धार्मिक समारोह में जालंधर पहुंचे दिग्गज,बोले परोपकार सबसे बड़ा धर्म

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Sep, 2017 09:44 AM

jalandhar news

धर्म कभी मरता नहीं। मानवता की सेवा करना असली धर्म है। अहंकार त्याग कर हमें सेवा करनी चाहिए। सेवा का भाव हमें जांचना पड़ेगा। राम का नाम पारस मणि है। हमारी सोच और दृष्टि हमारे मानव जीवन का निर्माण करती है। प्रभु श्री राम की मर्यादा को कोई भी दुनिया...

जालंधर (पांडे): धर्म कभी मरता नहीं। मानवता की सेवा करना असली धर्म है। अहंकार त्याग कर हमें सेवा करनी चाहिए। सेवा का भाव हमें जांचना पड़ेगा। राम का नाम पारस मणि है। हमारी सोच और दृष्टि हमारे मानव जीवन का निर्माण करती है। प्रभु श्री राम की मर्यादा को कोPunjabKesariई भी दुनिया में खत्म नहीं कर सकता। 


उक्त विचार श्री रामनवमी उत्सव कमेटी द्वारा श्री विजय चोपड़ा की अध्यक्षता में पंजाब भर की श्री राम लीला, दशहरा, श्री राम दरबार, भगवती जगराता व अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित करने के लिए होटल क्लब कबाना में आयोजित समारोह के दौरान पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह ने व्यक्त किए। 

 

उन्होंने कहा कि श्री रामनवमी उत्सव कमेटी द्वारा आयोजित सम्मान समारोह की सभा में आकर मैं अपने आप में गर्व महसूस कर रहा हूं कि राम भक्तों के बीच मुझे भी बोलने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि देश की सेवा करने के लिए भगत सिंह बनना पड़ेगा। जिस राज्य को खत्म करना हो उसकी शिक्षा खत्म कर दो। शिक्षा कामधेनु गाय है। आज इसकी भी बोली लग रही है। आज समाज में सेवा भाव खत्म हो रहा है। राजनीति सौदा बन गई है। उन्होंने कहा कि मैं प्रभु से प्रार्थना करता हूं कि पंजाब में आपसी भाईचारा बना रहे। इस मौके पर उन्होंने श्री रामनवमी उत्सव कमेटी को अपने फंड से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। 

PunjabKesari
आज समाज को श्री राम के आदर्शों पर चलने की आवश्यकता है : भट्ठल
पूर्व मुख्यमंत्री राजिन्द्र कौर भ_ल ने धार्मिक आयोजन करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों को श्री रामनवमी उत्सव कमेटी द्वारा सम्मानित करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि उक्त संस्थाएं धार्मिक आयोजन करके समाज को सही दिशा की ओर जोडऩे का कार्य कर रही हैं। आज समाज में प्यार, सत्कार, रिश्तों की अहमियत खत्म होती जा रही है। हमें सोचना चाहिए कि आज हम कहां खड़े हैं और समाज की सोच कहा पहुंच गई है। जरूरत है राम के आदर्शों पर चलने की। उन्होंने कहा कि आप लोग धन्यवाद के पात्र हैं जो कि श्री राम लीला के माध्यम से अपने इतिहास को जीवित रखे हुए हैं। श्री विजय चोपड़ा की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि देश की एकता और अखंडता के लिए इनके परिवार ने जो कुर्बानियां दी हैं उन्हें भुलाया नहीं जा सकता। श्री रामनवमी उत्सव कमेटी एक ऐसा मंच है जहां पर सभी पाॢटयों के लोग इक_े होते हैं।

PunjabKesari

परोपकार करना ही सबसे बड़ा धर्म : साध्वी प्राची 
सम्मान समारोह में हरिद्वार से आई साध्वी प्राची ने कहा कि हमें अपने जीवन में परोपकार करना चाहिए। परोपकार करना ही सबसे बड़ा धर्म है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस सम्मान समारोह कार्यक्रम में आकर बहुत खुशी हुई है। उन्होंने कहा कि श्री विजय चोपड़ा आप सभी भक्तों के  सहयोग से जम्मू-कश्मीर के जरूरतमंद लोगों के लिए 450 ट्रक सामग्री भिजवा कर बहुत बड़ा परोपकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री चोपड़ा जैसे महापुरुषों से समाज सेवा करने की प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राम के देश में आज कुछ लोग राम के होने का प्रमाण मांगते हैं। राम अयोध्या में हुए थे, इसका प्रमाण मांगते हैं। उन्होंने कहा कि किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना अच्छी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि राम का मन्दिर बनकर रहेगा, यह करोड़ों लोगों की आस्था का विषय है।

PunjabKesari

काले दौर में हिन्द समाचार परिवार पंजाबियों का सहारा बना था : चौ. संतोख सिंह
सांसद चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि चोपड़ा परिवार का देश और पंजाब के निर्माण में विशेष योगदान है। उन्होंने कहा कि देश की एकता अखंडता कायम रखने के लिए उन्होंने बुराइयों का मुकाबला हमेशा कलम की ताकत के साथ किया। पंजाब के काले दौर में लोगों को मारा जा रहा था, उस वक्त लाला जगत नारायण जी आतंकवादियों से कलम के साथ लड़ते-लड़ते शहीद हो गए। उन्होंने राम भक्तों को श्री रामनवमी उत्सव कमेटी द्वारा सम्मानित किए जाने की प्रशंसा करते हुए कहा कि हम सब प्रभु से प्रार्थना करें कि अमन, शांति, भाईचारा हमारे प्रांत में बना रहे। 

PunjabKesari
श्री रामलीला से समाज को मर्यादा की शिक्षा मिलती है: चंदू माजरा
प्रोफैसर चंदू माजरा ने अपने संबोधन में समारोह में आए राम भक्तों को आने वाले दशहरा पर्व की मुबारकबाद देते हुए कहा कि वे हर वर्ष श्री राम लीला के माध्यम से समाज को मर्यादा में रहने का संदेश देते हैं। इसके लिए मैं समारोह में आई सभी संस्थाओं का धन्यवाद करता हूं। उन्होंने कहा कि ऋषि, मुनियों, पीर-पैगंबरों ने सबको भलाई करने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि शहीद लाला जगत नारायण जी लोगों की सेवा की सोच को लेकर चल रहे थे, आज उनकी सेवा की सोच को श्री विजय चोपड़ा आगे बढ़ा रहे हैं जिससे भाईचारे में काफी मजबूती मिल रही है। 

PunjabKesari

मास्टर मोहन लाल ने सुनाए रावण के डायलाग

पूर्व मंत्री मास्टर मोहन लाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि मैं श्री विजय चोपड़ा का आभारी हूं जो मुझ अदने से व्यक्ति को प्यार व सम्मान देते हैं। राम हमारे जीवन के प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने कहा श्री राम वन में जीव, जन्तुओं के उदधार करने के लिए गए। राम वन में समन्यवय स्थापित करने के लिए गए थे। उन्होंने श्री राम लीला करने वाले कलाकारों को उत्साहित करते हुए कहा कि आप सब अपनी धरोहर को पीढ़ी-दर-पीढ़ी आगे पहुंचाते हैं, इसकी जितनी सराहना की जाए कम है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के दौर में जब लोग पलायन कर रहे थे तो इन्हीं राम भक्तों ने श्री राम लीला का आयोजन करके अपनी धरोहर को जिन्दा रखा। इस मौके पर उन्होंने हाल में उपस्थित हजारों राम भक्तों के आग्रह पर रावण किरदार के डायलाग प्रस्तुत कर मौजूद कलाकारों को उत्साहित किया।

 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!