Subscribe Now!

नीट की रजिस्ट्रेशन में आधार की अधूरी डिटेल डाल रही अड़ंगा, भावी डाक्टर परेशान

  • नीट की रजिस्ट्रेशन में आधार की अधूरी डिटेल डाल रही अड़ंगा, भावी डाक्टर परेशान
You Are HerePunjab
Tuesday, February 13, 2018-10:24 AM

लुधियाना (विक्की): एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. में दाखिले के लिए 11 भाषाओं में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा नैशनल एलिजिबिलिटी एंट्रैंस टैस्ट (नीट) में हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा वाले विद्यार्थियों को 2 भाषाओं में प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाया जाएगा। 


परीक्षा का आयोजन करवाने वाली सी.बी.एस.ई. ने इसके लिए जारी नोटीफिकेशन में पहले से ही स्टूडैंट्स के लिए कई बातें स्पष्ट कर दी हैं। स्टूडैंट्स के लिए राहत की बात यह है कि जो स्टूडैंट्स हिन्दी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा को पेपर के लिए चुनेंगे, उनको साथ में अंग्रेजी में लिखा प्रश्न पत्र भी परीक्षा केन्द्र में मिलेगा लेकिन अंग्रेजी वाले स्टूडैंट्स को एक ही भाषा का प्रश्न पत्र बोर्ड की ओर से उपलब्ध करवाया जाएगा। 

9 मार्च तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

नीट के लिए 9 मार्च तक चलने वाली आवेदन प्रक्रिया में भाग ले रहे स्टूडैंट्स को सबसे अधिक परेशानी आधार को लेकर आ रही है। कई विद्यार्थी ऐसे हैं, जोकि आधार होने के बावजूद अपना फार्म पूरी तरह से कम्प्लीट नहीं भर पा रहे हैं। नीट फार्म भरते वक्त जब आधार की डिटेल भरी जाती है तब सीधे ऑनलाइन वैरीफिकेशन भी हो रही है। सी.बी.एस.ई. ने इस बार स्टूडैंट्स के लिए अलग से आधार एफ. एक्यू जारी करके सलाह दी है कि आवेदन से पहले इसे पढ़ लिया जाए। 

मामूली सी डिटेल मैच न होने पर पूरा नहीं हो पा रही रजिस्ट्रेशन 

कई स्टूडैंट्स द्वारा आधार कार्ड की डिटेल भरने के बावजूद उनका फार्म नहीं भरा जा रहा। ऐसे में स्टूडैंट्स पहले आधार के इनरोलमैंट सैंटर पर अपनी डिटेल में त्रुटियां दुरुस्त करवाने पहुंचे हुए हैं। एक पेरैंट शिवानी ने बताया कि पिछले वर्ष रजिस्टे्रशन के वक्त सिर्फ आधार नंबर भरना ही जरूरी था लेकिन इस वर्ष से नाम, जन्म तारीख और जैंडर जैसे विवरण की भी मैपिंग हो रही है, जिससे स्टूडैंट्स को असुविधा हो रही है। एक पेरैंट आलोक ने कहा कि मामूली सी डिटेल मैच न होने पर रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं हो पा रहा और स्टूडैंट्स को मैसेज आ रहा है कि उनका आधार डिटेल से मैच नहीं कर रहा है। 


महत्वपूर्ण जानकारी
1 9 मार्च तक होगा रजिस्ट्रेशन 
1 10 मार्च रात 11.50 बजे तक जमा होगी फीस
1 6 मई को होगी परीक्षा 
1 सामान्य और ओ.बी.सी. वर्ग के लिए 1400 रुपए शुल्क
1 एस.सी./एस.टी. और विकलांग के लिए 750 रुपए शुल्क

ऐसा होगा प्रश्न पत्र
1 180 सवालों का होगा एक प्रश्न पत्र
1 180 बहु-विकल्प प्रश्न होंगे
1 सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगी परीक्षा
1 भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से आएंगे प्रश्न

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन