मांगों को लेकर आशा वर्कर्ज नेे लगाया धरना

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Aug, 2017 03:12 PM

asha workers focus on strike of demands

डैमोक्रेटिक कर्मचारी फैडरेशन के संगठन आशा वर्कर व फैसीलिटेटर यूनियन द्वारा सिविल सर्जन कार्यालय में अपनी मांगों को लेकर धरना लगाया गया। इस अवसर पर यूनियन की अध्यक्ष कर्मजीत कौर ने पंजाब सरकार से मांग की है कि आशा वर्करों को कम से कम वेतन के कानून के...

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): डैमोक्रेटिक कर्मचारी फैडरेशन के संगठन आशा वर्कर व फैसीलिटेटर यूनियन द्वारा सिविल सर्जन कार्यालय में अपनी मांगों को लेकर धरना लगाया गया। इस अवसर पर यूनियन की अध्यक्ष कर्मजीत कौर ने पंजाब सरकार से मांग की है कि आशा वर्करों को कम से कम वेतन के कानून के तहत 7715 रुपए प्रति माह व फैसीलिटेटरों को आंगनबाड़ी सुपरवाइजर का स्केल दिया जाए।

इसके अलावा इन वर्करों को विभाग के अंदर पक्का किया जाए और विलेज हैल्थ सैनीटेशन कमेटियों के घेरे से बाहर निकाला जाए, आंगनबाड़ी व फैसीलिटेटरों का 2 लाख का बीमा मुफ्त किया जाए। इस अवसर पर सुखजीवन बावा ने मांग की है कि निकाली गई आशा वर्कर्ज बहाल की जाएं, वर्करों द्वारा रजिस्टर्ड करवाए गए केसों के इन्सैंटिव पूर्ण रूप में दिए जाएं व आशा वर्करों के मासिक कार्य की रिपोर्ट फैसीलिटेटरों के माध्यम से भेजी जाए।

यूनियन नेता सुखविंद्र कौर ने आशा वर्करों व फैसीलिटेटरों को मोबाइल भत्ता दिए जाने की मांग भी उठाई। उन्होंने मांग की है कि हर 10000 की आबादी के पीछे एक आशा फैसीलिटेटर रखी जाए, अस्पतालों में रात्रि रहने के लिए आशा वर्करों के लिए अलग कमरे का प्रबंध किया जाए, आशा वर्कर या फैसीलिटेटरों की मौत के उपरांत पारिवारिक सदस्य को विभाग में नौकरी दी जाए। इस अवसर पर सुखजिंद्र कौर ने मांग की है कि ए.एन.एम. कोर्स के कोटे में शर्तों को रद्द करके 5 साल के अनुभव वाली आशा वर्करों व फैसीलिटेटरों को कोर्स करवाया जाए व कोटा 25 प्रतिशत किया जाए।

इस अवसर पर डैमोक्रेटिक कर्मचारी फैडरेशन के प्रांतीय नेता जसविंद्र सिंह झबेलवाली, पवन कुमार ने आशा वर्कर व फैसीलिटेटर यूनियन की मांगों को जायज बताया और पंजाब सरकार से इन्हें पूरा किए जाने की मांग की। नेताओं द्वारा डायरैक्टर नैशनल हैल्थ मिशन चंडीगढ़ के नाम सिविल सर्जन डा. सुखपाल सिंह को मांग पत्र सौंपा गया। 
इस अवसर पर सबरजीत कौर, वीरपाल कौर, गुरपाल कौर, गुरमीत कौर नंदगढ़, जगसीर सिंह, सेवक सिंह, गुरदीप सिंह, गुरमेल सिंह व बुधराम आदि उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!