गत 2 दशकों दौरान कपूरथला में सक्रिय रहे हैं कई खतरनाक गैंगस्टर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jan, 2018 08:55 AM

gangster in kapurthala

प्रदेश के कुख्यात गैंगस्टर विक्की गौंडर सहित 3 बड़े गैंगस्टरों के पुलिस एनकाऊंटर में मारे जाने की घटना ने जहां पंजाब पुलिस व पंजाब सरकार को एक बड़ी राहत दी है। वहीं इस घटनाक्रम ने यह साबित कर दिया है कि प्रदेश के लगभग सभी जिलों में गैंगस्टर इस कदर...

कपूरथला (भूषण): प्रदेश के कुख्यात गैंगस्टर विक्की गौंडर सहित 3 बड़े गैंगस्टरों के पुलिस एनकाऊंटर में मारे जाने की घटना ने जहां पंजाब पुलिस व पंजाब सरकार को एक बड़ी राहत दी है। वहीं इस घटनाक्रम ने यह साबित कर दिया है कि प्रदेश के लगभग सभी जिलों में गैंगस्टर इस कदर सक्रिय हो चुके हैं कि वे आम लोगों में दहशत का एक बड़ा कारण बन चुके हैं। वहीं इन सबसे जिला कपूरथला भी अछूता नहीं। यदि पुलिस रिकार्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो गत 2 दशक के दौरान जिला के 15 थाना क्षेत्रों में गैंगस्टरों की गिरफ्तारी व विरोधी गैंग पर हमला करने के बड़ी संख्या में संगीन मामले सामने आ चुके हैं, जिसके दौरान गैंगस्टरों की गतिविधियों के कारण 2 ए.एस.आई. रैंक के पुलिस कर्मचारी भी अपनी जान गंवा चुके हैं। आतंकवाद के दौरान भी दूसरे जिलों के मुकाबले काफी हद तक शांत रहे जिला कपूरथला में गत 2 दशकों से बड़ी संख्या में कई खतरनाक गैंगस्टरों का प्रकोप देखने को मिला है और 15 थाना क्षेत्रों की पुलिस गैंगवार व गैंगस्टरों की गिरफ्तारी से जुड़े 40 के करीब मामले भी दर्ज कर चुकी है।

गैंगवार के दौरान कई गैंगस्टरों की हुई मौत, 10 लोग भी गंवा चुके हैं अपनी जान
इस दौरान जहां 25 के लगभग बड़े गैंगस्टरों की गिरफ्तारी हो चुकी है, वहीं गैंगवार के दौरान कई गैंगस्टरों की मौत भी हुई है, जिनमें सबसे प्रमुख मामला जनवरी 2015 में फगवाड़ा जालंधर राष्ट्रीय राज मार्ग पर पुलिस सुरक्षा में अदालत से पेशी भुगत कर आरहे सुखा काहलवां की दिन-दिहाड़े पुलिस मुकाबले में मारे गए  विक्की गौंडर व उसके साथियों ने हत्या कर दी थी। वहीं इस दौरान वर्ष 201& में कपूरथला शहर के बीचों-बीच गैंगवार के चलते एक युवक का कत्ल कर दिया गया था। जबकि वर्ष 2004 में फगवाड़ा में भाजपा के यूथ नेता का भी गैंगवार के कारण कत्ल हो गया था।इसी घटनाक्रम के बीच फगवाड़ा व कपूरथला में ही गैंगवार की 7 गंभीर घटनाओं में 10 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। वहीं पुलिस रिकार्ड के अनुसार गैंगवार की इन घटनाओं से केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला भी अछूती नहीं रही है। जहां वर्ष 2011 के बाद गैंगवार के 7 बड़े मामले सामने आ चुके हैं। 


2 ए.एस.आई. बन चुके हैं गैंगस्टरों का निशाना
जिला कपूरथला में वर्ष 201& के दौरान उस समय एक ए.एस.आई. रैंक के अधिकारी का फगवाड़ा जालंधर राष्ट्रीय राज मार्ग पर कुछ गैंगस्टरों ने कत्ल कर दिया था जब पुलिस टीम ने उक्त गैंगस्टर को रुकने का इशारा किया था। हालांकि बाद में पुलिस ने एक आप्रेशन के दौरान इन सभी गैंगस्टरों को गिरफ्तार कर लिया था। वहीं वर्ष 2017 में सुभानपुर अमृतसर राष्ट्रीय राज मार्ग पर एक तेज रफ्तार गाड़ी में जा रहे गैंगस्टरों ने नाकाबंदी के दौरान रोकने पर एक ए.एस.आई. पर कार चढ़ा दी थी जिसके कारण उक्त ए.एस.आई. की मौके पर ही मौत हो गई थी जिन्हें पुलिस टीम ने पीछा कर गिरफ्तार कर लिया था। यदि पुलिस रिकार्ड की ओर नजर दौड़ाई जाए तो अभी भी जिला पुलिस को वर्षों पुराने गैंगस्टरों के कई मामलों में 5 आरोपी जिलाभर में वांछित हैं, जिनको लेकर पुलिस द्वारा गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।

क्या कहते हैं एस.एस.पी.
इस संबंध में जब एस.एस.पी. संदीप शर्मा से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि जिले में गैंगस्टरों के खिलाफ बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। कपूरथला पुलिस को वांछित लगभग सभी गैंगस्टर पकड़े जा चुके हैं। कुछ पुराने गैंगस्टरों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!