आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन ने रजिया सुल्ताना की कोठी का किया घेराव, पुलिस के साथ हुई हाथापाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Oct, 2017 11:46 PM

anganwadi mulazim union organized a graft in razi sultana kothi

आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन (सीटू) ने राष्ट्रीय प्रधान ऊषा रानी और जिला प्रधान गुरमेल कौर ङ्क्षबजोकी के नेतृत्व में रजिया सुल्ताना मंत्री सामाजिक सुरक्षा और बाल विकास विभाग, पंजाब सरकार की कोठी का घेराव किया। विभिन्न ब्लाकों की आंगनबाड़ी वर्करों व...

मालेरकोटला (यासीन,जहूर,शहाबुदीन): आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन (सीटू) ने राष्ट्रीय प्रधान ऊषा रानी और जिला प्रधान गुरमेल कौर ङ्क्षबजोकी के नेतृत्व में रजिया सुल्ताना मंत्री सामाजिक सुरक्षा और बाल विकास विभाग, पंजाब सरकार की कोठी का घेराव किया।विभिन्न ब्लाकों की आंगनबाड़ी वर्करों व हैल्परों जो कि बैनर लेकर नारे लगाती गांव हाथो वाली से पुलिस बैरियर तोड़ कर कोठी की तरफ बढ़ रही थीं, की पुलिस के साथ हाथापाई हो गई। 


इस दौरान कुछ वर्करों व हैल्परों  को जिला प्रधान गुरमेल कौर के अनुसार पुलिस मुलाजिमों ने लाठियां मारीं और गालियां निकालीं और खुद जिला प्रधान की बाजू पर एक थानेदार ने लाठी मारकर उनकी बाजू तोड़ दी जिससे गुस्साई  आंगनबाड़ी वर्करों ने रजिया सुल्ताना, प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन का 2 घंटे पूरा पिट-स्यापा किया। धरने को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय प्रधान और जिला प्रधान ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो 3 से 6 साल के बच्चों के लिए प्री-प्राथमिक कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया है, यह राज्य की 53,000 वर्करों व हैल्परों और बच्चों के मुंह से रोटी छीनने के बराबर है।

 

उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए वे करो या मरो के लिए सिर पर कफन बांध कर अपने रोजगार की चौकीदारी के लिए सड़कों पर उतरने को तैयार हुई हैं। उन्होंने ओर कहा कि एक तरफ जहां 15 राज्यों में आंगनबाड़ी वर्करों व हैल्परों का वेतन बढ़ाया गया है, इसके उलट पंजाब में सरकार इनको बेरोजगार करने पर तुली हुई है। नेताओं ने पुलिस प्रशासन से मांग की कि महिलाओं पर अत्याचार करने वाले थानेदार को तुरंत निरस्त कर उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाए।


रजिया सुल्ताना द्वारा दिलाए भरोसे पर यूनियन ने जताई असंतुष्टि
रजिया की तरफ से धरने का नेतृत्व कर रही आधा दर्जन नेताओं को कोठी में बुला कर की गई बातचीत पर असंतुष्टि जताते हुए ऊषा रानी ने कहा कि रजिया के पास उनकी मांगों का कोई पुख्ता जवाब नहीं है। उन्होंने सिर्फ इतना ही भरोसा दिलाया है कि वह लिखित रूप में बनता हल लिख कर दे दें और उसके आधार पर वह शिक्षा सचिव पंजाब व मुख्यमंत्री के साथ बात करेंगी। रजिया से इस संबंधी संपर्क नहीं हो सका।

 

आल पंजाब आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन ने भी  किया धरना प्रर्दशन  
दूसरी तरफ ऑल पंजाब आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन ने एक विशाल धरना अपनी मांगों को लेकर स्थानीय रैस्ट हाऊस के सामने पड़ी खाली जगह पर लगाया हुआ था जिसको जिला प्रधान लखवीर कौर व सचिव भूपिन्द्र कौर भुल्लरां ने संबोधित किया।


किस-किस ने किया सम्बोधित 
दोनों धरनों को रूपिंद्रजीत कौर हथोआ, सिन्दर जिला जनरल सचिव, जसवीर कौर, सर्बजीत कौर संगरूर, बलजीत कौर, कुलदीप कौर, परमजीत कौर, अंग्रेज कौर भवानीगढ़, सुखविंद्र कौर रामपुर, सुरिन्द्रपाल कौर, अकबरी, हरपिन्द्र कौर बालेवाल, जसविंद्र कौर माणकमाजरा, बलजीत कौर माहोराना, सरबजीत कौर बमाल, सुखपाल कौर संगाला, गुरमीत कौर बमाल, भूपिंद्र कौर संगाला और परमजीत कौर मन्नवीं ने भी संबोधित किया। 


मुझे लाठी चार्ज बारे कुछ नहीं पता यदि लाठी चार्ज हुआ भी है तो उस समय वह मौके पर मौजूद नहीं थे। धरनाकारियों की तरफ से थानेदार के खिलाफ बनती कार्रवाई करने संबंधी डी.एस.पी. व एस.पी. का पक्ष जानने के लिए बार-बार सम्पर्क करने पर भी सम्पर्क नहीं हुआ। किसी भी असुखद घटना के साथ निपटने के लिए पुलिस प्रशासन की तरफ से एस.पी. राज कुमार के  नेतृत्व में पुलिस के पुख्ता प्रंबंध किए हुए थे।  -सिराज अहमद, तहसीलदार

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!