कैप्टन ने सोंह चुकी,हर घर इक नौकरी पक्की

Edited By Updated: 29 Nov, 2016 05:15 PM

कैप्टन ने सहुं चुक्की, हर घर इक्क नौकरी पक्की

चंडीगढ़ (भुल्लर): पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने मंगलवार को प्रत्येक परिवार से एक सदस्य को नौकरी देने के वादे के साथ पार्टी की प्रमुख चुनावी मुहिम- हर घर तों इक्क कैप्टन (एच.जी.सी) शुरू करते हुए, जिसे बेरोजगारी भत्ते का समर्थन भी मिलेगा, राज्य के युवाओं को नशों के मुक्ति दिलाने का ऐलान किया। इस मुहिम को पार्टी टिकटों के 600 चाहवानों द्वारा लागू किया जाएगा और इसे रजिस्ट्रेशन किटों के वितरण के साथ शुरू कर दिया गया, जिसके तहत प्रत्येक संभावित उम्मीदवार को अपने वर्करों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए क्रमश: 100-100 फार्म उपलब्ध करवाए गए हैं। बाद में इस मुहिम को प्रशिक्षण प्राप्त वर्करों द्वारा जिला स्तर पर आगे बढ़ाया जाएगा।

टिकटों के चाहवानों को मुहिम के तहत 10,000 युवाओं तक संपर्क जोडऩे का जिम्मा सौंपा गया है, इसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है और यह 20 दिसंबर को पहले पड़ाव के अंत तक जारी रहेगी। इस दिशा में पंजाब के युवाओं को सशक्त करने सहित उन्हें रोजगारी मुहैया करवाने के दोहरे उद्देश्य से, यह मुहिम पहले पड़ाव में 40 लाख घरों तक पहुंच करेगी। इसके बदले में युवाओं को मुहिम का हिस्सा बनने के लिए नशों से दूर रहने की शपथ लेनी होगी और इस मुहिम की धुन, इसका आकर्षक नारा होगा- कैप्टन ने सहुं चुक्की हर घर इक्क नौकरी पक्की।

इस विशाल रजिस्ट्रेशन मुहिम के तहत आवेदक को एक बेरोजगारी भत्ता कार्ड के जरिए एक यूनीक आई.डी मुहैया करवाया जाएगा, जिसे वह कॉर्ड पर दिए नंबर पर एक एस.एम.एस भेजकर चालू कर सकेगा और इसके बदले में उसे एक 4 अंकों का कोड मिलेगा, जिसे वह अपने कार्ड के पीछे लिख सकता है। इस उद्देश्य के लिए 10,000 करोड़ रुपए का बजट अलग से रखा जाएगा और इसे कैप्टन अमरेन्द्र द्वारा राज्य का कार्यभार संभालने के 100 दिनों के भीतर लागू कर दिया जाएगा।

कार्यक्रम की शुरूआत के अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि उक्त मुहिम का उद्देश्य प्रत्येक घर से18-35 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को एक नौकरी मुहैया करवाना है। इस दिशा में रोजगार मुहैया करवाए जाने तक 36 महीनों तक 2500 रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसी मुहिमों का उद्देश्य युवाओं व समाज के अन्य वर्गों के बीच फैले गुस्से व तनाव को कम करना है, जो राज्य के मौजूदा शासन से बुरी तरह असंतुष्ट हैं। कैप्टन अमरेन्द्र ने खुलासा किया कि वह इससे पहले लांच की गई किसान कर्ज माफी मुहिम को मिले समर्थन से बहुत उत्साहित हैं। इस मुहिम में 22 लाख वैरीफाईड फार्मों की रजिस्ट्रेशन हुई थी, जबकि कैप्टन स्मार्ट कनैक्ट के लिए अब तक 15 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!