ICP अटारी पर लगेंगे ट्रक स्कैनर, केन्द्र सरकार ने जारी किए 40 करोड़

  • ICP अटारी पर लगेंगे ट्रक स्कैनर, केन्द्र सरकार ने जारी किए 40 करोड़
You Are HereAmritsar
Wednesday, October 11, 2017-10:41 PM

अमृतसर(महेन्द्र): अटारी सीमा के रास्ते आयात-निर्यात करने वाले व्यापारियों द्वारा आई.सी.पी. अटारी पर ट्रक स्कैनर लगवाने संबंधी उठाई जाती रही मांग के तहत राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक द्वारा पिछले कई महीनों से किए जा रहे प्रयास उस समय रंग लाए, जब केन्द्र सरकार ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी।

श्वेत मलिक ने बताया कि उन्होंने केन्द्रीय राज्यमंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की थी जिस दौरान उन्होंने आई.सी.पी. अटारी पर फुल बॉडी ट्रक स्कैनर लगवाने की वर्षों से लंबित चली आ रही इस मांग को ध्यान में लाया था जिसे स्वीकार करने के पश्चात 40 करोड़ की राशि जारी करके ठेका भी दे दिया गया है। इससे पहले 5 करोड़ की लागत से उच्च स्तरीय डिजीटल सी.सी.टी.वी. कैमरे भी स्थापित किए जा चुके हैं। सबसे पहले फुल बॉडी ट्रक स्कैनर अमृतसर स्थित आई.सी.पी. अटारी पर ही लगाए जा रहे हैं जिसकी पिछले 10 वर्षों से मांग लंबित चली आ रही थी जिसकी कमी के चलते ट्रकों की जांच स्निफर डॉग्स की मदद से की जा रही थी जो कि विश्वसनीय नहीं है। 

जांच की धीमी प्रक्रिया के चलते कई कई दिनों तक ट्रकों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहती हैं जिससे जहां व्यापारियों का माल खराब होने का खतरा बना रहता है, वहीं यातायात जाम की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है। ट्रक स्कैनर लगने से कुछ ही मिनटों में जांच की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। व्यापार को प्रोत्साहित करने के लिए उनके प्रयासों के तहत केंद्र सरकार द्वारा अटारी सीमा पर और भी बहुत सारे विकास कार्य करवाए जा रहे हैं जिसके तहत 100 करोड़ की लागत से 1.3 लाख वर्ग गज जमीन पर कंक्रीट का फर्श डाला जा रहा है और 40 हजार वर्ग फुट जगह पर शैड निर्मित करवाया जा रहा है।

आई.सी.पी. अटारी पर केन्द्र सरकार द्वारा ट्रक स्कैनर लगवाने की स्वीकृति दिए जाने तथा इस कार्य के लिए 40 करोड़ रुपए की राशि जारी होने पर आई.सी.पी. चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष मोहित खन्ना ने सांसद श्वेत मलिक का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके प्रयासों की बदौलत ही अटारी सीमा पर आ रही समस्याओं से मुक्ति दिलाने में कामयाबी हासिल हो रही है। इस मौके पर मोहित खन्ना के साथ आई.सी.पी. चैंबर के सचिव राजन भाटिया, बलबीर बजाज, राजदीप उप्पल, राकेश वर्मा, प्रदीप सहगल, संजय खन्ना, विजय शर्मा व सुरिन्द्र वर्मा भी मौजूद थे। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!