video-इंग्लैंड की संसद में गूंजा जगतार सिंह जौहल का मामला, भारत सरकार से पूछे गए कई सवाल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Nov, 2017 11:07 AM

मोगा पुलिस की तरफ से जंडियाला मंजकी के रहने वाले जगतार सिंह को गिरफ्तार किए जाने का मामला इंग्लैंड की संसद में पंहुंच चुका है। वहां की पार्टियों के सांसद सदस्यों के एक ग्रुप ने विदेश सचिव को पत्र लिखकर कई तरह के सवाल किए हैं।

मोगाः मोगा पुलिस की तरफ से जंडियाला मंजकी के रहने वाले जगतार सिंह को गिरफ्तार किए जाने का मामला इंग्लैंड की संसद में पंहुंच चुका है। वहां की पार्टियों के संसद सदस्यों के एक ग्रुप ने विदेश सचिव को पत्र लिखकर कई तरह के सवाल किए हैं। इंग्लैंड में लेबर एम.पी. वरिंद्र शर्मा जो कि जालंधर के साथ जुड़े हुए हैं, ने भी बुधवार को ट्वीट कर बताया कि उन्होंने इस मामले की जांच के लिए विदेशी सचिव से अपील की है।

वहीं जगतार सिंह की रिहाई को लेकर सिख जत्थेबंदियों ने गुरुवार को इंग्लैंड के कामनवैल्थ और विदेश सचिव के दफ्तर के बाहर रोष प्रदर्शन भी किया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी मांग की कि जब जगतार सिंह को अदालत में पेश किया गया था तो क्या उसे ब्रिटिश हाई कमीशन की तरफ से सहायता दी गई थी? इंग्लैंड की पहली महिला सिख सांसद बनी प्रीति गिल ने सर्व पार्टी ग्रुप की तरफ से विदेश सचिव को लिखे पत्र में इंग्लैंड सरकार से सवाल किया है कि जगतार पर भारत की एजैंसियों की तरफ से एक साल से नजर रखने के लिए कहा गया था किंतु भारत सरकार ने इस बारे में कोई जानकारी सांझी नहीं की।

पत्र में यह भी कहा गया है कि जब जग्गी को गिरफ़्तार किया गया तो कम से कम भारत सरकार की तरफ से इसकी सूचना ब्रिटिश सरकार को देनी चाहिए थी। वहीं बड़ी संख्या में सिख जत्थेबंदियों के नेताओं तथा जग्गी के रिश्तेदारों ने विदेश सचिव और कामनवैल्थ दफ्तर के बाहर रोष प्रदर्शन किया और जग्गी की रिहाई की जोरदार मांग की।

विदेश में जग्गी को इंसाफ दिलाने की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है। वहीं दूसरी तरफ कैनेडा में भी यह मामला तूल पकड़ता हुआ नजर आ रहा है। सरकार अब इसी कोशिश में जुटी हुई है कि इस मामले को लेकर कोई भी अनहोनी ना हो और सच बहुत जल्द सबके सामने आ जाए।

गौरतलब है कि मंगलवार को जगतार सिंह को एच.आई.टी. ने जालंधर से गिरफ्तार किया था। बताया जा रहा है कि 5 नवंबर को वह बैंकाक जाने की फिराक में था किंतु इससे पहले ही जिम्मी के खुलासे के बाद उसे जालंधर से गिरफ्तार कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि पंजाब में हिंदू नेताओं के कत्ल के मामले में गिरफ्तार किए गए जगतार सिंह को मंगलवार को भारी पुलिस सुरक्षा के बीच बाघापुराना की अदालत में पेश किया गया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!