डेरा प्रेमियों का ऐलान- आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद करेंगे पिता-पुत्र का संस्कार

Edited By Updated: 27 Feb, 2017 01:54 AM

camping lovers will father and son after the arrest of the accused elan

सिरसा डेरा प्रेमी के नाम चर्चा घर की कंटीन में 2 अज्ञात व्यक्तियों द्वारा पिता-पुत्र की गोली ...

अहमदगढ़/चंडीगढ़(तायल/पुरी/ रमनजीत): सिरसा डेरा प्रेमी के नाम चर्चा घर की कंटीन में 2 अज्ञात व्यक्तियों द्वारा पिता-पुत्र की गोली मार कर हत्या किए जाने पश्चात मृतक देह को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर लुधियाना में पोस्टमार्टम उपरांत आज दोनों के शव नाम चर्चा घर में लाए, जहां सिरसा डेरा प्रेमी बड़ी संख्या में इकट्ठे हो गए।


डेरा प्रेमी आरोपियों को गिरफ्तार करने तक अंतिम संस्कार न करने की जिद पर अड़े रहे। आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर सिरसा डेरा के  प्रेमियों ने लुधियाना-मालेरकोटला मुख्य मार्ग पर जाम लगा दिया जो करीब आधा घंटा लगा रहा। सीनियर डेरा प्रेमी के समझाने के बाद सड़क से डेरा प्रेमी तो उठ गए परन्तु पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा को देखते कई घंटों तक ट्रैफिक रोक कर रखा। इस मौके पर अमरगढ़ हलके से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार सुरजीत सिंह धीमान के पी.ए. तेजी कमालपुर अपने साथियों समेत चर्चा घर में दुख सांझ करने पहुंचे। कमालपुर ने प्रशासन से मांग की कि इस घिनौनी घटना को अंजाम देने वालों के खिलाफ जल्द कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए। तेजी ने कहा कि अकाली-भाजपा सरकार के शासन में पंजाब में कानून व्यवस्था पूरी तरह बिगड़ चुकी है।


इस बीच अहमदगढ़ के नजदीक डेरा सिरसा के नाम चर्चा घर में पिता-पुत्र की हत्या की जांच अभी बिल्कुल शुरूआती दौर में है और पुलिस कई ङ्क्षबदुओं पर जांच को आगे बढ़ा रही है। नि:संदेह यह एक गंभीर मामला है, लेकिन इसको लेकर किसी आतंकी घटना या 2 गुटों की कड़वाहट का मामला होने जैसे अंदाजे लगाना बहुत जल्दबाजी होगी। यह बात पंजाब के डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा ने कही। उन्होंने कहा कि फिलहाल डेरा प्रेमी सतपाल के परिवार की तरफ से किसी पर संदेह नहीं जताया गया है, लेकिन पुलिस सी.सी.टी.वी. इमेज को आधार बनाकर आरोपियों की पहचान करने में लगी हुई है। मामला बहुत संवेदनशील है और जांच के पहलुओं का खुलासा करना ठीक नहीं है।


कई मामले आपस में जुड़े हुए
राज्य में एक के बाद एक ऐसी ही मिलती-जुलती घटनाओं, जिनमें आर.एस.एस. नेता जगदीश गगनेजा की हत्या, खन्ना में ही शिवसेना नेता दुर्गा प्रसाद की हत्या, नामधारी सम्प्रदाय की पूज्य माता चंद कौर की हत्या, मौड़ मंडी ब्लास्ट जैसे मामलों से पंजाब के फिर से आतंकवाद के काले दौर की तरफ बढऩे की संभावना संबंधी पूछने पर डी.जी.पी. अरोड़ा ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई भी सुराग नहीं मिला है कि यह मामले आपस में जुड़े हुए हैं। 

 

मौड़ मंडी ब्लास्ट मामले में भी पुलिस काफी ठोस आधार पर आरोपियों तक पहुंचने के रास्ते पर है और जल्द उसका खुलासा होगा। वहीं माता चंद कौर व आर.एस.एस. लीडर जगदीश गगनेजा के मामले पहले ही सी.बी.आई. को ट्रांसफर हो चुके हैं और पंजाब पुलिस अपनी तरफ से जुटाए गए सुराग सी.बी.आई. के साथ शेयर कर चुकी है। फिलहाल उन मामलों की जांच किस तरफ आगे बढ़ रही है, इस पर बोलना वाजिब नहीं होगा।

 

प्रमुख नामचर्चा घरों की सुरक्षा की गई चाक-चौबंद
प्रदेश में पिछले 2 दिनों से सिख संगठनों और डेरा प्रेमियों के बीच अलग-अलग स्थानों से झड़पों की आ रही खबरों के बाद और अहमदगढ़ में 2 डेरा प्रेमियों को गोली मारने की घटना के बाद पटियाला के भी नामचर्चा घरों की सुरक्षा को चाक-चौबंद कर दिया गया है। कई स्थानों पर नाकाबंदी करके पूछताछ भी की जा रही है। वर्णनीय है कि पिछले कई दिनों से पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में डेरा प्रेमियों और सिख संगठनों में झड़पों की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। गत दिवस लुधियाना-मालेरकोटला रोड पर अहमदगढ़ में 2 डेरा प्रेमियों को गोली मारने की घटना के बाद अचानक राज्य का माहौल फिर से गर्मा गया है। 


डेरा प्रेमियों के हत्यारों पर कड़ी कार्रवाई करे सरकार: राम रहीम
 डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां ने पंजाब के लुधियाना जिले के जघीरा गांव में कल रात 2 डेरा समर्थकों की निर्मम हत्या के आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने आज यहां पत्रकारों से कहा कि राज्य सरकार को हत्यारों की तत्काल गिरफ्तारी करके उन्हें कड़ी सजा देनी चाहिए। उन्होंने इसे कायरतापूर्ण कदम बताया और कहा कि जनसेवा करने वाले डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों के साथ ऐसा सलूक नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार की डेरा हरसंभव मदद करेगा। ज्ञातव्य है कि खन्ना के जघीरा गांव में डेरा की ओर से संचालित कैंटीन में अचानक आए अज्ञात हमलावरों ने निर्दोष बाप-बेटे की कल देर रात हत्या कर दी थी। दोनों मृतकों की शिनाख्त सतपाल तथा उसके बेटे रमेश के रूप में की गई है।

 

डेरा प्रेमी की शिकायत पर बाबा दिलबाग सिंह सहित 70-80 नामजद
डेरा प्रेमी राम आसरा ने सिख नेता बाबा दिलबाग सिंह सहित  उनके  70-80  साथियों  के  खिलाफ  मामला  दर्ज  करवाया  है।  उन्होंने कहा कि गत दिवस उनके घर नामचर्चा चल रही थी तो उक्त बाबा दिलबाग सिंह और उसके साथियों ने उसके घर पर पथराव किया। साथ ही हमारे गुरुओं संबंधी भद्दी शब्दावली का इस्तेमाल कर जान से मारने की धमकी भी दी गई। इस संबंधी जब बाबा  दिलबाग  सिंह से बात की तो उन्होंने लगाए गए आरोपों को झूठा व बेबुनियाद बताया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!