भारत-पाक कारोबार की दुर्दशाःबेतरतीब ढंग से खड़े ट्रकों ने घंटों रोका आयात-निर्यात

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Dec, 2017 10:05 AM

india pak business

कभी लेबर की हड़ताल तो कभी ट्रांसपोर्ट माफिया की धक्केशाही तो कभी पाकिस्तान के प्लांट कोरींटीन विभाग की नादिरशाही नीतियों के कारण भारत व पाकिस्तान के बीच आई.सी.पी. (इंटैग्रेटेड चैक पोस्ट) अटारी के रास्ते होने वाला आयात-निर्यात तो आए दिन रुकता ही रहता...

अमृतसर (नीरज): कभी लेबर की हड़ताल तो कभी ट्रांसपोर्ट माफिया की धक्केशाही तो कभी पाकिस्तान के प्लांट कोरींटीन विभाग की नादिरशाही नीतियों के कारण भारत व पाकिस्तान के बीच आई.सी.पी. (इंटैग्रेटेड चैक पोस्ट) अटारी के रास्ते होने वाला आयात-निर्यात तो आए दिन रुकता ही रहता है, वहीं अब आई.सी.पी. की तरफ जाने वाली अटारी रोड पर बेतरतीब ढंग से खड़े किए गए ट्रकों ने 4 घंटे से ज्यादा समय तक भारत-पाक कारोबार को रोक दिया जिससे व्यापारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

जानकारी के अनुसार बेतरतीब ढंग से ट्रक खड़े होने के कारण पाकिस्तान को एक्सपोर्ट की जाने वाली वस्तुओं से लदे ट्रकों को भी काफी समय तक रोका गया जिससे प्रशासन को दखल देना पड़ा और डी.एस.पी. अटारी अमनदीप कौर ने मौके पर जाकर हालात का जायजा लिया और समस्या का समाधान किया। अटारी मोड़ से झब्बाल की तरफ जाने वाली सड़क पर भी ट्रकों की लंबी लाइन खड़ी नजर आई जिससे बाहरी राज्यों से अमृतसर आई.सी.पी. पर जाने वाले ट्रक ड्राइवरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ट्रकों को बेतरतीब ढंग से खड़े करने के साथ-साथ इन दिनों स्कूलों में हुई छुट्टियों के कारण भी अटारी बॉर्डर पर बी.एस.एफ. व पाकिस्तान रेंजर्स के बीच होने वाली परेड देखने आने वाले सैलानियों की संख्या में भी दोगुना से ज्यादा बढ़ौतरी हो चुकी है, जिससे ट्रैफिक समस्या और ज्यादा विकराल हो गई है।

व्यापारियों ने लोकल ट्रक ऑप्रेटरों पर लगाया आरोप
अटारी के कुछ लोकल ट्रक ऑप्रेटरों के साथ व्यापारियों का लंबे समय से विवाद चलता आ रहा है और इस बार भी व्यापारियों ने कुछ लोकल ट्रक ऑप्रेटरों पर ही जानबूझकर गलत ढंग से ट्रक खड़े करने का आरोप लगाया है ताकि बाहरी राज्यों से आई.सी.पी. अटारी की तरफ आने वाले ट्रकों को लोकल ऑप्रेटरों की मदद लेनी पड़े और आयातित सामान की लोङ्क्षडग में भी लोकल ऑप्रेटरों को सेवाएं मिल सके, हालांकि इस मामले में सच्चाई क्या है इसकी जांच जिला प्रशासन की तरफ से की जा रही है और पुलिस ने सभी ट्रक ऑप्रेटरों को स्पष्ट कर दिया है कि इंटरनैशनल बॉर्डर पर किसी भी प्रकार की मनमानी नहीं चलेगी, सभी ट्रक ऑप्रेटर चाहे अटारी के लोकल ऑप्रेटर हों या फिर बाहरी राज्यों के ट्रक ऑप्रेटर या फिर अमृतसर शहर के ट्रक ऑप्रेटर सभी को ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सही ढंग से ट्रक खड़े करने पड़ेंगे और नियमों का उल्लंघन करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

तीसरे आतंकी हमले का डर
पंजाब बॉर्डर को पाकिस्तानी आतंकवादी संगठनों ने एक बार नहीं बल्कि दो बार निशाना बनाया है और गुरदासपुर सैक्टर में आतंकी हमला करने के बाद लगातार दूसरी बार पठानकोट एयरबेस को निशाना बनाया है। सुरक्षा एजैंसियों की तरफ से अलर्ट है कि तीसरी बार भी पाकिस्तान समॢथत आतंकी संगठन अपने इरादों को अंजाम देने का प्रयास कर सकते हैं यही कारण है कि पुलिस की तरफ से भी बी.एस.एफ. की फ्सर्ट लाइन ऑफ डिफैंस के बाद सैकेंड लाइन ऑफ डिफैंस व थर्ड लाइन ऑफ डिफैंस बनाई गई है लेकिन जिस प्रकार से अटारी रोड पर ट्रकों को अव्यवस्थित ढंग से खड़ा किया जा रहा है वह सुरक्षा के लिहाज से भी काफी खतरनाक है।

5 जनवरी तक रैड अलर्ट
केन्द्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से पूरे पंजाब बॉर्डर सहित देश के मुख्य महानगरों में 5 जनवरी तक रैड अलर्ट जारी किया जा चुका है क्योंकि क्रिसमस व नव वर्ष के आगमन में पाकिस्तान की आई.एस.आई. जैसी एजैंसी किसी न किसी अप्रिय घटना को अंजाम देने की साजिश में लगी हुई है। इसी कड़ी में अटारी रोड व आई.सी.पी. की तरफ जाने वाले वाहनों की पुलिस की तरफ से सख्ती के साथ चैकिंग की जा रही है, हालांकि परेड देखने जाने वाले सैलानियों की संख्या और वाहन की संख्या सैंकड़ों में है लेकिन फिर भी पुलिस की तरफ से कई स्थानों पर नाकाबंदी की जा रही है और सदिग्ध वाहनों को रोककर चैक किया जा रहा है। ज्वाइंट चैक पोस्ट अटारी व इससे पहले एंट्री प्वाइंट्स पर बी.एस.एफ. सभी वाहनों की मैनुअली चैकिंग कर रही है। खास तौर पर वी.वी.आई.पी. पार्किंग में खड़े किए जाने वाले वाहनों पर तो विशेष नजर रखी जा रही है।

आई.सी.पी. अटारी के अंदर 500 ट्रक खड़े करने की व्यवस्था
120 एकड़ से ज्यादा जमीन पर 150 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की गई आई.सी.पी. अटारी में 500 ट्रक खड़े करने की व्यवस्था है। इसके बावजूद अटारी रोड पर ट्रकों के जमावड़े नजर आते हैं, इस मामले में सी.डब्ल्यू.सी. की मिलीभगत के भी संकेत मिल रहे हैं। आज लगे ट्रैफिक जाम के बाद पुलिस ने सी.डब्ल्यू.सी. व संबंधित विभागों को ट्रकों को आई.सी.पी. के अंदर खड़े करने के लिए परामर्श दिया है ताकि रोज-रोज की परेशानी को खत्म किया जा सके। वैसे भी इस समय हाई अलर्ट चल रहा है और जिला पुलिस नहीं चाहती है कि ट्रकों के जमावड़े के कारण सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक हो जाए। इस मामले में कस्टम विभाग की तरफ से भी सी.डब्ल्यू.सी. को लिखा गया है कि ट्रकों को आई.सी.पी. के अंदर खड़ा किया जाए ताकि ट्रैफिक जाम का सामना न करना पड़े वैसे भी सरकार की तरफ से एक साथ 500 ट्रक खड़ करने की व्यवस्था भी इसलिए ही की गई है ताकि व्यापारियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!