पंजाब में  नए कोल्ड चेन प्रोजैक्ट्स को ग्रीन सिग्नल,हरसिमरत  ने दी योजनाओं को मंजूरी

Edited By Updated: 07 Apr, 2017 02:26 PM

green signal for new cold chain projects in punjab  harsimrat approves schemes

पंजाब में 6 नए कोल्ड चेन प्रोजैक्ट्स को ग्रीन सिग्नल मिल गया है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इन सभी योजनाओं को मंजूरी प्रदान की। ये कोल्ड चेन स्टोर अमृतसर, जालंधर, मोहाली, लुधियाना व फतेहगढ़ साहिब में स्थापित होंगे।

चंडीगढ़/जालन्धर : पंजाब में 6 नए कोल्ड चेन प्रोजैक्ट्स को ग्रीन सिग्नल मिल गया है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इन सभी योजनाओं को मंजूरी प्रदान की। ये कोल्ड चेन स्टोर अमृतसर, जालंधर, मोहाली, लुधियाना व फतेहगढ़ साहिब में स्थापित होंगे।


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इन योजनाओं से कृषि सामग्री के रख-रखाव में आसानी होगी और किसानों की आमदनी को बल मिलेगा। ये कोल्ड चेन स्टोर देहाती क्षेत्रों में नौजवानों के रोजगार का भी विकल्प साबित होंगे। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं पर करीब 156 करोड़ रुपए खर्च होंगे। मंत्री ने कहा कि नए प्रोजैक्ट्स का मुख्य मकसद फूड प्रोसैसिंग के लिए किफायती कोल्ड स्टोरेज की सहूलियत को उपलब्ध करवाना है। पंजाब में बेशक पहले से ही कोल्ड स्टोरेज की सुविधा है लेकिन ये ज्यादातर आलू भंडारण के लिए हैं। ऐसे में नए कोल्ड स्टोर सब्जियों व फलों के रख-रखाव में अहम होंगे। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसैसिंग मंत्रालय देश में एक राष्ट्रीय कोल्ड चेन ग्रिड बना रहा है। इससे फार्वर्ड व बैकवर्ड ङ्क्षलकेज स्थापित होंगे और अनाज की बर्बादी में कमी आएगी। देश भर में 101 नए एकीकृत कोल्ड चेन प्रोजैक्ट्स को मंजूरी दी गई है। ये प्रोजैक्ट फलों-सब्जियों, डेयरी, मछली, मीट, मैरीन व पोल्ट्री एवं इससे तैयार होने वाले खाद्य पदार्थों के लिए हैं। 


कोल्ड चेन के लिए वैल्यू एडीशन बुनियादी ढांचे की योजना के तहत उद्यमियों को 10 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। 101 नए एकीकृत प्रोजैक्ट्स पर 3100 करोड़ रुपए का कुल निवेश होगा जिसकी बदौलत फूड प्रोसैसिंग सैक्टर में आधुनिक बुनियादी ढांचा उपलब्ध हो जाएगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!