‘नशामुक्त मोहल्ले’ बनाने हेतु अमरेन्द्र सरकार  द्वारा विशेष अभियान चलाने का फैसला

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Feb, 2018 11:51 AM

amrendra govt decides to launch special campaign to make  drug addiction

पंजाब में शहरों व देहाती क्षेत्रों में मोहल्लों को नशामुक्त घोषित करने के लिए मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य में विशेष अभियान जल्द शुरू किया जाएगा, जिसके तहत महिलाओं को विशेष रूप से गांवों में वालंटियर्स के रूप में...

जालंधर  (धवन): पंजाब में शहरों व देहाती क्षेत्रों में मोहल्लों को नशामुक्त घोषित करने के लिए मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य में विशेष अभियान जल्द शुरू किया जाएगा, जिसके तहत महिलाओं को विशेष रूप से गांवों में वालंटियर्स के रूप में भर्ती किया जाएगा। इन वालंटियर्स की मदद से गांवों को नशामुक्त घोषित किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने सरकार बनने के बाद राज्य में नशों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाते हुए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया था, जिसकी कमान ए.डी.जी.पी. हरप्रीत सिंह सिद्धू को सौंपी गई थी। सरकारी हलकों से पता चला है कि वालंटियर्स में महिला व पुरुष दोनों शामिल होंगे तथा ये वालंटियर्स अपने-अपने इलाकों में नशों के विरुद्ध लोगों में जागरूकता पैदा करेंगे। नशा करने वाले लोगों को सैंटरों में ले जाकर उनका इलाज करवाया जाएगा तथा उसके बाद ये वालंटियर्स अपने क्षेत्रों को सरकार से नशामुक्त घोषित करवा देंगे। इसके लिए जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा वालंटियर्स को सहयोग दिया जाएगा। 


सरकारी हलकों ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने इस बारे एस.टी.एफ. प्रमुख हरप्रीत सिद्धू को अभियान चलाने बारे हरी झंडी दे दी है। बताया जाता है कि मार्च महीने से यह अभियान शुरू हो जाएगा। नशामुक्त मोहल्ले बनाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा जल्द ही वालंटियर्स की लाखों में भर्ती कर दी जाएगी। देहाती क्षेत्रों में ही बड़े पैमाने पर नशा करने की सूचनाएं पुलिस व सरकार के पास पहुंचती थी। 


सरकारी हलकों ने बताया कि इन वालंटियर्स को नशा विरोधी केन्द्रों के साथ मिलकर लोगों का नशा समाप्त करवाने के लिए कहा जाएगा। इस संबंध में प्रत्येक जिले में बने नशा विरोधी केन्द्रों को पूरी तरह से एक्टिव किया जाएगा। वालंटियर्स बनाने से सरकार को यह मदद भी मिलेगी कि वालंटियर्स नशा बेचने वालों की सूचना भी एस.टी.एफ. व पुलिस को दे सकेंगे। इससे पुलिस व एजैंसियों की जनता के साथ निकटता भी बढ़ेगी, जिससे अंतत: पुलिस को ही लाभ मिलेगा। अगले कुछ महीनों में वालंटियर्स की भर्ती का कार्य चलता रहेगा। वालंटियर्स को यह मान रहेगा कि वे अपने गांवों तथा मोहल्लों के लिए कुछ कर पा रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!