Online मोड में JEE एडवांस देंगे 2.20 लाख भावी इंजीनियर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Sep, 2017 01:19 AM

jee in online mode advance will give 2 20 lakh future engineer

देश की सभी आई.आई.टीज में दाखिले के लिए प्रतिवर्ष होने वाला ज्वाइंट एंट्रैस एग्जाम...

लुधियाना(विक्की): देश की सभी आई.आई.टीज में दाखिले के लिए प्रतिवर्ष होने वाला ज्वाइंट एंट्रैस एग्जाम (जे.ई.ई.) एडवांस अगले वर्ष यानी 2018 में ऑनलाइन ही होगा। आई.आई.टी. ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (जैब) ने इस संबंधी फैसला लेते हुए अगले वर्ष यह एग्जाम 20 मई को करवाने का निर्णय लिया है। ऐसा पहली बार होगा कि एडवांस में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थी ऑनलाइन मोड में परीक्षा देंगे। इससे पहले स्टूडैंट्स अपनी पसंद के अनुसार ऑफलाइन व ऑनलाइन के विकल्प चुनते रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक करीब सवा लाख परीक्षार्थी ऑफलाइन मोड पर एग्जाम देते रहे हैं जबकि कुल परीक्षा देने वाले करीब 2.20 लाख स्टूडैंट्स में से बाकी ऑनलाइन विकल्प ही चुनते थे। अब ऑनलाइन परीक्षा होने से इसका परिणाम भी जल्दी घोषित होने की उम्मीद जगी है। 

2.20 लाख स्टूडैंट्स करते हैं क्वालीफाई
वर्ष 2013 से आई.आई.टी. में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 2 बार कंडक्ट की जाती है। इसके पहले चरण में पहले सभी स्टूडैंट्स मेन्स के लिए आवेदन करते हैं। इसके बाद मेन्स को क्लीयर करने वाले 2.20 लाख छात्र-छात्राएं एडवांस के लिए क्वालीफाई करते हैं।


एम.एच.आर.डी. की पहल के बाद ऑनलाइन की राह 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल के बाद ही जैब ने एडवांस की परीक्षा ऑनलाइन करवाने का फैसला किया है। मंत्रालय का मकसद परीक्षा सिस्टम में पारदॢशता लाना है। ऑनलाइन मोड में पेपर शुरू होने के बाद पेपर लीक होने की संभावना भी कम हो जाती है। 

 

परीक्षा का पूरा शैड्यूल भी जल्द होगा जारी 
ऑनलाइन परीक्षा के लिए अब परीक्षा केंद्र किस शहर में बनेंगे इस पर चर्चा जैब की अगली होने वाली मीटिंग में होगी। इस मीटिंग के बाद परीक्षा शैड्यूल भी आधिकारिक रूप से जारी हो जाएगा। जे.ई.ई. एडवांस में जे.ई.ई. मेन्स की परीक्षा को क्लीयर करने वाले पहले 2.20 लाख भावी इंजीनियर शामिल होते हैं। 

 

मेन्स के रिजल्ट के बाद होता है एडवांस 
जे.ई.ई. मेन्स का आयोजन सी.बी.एस.ई. की ओर से अप्रैल के पहले या दूसरे हफ्ते में करके इसका परिणाम भी अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक घोषित कर दिया जाता है। मेन्स का परिणाम घोषित होने के बाद एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होते हैं। हालांकि सी.बी.एस.ई. द्वारा जे.ई.ई. मेन्स के लिए नवम्बर के अंतिम और दिसम्बर के पहले हफ्ते में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाती है।

 

-मेन्स के लिए जनवरी 2018 तक होगी रजिस्टे्रशन
-प्रतिवर्ष 12 लाख से करीब अपीयर होते हैं परीक्षार्थी
-मार्च के दूसरे सप्ताह में जारी होंगे एडमिट कार्ड
-मेन्स की ऑफलाइन परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में होगी
-मेन्स ऑनलाइन परीक्षा दूसरे सप्ताह में ऑनलाइन होगी
-ङ्क्षहदी व इंगलिश भाषा में होता है एग्जाम
-अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आएगा मेन्स का रिजल्टजैब के मुताबिक इस बार से एडवांस का रिजल्ट भी कुछ समय एडवांस ही आएगा। 

 

भारत समेत विदेश के 7 देशों में होगा एग्जाम
परीक्षा का आयोजन करने जा रही आई.आई.टी. कानपुर के मुताबिक भारत के विभिन्न शहरों के अलावा 6 देशों में भी यह परीक्षा होगी। इनमें बंगलादेश, इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका व दुबई के विभिन्न परीक्षा केंद्र शामिल हैं।


स्टूडैंट्स को ऑनलाइन मोड से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बस उन्हें स्टडी पर अपना ध्यान पूरी तरह से केंद्रित करना होगा। ऑनलाइन एग्जाम भी उसी सिलेबस के आधार पर होगा जिसकी अभी तक स्टूडैंट्स तैयारी कर रहे हैं। अगर किसी परीक्षार्थी को कोई असमंजस है तो वह एक्सपर्ट से बात करके अपने डाऊट्स को दूर करने का प्रयास करे। हम अपने सैंटर में स्टूडैंट्स को हर तरह की तैयारी करवा रहे हैं ताकि वे कन्फ्यूज न रहें। 
—तेजप्रीत सिंह, डायरैक्टर एजुस्केयर इंस्टीच्यूट दुगरी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!