डेरा सच्चा सौदा प्रमुख मामलाः चप्पे-चप्पे पर BSF व आर्म्ड पुलिस तैनात

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Aug, 2017 08:01 AM

dera sacha sauda case

डेरा सच्चा सौदा के मुखी गुरमीत राम रहीम से जुड़े यौन शोषण के मामले में हरियाणा के पंचकूला की सी.बी.आई. अदालत द्वारा शुक्रवार को दिए जाने वाले फैसले की पूर्व संध्या पर जिला एवं पुलिस प्रशासन इकट्ठा होकर सुरक्षा प्रबंधों में जुट गए हैं।

अमृतसर (संजीव): डेरा सच्चा सौदा के मुखी गुरमीत राम रहीम से जुड़े यौन शोषण के मामले में हरियाणा के पंचकूला की सी.बी.आई. अदालत द्वारा शुक्रवार को दिए जाने वाले फैसले की पूर्व संध्या पर जिला एवं पुलिस प्रशासन इकट्ठा होकर सुरक्षा प्रबंधों में जुट गए हैं। शहर में हाई अलर्ट जारी कर भारतीय दंडावली की धारा 144 के अधीन लाइसैंसी असला लेकर चलने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है वहीं कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सीमा सुरक्षा बल एवं आम्र्ड पुलिस द्वारा चप्पे-चप्पे पर स्पैशल नाके लगाए गए हैं।

पुलिस लाइन में जिलाधीश कमलदीप सिंह संघा व पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव ने संयुक्त पत्रकार सम्मेलन के दौरान शहर की जनता से अपील करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर उठ रही अफवाहों पर ध्यान न दें और शांति बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ सहयोग करें। माननीय अदालत का जो फैसला आए उसे आदर सहित स्वीकार करें ताकि किसी भी तरह से शहर की सामान्य स्थिति न बिगड़े। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि शहर की कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिले को 5 जोनों में बांटा गया है।

हर जोन में ए.डी.सी.पी. रैंक के अधिकारी के साथ आम्र्ड पुलिस व पैरा मिलिट्री फोर्स की टुकडिय़ां तैनात हैं। जिले भर की सुरक्षा को 2 हजार से अधिक पुलिस कर्मचारी एवं 400 से अधिक अश्रु गैस व दंगा रोधी उपकरणों से लैस पुलिस कर्मचारियों की तैनात की गई है। पुलिस लाइन में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल द्वारा ड्रिल का भी आयोजन किया गया था।

सुरक्षा की स्थिति को कायम रखने के लिए सिविल डिफैंस वालंटियरों के साथ भी बैठकें की गईं और उन्हें आम पब्लिक के साथ संपर्क बनाए रखने एवं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करने का सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अफवाहों पर ध्यान न दे। किसी भी सूचना के मिलने पर उसे तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को दें ताकि अप्रिय घटना होने से पूर्व पुलिस उस पर काबू पा सके। 

जिले भर में लगाए गए नाके
सुरक्षा के दृष्टिगत जिले भर में पुलिस दस्तों की तरफ से नाके लगाए गए हैं जहां एन.जी.ओ. के साथ पुलिस बल तैनात किया गया है, जो हर आने-जाने वाले वाहनों के साथ-साथ हर व्यक्ति पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। शहर में आने वाले हर रास्ते को बाईपास पर ही सील कर दिया गया है जहां सीमा सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की गई है।

निकाला गया फ्लैग मार्च
शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला पुलिस द्वारा आज शहर भर में फ्लैग मार्च का आयोजन किया गया। इसमें लम्बी कतार में चल रही पुलिस की गाडिय़ों पर भारी पुलिस बल को बैठा कर सड़कों पर घुमाया गया, जिससे आम शहरी का मनोबल मजबूत हो सके। 

रेलवे स्टेशन पर बढ़ाई सुरक्षा 
अमृतसर रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहां अश्रु गैस से लैस पुलिस अधिकारियों की तैनाती के साथ-साथ क्यू.आर.टी. की गाड़ी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों को हर समय तत्पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। रेलवे स्टेशन को चौतरफा सील किया गया है, जहां हर आने-जाने वाले यात्री के सामान की जांच हो रही है।

सिविल वर्दी में फैली पुलिस
शहर के संवेदनशील क्षेत्रों के साथ-साथ रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल्स के अतिरिक्त भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में सिविल वर्दी में फोर्स को तैनात किया गया है जो शरारती तत्वों पर अपनी नजर रखे हुए हैं। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति एवं वस्तु को देखते ही तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित करने के लिए कहा गया है। पुलिस लाइन में रैपिड एक्शन फोर्स की टुकडिय़ों को हर समय तैनात रहने के निर्देश हैं, जो सूचना मिलने पर चंद मिनट में ही घटना स्थल पर पहुंचने में सक्षम हैं। 

पैट्रोल पंपों पर लगी कतारें
जिला प्रशासन द्वारा स्कूल, कॉलेज को सावधानीवश बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। कल के डेरा सच्चा सौदा के मुखी पर आने वाले फैसले को लेकर आज लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है, जिसके लेकर देर रात तक पैट्रोल पंपों पर लम्बी कतारें देखी गईं। पुलिस को किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी प्रॉपर्टी को नुक्सान पहुंचाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!