गुरदासपुर उपचुनाव तय करेगा ‘आप’ का पंजाब में भविष्य

  • गुरदासपुर उपचुनाव तय करेगा ‘आप’ का पंजाब में भविष्य
You Are HerePunjab
Tuesday, September 26, 2017-9:34 AM

जालंधर (बुलंद): आम आदमी पार्टी की पंजाब विस चुनाव में हुई हार के बाद से ही पंजाब में पार्टी के पैर उखड़ते दिखाई दे रहे थे पर बीच में पार्टी को छोटी-मोटी कामयाबियां भी मिलीं। अब पार्टी का पंजाब में कैसा आधार होगा इसका सारा दारोमदार गुरदासपुर के लोकसभा उपचुनाव में नकार आ जाएगा। गुरदासपुर में सीधे तौर पर तिकोना मुकाबला है।


कांग्रेस और भाजपा जैसी बड़ी पार्टियों के बीच अपना आधार बनाने में लगी आम आदमी पार्टी फिलहाल तीसरे नंबर पर चल रही है। अगर ‘आप’ इन चुनावों में कोई कमाल न दिखा पाई तो निगम चुनावों में पार्टी को बड़ी मायूसी का सामना करना पड़ेगा। जानकारों की मानें तो पार्टी ने सियासी तौर पर हर वह चाल चलने की कोशिश की है जिससे विरोधियों को ‘आप’ की आलोचना का मौका न मिल पाए। पार्टी ने लोकल नेता को उम्मीदवार बनाया। गुरदासपुर में फौजी परिवारों की बहुतायत को देखते हुए उसने रिटा. मेजर जनरल को मैदान में उतारा। उम्मीदवार की ईमानदार और देशभक्ति वाली छवि पेश की। पर इस सबके बावजूद जमीनी स्तर पर पार्टी सियासी दौड़ में तीसरे नंबर पर दिखाई दे रही है। पार्टी जानकारों की मानें तो जल्द ही पार्टी के दिल्ली से बड़े नेता गुरदासपुर में अपना जलवा दिखाने पहुंच सकते हैं।

आम आदमी पार्टी के लिए दिल्ली से नेताओं को बुलाकर प्रचार करना मजबूरी बन गया है क्योंकि पंजाब के उसके नेताओं का वह जादू रैलियों और बैठकों में दिखाई नहीं दे रहा जो नजर आना चाहिए था। इसलिए केजरीवाल, संजय सिंह, दुर्गेश पाठक जैसे नेताओं को मैदान में प्रचार के लिए उतारने की योजना पर विचार चल रहा है। उधर आज पार्टी के माझा इकाई के एक युवा नेता ने पार्टी को अलविदा कह दिया। यह चोट आम आदमी पार्टी को अकाली दल की ओर से पहुंचाई गई। इससे पार्टी को कहीं न कहीं झटका लगा है। मामले बारे बोलते हुए पार्टी के पंजाब इकाई के प्रधान भगवंत मान का कहना है कि चुनावी दिनों में कच्चे नेताओं को तोडऩा बड़ी सियासी पाॢटयों का एजैंडा रहता है इसलिए किसी छोटे नेता के पार्टी छोडऩे से कोई फर्क नहीं पडऩे वाला। उन्होंने कहा कि वह गुरदासपुर के हर हलके के घर-घर में जाकर लोगों को कांग्रेस व भाजपा की वायदा खिलाफियों तथा अकालियों के भ्रष्टाचार बारे बता रहे हैं। इसका लोगों की ओर से बेहद अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी गुरदासपुर में हैरानीजनक नतीजे सामने लाएगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!