जतिंदर सिंह,विजय मदान,जीत सिंह भाटीया,राजेश मदान,जरनैल सिंह,दलवीर कौर,शैलेन्द्र सिंह शैली व हल्का वैस्ट से  पार्षद सुखदेव सिंह चाहल ने भी शपथ नहीं ली ।  कानूनी माहिरों ने कहा कि अगर 6 माह तक पार्षदों ने शपथ न  ली तो इन सीटों पर चुनाव दौवारा से हो सकते हैं। सिद्धू खेमे के पार्षदों ने कहा कि उनके बॉस नहीं जा रहे तो हम क्या करेगें हम बॉस की मर्जी के बिना नहीं जाएगें। इन पार्षदों के न आने से कुर्सियां खाली रही वहीं उनके लिए लाये गए फूल भी बेकार गए। 
 
 
नहीं आने दिया समर्थकों को अंदर 

पार्षदों के समर्थकों को पुलिस प्रशासन द्वारा अंदर नहीं आने दिया गया सभी को मुख्य द्वारा के बाहर ही रूकना पड़ा । बारिश में डेढ घंटा तक लोग बाहर खड़े रहे जब मेयर पद की घोषणा हुई तो डोल की थाप पर भंगड़े डाले गए । 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!