Online शॉपिंग करने वालों के लिए अहम खबर, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Jan, 2018 05:52 PM

being online shopping should be careful

लक्की ड्रा निकलने का झांसा देकर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय है, यह गिरोह खास तौर पर उन लोगों को अपना शिकार बनाता है जो ऑनलाइन या फोन कॉल के जरिए शॉपिंग करते हैं। कई शॉपिंग साइट्स पर काम करने वालों की मिलीभगत के कारण ही यह सब खेल खेला जाता है। ....

जालंधर(पुनीत): लक्की ड्रा निकलने का झांसा देकर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय है, यह गिरोह खास तौर पर उन लोगों को अपना शिकार बनाता है जो ऑनलाइन या फोन कॉल के जरिए शॉपिंग करते हैं। कई शॉपिंग साइट्स पर काम करने वालों की मिलीभगत के कारण ही यह सब खेल खेला जाता है। 

जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले व्यक्ति को फोन आता है कि साइट की लक्की ड्रा स्कीम के तहत आपका ईनाम निकला है। व्यक्ति द्वारा ऑनलाइन खरीदी गई वस्तु व अदा की गई राशि की पूरी जानकारी उपभोक्ता को दी जाती है, जिससे उसे यकीन हो जाता है कि कॉल साइट से ही आई है। व्यक्ति को विश्वास में लेने के बाद पूछा जाता है कि आपका 12 लाख का ईनाम निकला है आप नकद लेना चाहते हो या आपको कार लेनी है? 

महिलाएं गिरोह के सॉफ्ट टारगेट पर 
महिलाओं को मुख्य तौर पर इसका शिकार बनाया जा रहा है। ऑनलाइन शॉपिंग में महिला द्वारा अपना फोन नंबर दिया जाता है और यह कॉल भी अधिकतर महिलाओं को ही की जाती है। जब महिला द्वारा कार या कैश में नकद राशि की ऑप्शन चुनी जाती है तो कुछ देर दोबारा कॉॅल आती है। इस कॉल में टी.डी.एस. जमा करवाने की बात कही जाती है और 40-50 हजार रुपए की मांग करते हुए अकाऊंट नंबर दिया जाता है। पैसे जमा होने के बाद दोबारा रिजर्व बैंक की तरफ से कोई दिक्कत बताकर दोबारा पैसे जमा करवाने के लिए कहा जाता है। इस तरह से 3-4 बार पैसे जमा करवा कर लाखों रुपए की राशि ऐंठ ली जाती है। 

यू.पी. का निकल रहा कई खातों का पता 
मकसूदां के नजदीक रहने वाली एक महिला से 2 लाख से अधिक की ठगी हुई है। 4-5 एंट्री के जरिए हुई इस ठगी के बाद जब उन्होंने बैंक खातों की डिटेल निकलवाई तो वह यू.पी. से संबंधित निकली। जब यू.पी. में संबंधित बैंक में जाकर इस बारे पूछताछ की गई तो बैंक अधिकारियों का कहना था कि इस तरह की ठगी की कई सूचनाएं मिल रही हैं और ठगी करने के बाद उक्त व्यक्ति अपना खाता बंद कर जाता है। ठगी की शिकार महिला के परिजनों का कहना है कि जब बैंक से पता लेकर वह संबंधित घर में पहुंचे तो पता चला की उक्त व्यक्ति किराए पर रहता था और अब वहां नहीं रहता। 

शॉपिंग चैनल व साइट कर रही जागरूक 
वहीं इस संबंध में शिकायतें मिलने के बाद शॉपिंग चैनल व शॉपिंग साइट्स द्वारा उपभोक्ता को जागरूक किया जा रहा है। टी.वी. चैनलों में शॉपिंग के शो चलाते समय नीचे एक लाइन चलाई जा रही है जिसमें बताया जा रहा है कि उनका शो, साइट या किसी भी प्रोडक्ट से संबंधित कोई भी लक्की ड्रा नहीं निकाला जा रहा। यदि कोई ड्रा संबंधी फोन करता है तो वह उनसे संबंधित नहीं होगा और वह इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। आवश्यकता है कि किसी भी साइट के ड्रा संबंधी फोन आने पर ठगी का शिकार होने से पहले उसकी अच्छे से जांच कर ली जाए ताकि चूना लगने से बचा जा सके। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!