हरसिमरत बादल ने दिया प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का फायदा लेने का न्योता

  • हरसिमरत बादल ने दिया प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का फायदा लेने का न्योता
You Are HerePunjab
Tuesday, September 12, 2017-1:42 PM

लुधियानाः फूड प्रोसैसिंग मंत्रालय ने आज लुधियाना में जनतक मीटिंग की जिसका एजैंडा लोगों को प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से अवगत करवाना और फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में 3 से 5 नवंबर तक आयोजित किए जा रहे वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 मेले में भाग लेने के लिए किसानों, कारोबारियो और आम लोगों को प्रेरित करना था।

 

इस मौके पर संबोधित करते केंद्रीय फूड प्रोसैसिंग मंत्री बीबी हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि 2020 तक फूड सैक्टर तीन गुणा विस्तार कर जाएगा। वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 जैसे प्लेटफार्म के जरिए सभी अंतर्राष्ट्रीय बाजार भारत के 'मेक इन इंडिया' की तरफ नजरें गाड़ी बैठे हैं जिससे न सिर्फ घरेलू जरूरतें पुरी होंगी, बल्कि अन्य देशों को निर्यात के लिए माल भी उपलब्ध होगा। 

 

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में किसानों को भारतीय कृषि की मजबूती का प्रदर्शन करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करना है। बीबी बादल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठा रही है। इस दिशा में सरकार की तरफ से बहुत से कदम उठाए गए हैं। जिस तरह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को कुदरती आपदाअों से होने वाली तबाही से बचाने के लिए शुरू की गई है। 


 
उन्होंने कहा कि फूड प्रोसैसिंग सैक्टर में भारत अंदर बहुत सी संभावनाएं मौजूद हैं, जिस कारण यह भारी निवेश और रोजगार अवसरों की पेशकश करता है। किसानों की आमदन दोगुनी करने में प्रधामंत्री किसान संपदा योजना एक अहम भूमिका निभाने जा रही है। बीबी बादल ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रोजाक्टों को लागू किए जाने से  5 लाख से  ज्यादा अवसर पैदा होंगे और इन प्रोजैक्टों के साथ 10 लाख से  ज्यादा किसानों को लाभ होगा।  

 

हरसिमरत बादल ने कहा कि फूड प्रोसैसिंग मंत्रालय ने तीन स्कीमों - (1) फूड प्रोसैसिंग /संभाल सुविधाएं लगाने /वृद्धि के लिए स्कीम, जो यूनिट स्कीम के तौर पर भी जानी जाती है,(2) एग्रो प्रोसैसिंग क्लस्टर्स का बुनियादी ढांचा लगाने वाली स्कीम, जो क्लस्टर्स स्कीम के तौर पर भी जानी जाती है और (3)  बैकवारड और फारवर्ड लिंकेजज  के लिए स्कीम के लिए रुचि का दिखावा (ऐकप्रैशन आफ इंट्रैस्ट) जारी किया है। यूनिट और कलस्स्टरी स्कीम के लिए अर्जियां देने की आखिरी तारीख 15 सितम्बर 2017 है जबकि बैकवारड और फारवर्ड लिंकेजज के लिए आखिरी तारिक 10 अक्तूबर 2017 है। 
बीबी बादल ने मंत्रालय द्वारा शुरू की इन तीनों ही स्कीमों का लोगों को अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए कहा ।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!