गऊशाला में भूख से हुई गऊओं की मौत का मामलाः कमियों को छुपाने में लगे हैं अधिकारी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jun, 2017 07:20 AM

cowshed case of death of hungry cow

2 दिन पूर्व गांव कनियां कलां की सरकारी गऊशाला में भूख से 4 गऊओं की मौत हो गई थी जिसके पश्चात प्रशासन सक्रिय हो गया है। अधिकारी लगातार गऊशाला का दौरा कर जहां कमियों को छुपाने में लगे हुए हैं वहीं अपने कर्मचारियों का बचाव भी कर रहे हैं।

शाहकोट(त्रेहन, मरवाहा) : 2 दिन पूर्व गांव कनियां कलां की सरकारी गऊशाला में भूख से 4 गऊओं की मौत हो गई थी जिसके पश्चात प्रशासन सक्रिय हो गया है। अधिकारी लगातार गऊशाला का दौरा कर जहां कमियों को छुपाने में लगे हुए हैं वहीं अपने कर्मचारियों का बचाव भी कर रहे हैं। इन मौतों के कारण लोगों में भारी रोष व्याप्त है।गऊ कमिशन पंजाब के चेयरमैन कीमती भगत तथा पंजाब टैक्नीकल विभाग के उपचेयरमैन तरसेम लाल मित्तल ने गऊशाला का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। इस अवसर पर भाजपा के जिला उपप्रधान सुभाष भगत, राजेश कुमार घई, शाहकोट भाजपा के पूर्व मंडल प्रधान प्रदीप कुमार, सुदर्शन सोबती भी उनके साथ थे। कीमती भगत ने एक ही दिन में 4 गऊओं की भूख से हुई मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया तथा इसके लिए पूरी तरह प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया। 

कीमती भगत ने बताया कि गऊधन की लगातार हो रही मौतों के कारणों की जांच करवाई जाएगी। आरोप साबित होने पर कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर सरपंच मिलखा सिंह तथा आसपास के अन्य किसानों ने चेयरमैन को गऊओं की मौत का कारण भूख ही बताया। अन्य कमियों की भी जानकारी दी तथा बहुमूल्य सुझाव भी दिए। उल्लेखनीय है कि गऊशाला में जो एक शैड मौजूद है उसकी समर्था केवल 150 गऊओं की है जबकि शेष गऊएं भीषण गर्मी हो या ठंड या फिर तेज बारिश खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हैं।

अकाली-भाजपा सरकार ने गऊशाला निर्माण के लिए दिया था 1 करोड़ रुपया
कीमती भगत ने बताया कि इस गऊशाला के निर्माण हेतु पिछली अकाली-भाजपा सरकार ने एक करोड़ रुपए की धनराशि दी थी। इस रकम से एक शैड, एक स्टोर, 2 छोटे कमरे, कुछ खुरलियां, पानी की एक मोटर, लाइटें तथा लोहे की फैंसिंग की गई थी।

गऊशाला के निर्माण पर चेयरमैन पहले भी व्यक्त कर चुके हैं असंतोष
23 दिसम्बर 2016 को जब चेयरमैन ने इस गऊशाला का दौरा किया था तो उस समय भी उन्होंने निर्माण कार्य पर असंतोष व्यक्त कर जिलाधीश से जांच करवाने की बात कही थी लेकिन अभी तक यह जांच पूरी नहीं हुई। उस समय उन्होंने बताया था कि अब गऊशाला में मौजूद गऊओं के चारे, दवाइयों तथा संभाल हेतु 50 लाख तथा शैड के निर्माण हेतु 16.50 लाख दिए गए हैं परंतु प्रशासन की लापरवाही के कारण इतने महीने बीत जाने पर भी शैड का निर्माण नहीं हो सका।

चेयरमैन ने ये दिए आदेश
चेयरमैन ने वहां मौजूद एस.डी.एम. नवनीत कौर बल्ल तथा डा. इकबाल सिंह उपनिदेशक पशुपालन विभाग को निर्देश दिया कि 50 किं्वटल हरा चारा प्रतिदिन पशुओं को डाला जाए, 2 के स्थान पर 5 सेवादार नियुक्त किए जाएं। पशु चारा काटने हेतु बड़ी टोका मशीन तथा दवाइयां तुरंत प्रभाव से मंगवाने का भी उन्होंने निर्देश दिया। उन्होंने एस.डी.एम. को कहा कि युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर एक महीने के अंदर नए शैड का निर्माण करवाया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!