बारिश से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त,गर्मी से राहत के साथ आफत लेकर आई वर्षा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Aug, 2017 12:29 PM

heavy rains  accompanied  relief  heat

फगवाड़ा में रविवार को छुट्टी वाले दिन हुई भारी वर्षा लोगोंं के लिए कहर बनकर बरसी।

फगवाड़ा (जलोटा, राकेश): फगवाड़ा में रविवार को छुट्टी वाले दिन हुई भारी वर्षा लोगोंं के लिए कहर बनकर बरसी। एक ओर जहां बरसात का पानी सत्तासुख भोग रहे तमाम बड़े राजनेताओं के पब्लिक से किए जा रहे विकास कार्यों की पोल खोल गया वहीं आलम यह रहा कि बरसात की तेज बौछारों के कारण महज चंद पलों में फगवाड़ा शहर में जल प्रलय आ गई।

देखते ही देखते प्रमुख बाजारों में बरसात का पानी 3 से 5 फुट तक भर गया और पूरा शहर पानी का टापू बना दिखाई देने लगा। नगर निगम फगवाड़ा की घटिया कार्यशैली के सदके शहरी जोन में सीवरेज लाइनें गंदे पानी से चोक हो गईं और यही गंदा बदबूदार और हजारों प्रकार के बीमारी फैलाने वाला संक्रमित दूषित पानी लोगों के घरों, फैक्टरियों, दुकानों व शो रूम्स में घुस गया। इसके कारण फगवाड़ा में लोगों की परेशानियां कई गुना और बढ़ गईं। इसके चलते फगवाड़ा में हुए जबरदस्त जलभराव के कारण सामान्य जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया।

वर्षा के कारण दशमेश नगर, अर्बन एस्टेट, मेहली गेट, बांसावाला बाजार, सुभाष नगर, खलवाड़ा गेट, भगतपुरा, शिवपुरी, टिब्बी, मुख्य बस स्टैंड, बंगा रोड, गौशाला बाजार, सुभाष नगर, भगवान वाल्मीकि चौक, गुरु नानक मार्कीट, गौशाला रोड, पुराना डाकखाना रोड, मंडी रोड, गुरु हरगोबिंद नगर, इंडस्ट्रीयल एरिया, मुख्य जी.टी. रोड (गोल चौक के निकट) सहित कई अन्य इलाकों में जहां सब जगह पानी ही पानी जमा हुआ दिखाई दिया वहीं शहर के कई पार्क व निचले इलाके पानी के टापू बने प्रतीत हुए। 

अंडरपास बने रहे तालाब, असंख्य वाहन पानी में फंसे, कई लोग हुए घायल 
फगवाड़ा में हुई भारी बरसात के कारण नैशनल हाईवे नंबर-1 पर बने कई अंडरपास पूरी तरह से तालाब बने प्रतीत हुए व इसके साथ लगती सर्विसलेन नदियों में तबदील हुई दिखाई दीं। इसके कारण अनेक वाहन पानी में फंस गए और कई लोग पानी में फंसे दोपहिया वाहनों से गिरकर घायल हो गए। जारी घटनाक्रम के कारण इन इलाकों में भारी ट्रैफिक जाम लगते दिखाई दिए व कई लोगों को जलभराव हुई सड़कों पर खराब हुए अपने वाहनों से हैरान परेशान पाया गया।

फगवाड़ा वासियों ने कहा कि हाईवे का विस्तार कर रही कम्पनी के लगभग ठप्प पड़े कार्यों के कारण स्थानीय गोल चौक सहित फगवाड़ा-जालंधर एवं फगवाड़ा-लुधियाना मार्गों पर वाहन लेकर गुजरने वालों को जहां भारी मुसीबतें झेलनी पड़ रही हैं वहीं सड़क के विस्तार के लिए कई स्थानों पर चप्पे-चप्पे पर खोदी गई जमीन, जो गहरे गड्ढों का रूप धारण कर चुकी है, वर्षा होते ही मिनी छप्पड़ों का रूप धारण कर जाती है। लोगोंं ने कहा कि उनका जीवन नर्क से बदतर हो चुका है एवं उनकी कोई सुनवाई करने को तैयार नहीं है?

विधायक सोमप्रकाश कैंथ के घर को जाते सभी रास्ते फिर बने तालाब!
जलोटा ने बताया कि फगवाड़ा में हुई भारी वर्षा के कारण भाजपा विधायक सोमप्रकाश कैंथ के निवास को जाते लगभग सभी रास्ते तालाब का रूप धारण कर गए। इससे सर्वाधिक परेशानी अर्बन एस्टेट में रह रहे लोगों को झेलनी पड़ी। कुछ लोगों ने तो फेसबुक पर लिखा कि उनके इलाके की गलियां नदी में तबदील हो गई हैं।

पंजाब केसरी के साथ वार्तालाप के दौरान स्थानीय अर्बन एस्टेट, गुरु हरगोबिन्द नगर, मॉडल टाउन, मेहली गेट, सर्राफा बाजार, चाहल नगर में रह रहे लोगों ने अपनी पीड़ा बयान करते हुए कहा कि उनके यहां थोड़ी सी बरसात होने के बाद ही सारी सड़कें तालाब का रूप धारण कर लेती हैं, इससे उनके घरों में गंदा पानी आ जाता है।

सुल्तानपुर लोधी भी हुआ जलमग्न
भाद्रपद माह के शुरू होते ही आज सुल्तानपुर लोधी क्षेत्र में पहली बारिश ने झड़ी लगा दी, जिस कारण किसानों के खेतों के किनारे बह गए। सावन माह में इस क्षेत्र में कोई खास बारिश न होने के कारण गर्मी का पूरा जोर था, पर आज सुबह से ही झड़ी लगने से मौसम ठंडा व खुशगवार हो गया। सुबह से रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं निचले खेतों में पानी का स्तर फिर से बढऩे के कारण किसानों की फसलों के लिए भी खतरा बनता जा रहा है। उधर, दरिया ब्यास व सतलुज में पहले ही पानी का स्तर बढऩे के कारण मंड क्षेत्र के किसान काफी चिंतित हैं। शहर के बाजारों में भी पानी भरने के कारण जनता को सड़कों में से गुजरने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!