अब मिस्ड कॉल देकर कहानी सुन सकेंगे बच्चे

  • अब मिस्ड कॉल देकर कहानी सुन सकेंगे बच्चे
You Are HerePunjab
Saturday, May 20, 2017-3:45 PM

भटिंडा (पायल): सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे अब मिस्ड कॉल देकर कहानी सुना करेंगे। शिक्षा विभाग व प्रथम संस्था द्वारा सांझे प्रयास के तहत यह योजना शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य बच्चों में पढऩे व सुनने की रुचि पैदा करना है।

बच्चे सुनेंगे अंग्रेजी व हिंदी कहानियां
उक्त योजना के तहत 7 से 12 वर्ष तक के बच्चों को ऑडियो कहानियां सुनाईं जाएंगी। इससे धीरे-धीरे बच्चों में रीडिंग प्रति रुचि पैदा होगी। योजना के तहत 40 कहानियों का चयन किया गया है, जिनमें 20 हिंदी व 20 अंग्रेजी कहानियां शामिल हैं। बच्चे एक विशेष नंबर पर मिस्ड कॉल देंगे, जिसके बाद उन्हें कॉल आएगी और वह कहानी सुन पाएंगे। पहले यह मुहिम सफलतापूर्वक राजस्थान में चलाई गई है। 

बुरे परिणामों के मद्देनजर लागू की योजना
वर्ष 1994 से देश के 20 से अधिक राज्यों में काम कर रही गैर सरकारी संस्था ‘प्रथम’ द्वारा पंजाब के सरकारी स्कूलों के परीक्षाओं में बुरे परिणामों के मद्देनजर उक्त योजना शुरू की गई है। संस्था द्वारा शिक्षा विभाग पंजाब से अनुमति मांगी गई, जिसके बाद विभाग ने योजना को बच्चों के लिए लाभकारी करार देकर लागू किया है। यह योजना 20 मई से 5 जून तक चलेगी।

बच्चों को करेंगे जागरूक: DEO
जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी खुशवीर सिंह का कहना कि योजना बच्चों के लिए लाभकारी होगी। इसलिए सभी स्कूल मुखियों को बच्चों को योजना संबंधी अवगत करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You