‘ट्रेन नहीं तो बस सर्विस का ही प्रबंध करवा दो विधायक जी’

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Dec, 2017 09:49 AM

due to the mist  s weather  the cancellation passenger dmu

फिरोजपुर रेल मंडल द्वारा सर्द ऋतु में धुंध के मौसम को बहाना बनाकर रद्द की गई बहुत ही महत्वपूर्ण पैसेंजर डी.एम.यू. से अब पवित्र नगरी सुल्तानपुर लोधी से क्षेत्र निवासियों का दिल्ली-चंडीगढ़ व अन्य गुरुधामों के रेलगाड़ी द्वारा जाकर दर्शन करने का संपर्क...

सुल्तानपुर लोधी (धीर): फिरोजपुर रेल मंडल द्वारा सर्द ऋतु में धुंध के मौसम को बहाना बनाकर रद्द की गई बहुत ही महत्वपूर्ण पैसेंजर डी.एम.यू. से अब पवित्र नगरी सुल्तानपुर लोधी से क्षेत्र निवासियों का दिल्ली-चंडीगढ़ व अन्य गुरुधामों के रेलगाड़ी द्वारा जाकर दर्शन करने का संपर्क बिल्कुल ही टूट गया है जिस कारण स्थानीय निवासियों में रेल मंडल के विरुद्ध काफी रोष पाया जा रहा है। 

डेली पैसेंजरों व आम यात्रियों ने विधायक चीमा से की रेल मंडल को पत्र लिखने की मांग
रोजाना सुबह जालंधर जाकर सर्विस करने वाले रमन गुप्ता, राकेश छुरा व कई अन्य डेली पैसेंजरों ने विधायक नवतेज सिंह चीमा से मांग की है कि वह फिरोजपुर रेल मंडल व रेल मंत्रालय दिल्ली को एक चिट्ठी लिखकर लोगों की मुश्किलों को हल करवाने के लिए प्रयास करें ताकि पवित्र नगरी निवासियों को राहत मिल सके। उन्होंने विधायक चीमा से यह भी मांग की कि वह सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग पर भी दबाव डालकर पवित्र नगरी से सुबह 5 से पहले व शाम 8 बजे कपूरथला से सुल्तानपुर लोधी वापस आने के लिए बस सर्विस का प्रबंध करवाएं जिससे शहर के बाहर काम पर गए लोग वापस घर को आ सकते हैं।

फिरोजपुर रेल मंडल ने फिरोजपुर जालंधर रेलवे लाइन पर चलने वाली 2 अत्यंत महत्वपूर्ण रेल गाडिय़ों को 74932 फिरोजपुर से जालंधर व गाड़ी नंबर 74939 जालंधर से फिरोजपुर के लिए सर्द ऋतु में पड़ती धुंध को देखते हुए पहले ही 3 महीने (28 फरवरी तक) के लिए रद्द कर दिया है जिससे सुबह गाड़ी नंबर 74932 द्वारा जालंधर से आगे दिल्ली, चंडीगढ़ या नांदेड़ साहिब जाने के लिए संपर्क टूट गया है।

रात को वापस घर नहीं आ पाएंगे आम यात्री व डेली पैसेंजर
जालंधर-फिरोजपुर रेल लाइन पर चलने वाली पैसेंजर गाड़ी के शाम जालंधर से 5.35 बजे चलने के बाद अन्य कोई भी रेलगाड़ी नहीं है। इसी तरह सुबह सुल्तानपुर लोधी से जालंधर जाने के लिए 6.45 बजे से पहले कोई भी रेलगाड़ी नहीं है, जिस कारण 3 महीने ये गाडिय़ां रद्द होने के कारण क्षेत्र निवासियों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

दूसरी तरफ पवित्र नगरी से सुबह जालंधर जाने के लिए 6.20 बजे से पहले व शाम को कपूरथला से वापस सुल्तानपुर लोधी आने के लिए 7.15 बजे के बाद कोई भी बस सर्विस नहीं है जिस कारण यात्री रेलगाड़ी द्वारा या बस द्वारा जाकर समय पर घर वापस नहीं लौट सकते व रद्द की गई गाड़ी नं. 74939 द्वारा दूर दराज से आने वाले आम यात्री व डेली पैसेंजर भी अब रात को वापस घर नहीं आ सकेंगे। 

आजादी के 70 वर्षों बाद भी कोई दिल्ली के लिए सीधी रेल सेवा नहीं
देश की आजादी के 70 वर्षों बाद भी सिख धर्म के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी की चरण स्पर्श धरती के तौर पर जानी जाती पवित्र नगरी सुल्तानपुर लोधी से न तो सीधी कोई दिल्ली, चंडीगढ़ या अन्य गुरुधामों के लिए रेल सेवा है एवं न ही अभी तक इस रेल लाइन का दोहरीकरण हुआ है। चाहे रेलवे विभाग बड़ी-बड़ी सुपरफास्ट, बुलेट ट्रेनें आदि चलाकर रेल द्वारा यात्रियों को सुविधा देने के बड़े-बड़े दावे कर रहा है लेकिन रेल विभाग की असल पहचान पैसेंजर गाडिय़ों जिस द्वारा डेली पैसेंजर, गरीब एवं आम वर्ग के यात्री सफर करके राहत महसूस करते हैं, रेल विभाग द्वारा कोई भी ध्यान नहीं दिया गया है। 

संबंधित विभागों से बात  करूंगा : विधायक चीमा
इस संबंधी विधायक नवतेज सिंह चीमा ने कहा कि वह जल्दी ही लोगों की इस मुश्किल को हल करने के लिए रेल मंत्रालय व रेल मंडल को चिट्ठी लिखेंगे। उन्होंने कहा कि वह सुल्तानपुर लोधी से जल्दी बस सेवा चालू करने के लिए भी ट्रांसपोर्ट विभाग के सचिव के साथ बातचीत करेंगे। 

हमें तो ऊपर से आदेश आते हैं, उसका पालन करते हैं : नरेश बहल 
इस संबंधी सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन के मुख्य सुपरिंटैंडैंट नरेश बहल ने कहा कि हमें तो ऊपर से रेल विभाग द्वारा जो आदेश आ जाते हैं, हम तो उसका पालन करते हैं। उन्होंने कहा कि रेल मंडल ने 28 फरवरी तक इन 2 पैसेंजर गाडिय़ों को रद्द किया है और किसी को भी नहीं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!