अब सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल से मिला डेंगू और मलेरिया मच्छर का लारवा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 11:20 AM

dengue and malaria mosquito larvae now received from government school

भारत सरकार द्वारा सफाई संबंधी बड़े जोश से स्वच्छ भारत मुहिम की शुरूआत की गई, जिसके तहत डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल द्वारा जिले के सभी लोगों और सरकारी कार्यालयों में कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को साफ-सफाई करने की अपील की गई थी,...

तरनतारन (रमन): भारत सरकार द्वारा सफाई संबंधी बड़े जोश से स्वच्छ भारत मुहिम की शुरूआत की गई, जिसके तहत डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल द्वारा जिले के सभी लोगों और सरकारी कार्यालयों में कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को साफ-सफाई करने की अपील की गई थी, परंतु जिले के सरकारी कार्यालयों और इमारतों में सफाई व्यवस्था ठीक न होने के कारण बीमारियों को न्यौता दिया जा रहा है। इससे इस मुहिम को ग्रहण लगता नजर आ रहा है।

इसकी ताजा मिसाल स्थानीय सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल (लड़के) में मच्छरों का लारवा पाए जाने से मिलती है। सेहत विभाग की टीम की ओर से मौके पर जाकर इस लारवे को एंटी लारवा स्प्रे से नष्ट कर दिया गया। इसके साथ ही इस स्कूल में पढ़ते बच्चों की जांच के साथ उन्हें अपने आसपास सफाई रखने की अपील की गई है। 

इस बात का पता चलने के बाद स्कूल में पढ़ रहे बच्चे और स्टाफ भी हैरान रह गया। सेहत विभाग की टीम की ओर से बच्चों और स्टाफ को जागरूक करने संबंधी डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव किस प्रकार करना है, के पोस्टर लगाकर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।इस बाबत डा. शमशेर सिंह ने बताया कि उनकी टीम बढिय़ा ढंग से सर्वे और काम कर रही है। उन्होंने बताया कि अपने आसपास सफाई रखने से डेंगू जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। पिछले कुछ समय में यह लारवा थाना सिटी में मौजूद स्क्रैप से और कुछ दिन पहले पावर कार्पोरेशन के कार्यालय के नजदीक मिला था, जिसे स्प्रे की मदद से नष्ट कर दिया गया था। उन्होंने अपील की कि लोग अपने घरों की छतों, गमलों, हवा वाले कूलरों, पानी की टंकी, टायरों, फालतू पड़े बर्तनों में पानी खड़ा न होने दें। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पोस्टरों से विभाग जागरूक कर रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!