बजट सत्र के दूसरे दिन अकालियों का वॉकअाऊट,अाप ने भी निकाली भड़ास

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Jun, 2017 09:14 AM

akali dal s walk out on the second day of punjab assembly

पंजाब विधानसभा  बजट सत्र के दूसरे दिन भी अकाली दल ने वॉकअाऊट किया।

चंडीगढ़(भुल्लर) : किसानों की कर्ज माफी व खुदकुशी मामले को लेकर वीरवार को पंजाब विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। स्पीकर द्वारा ख्याति प्राप्त नाटककार अजमेर सिंह औलख के निधन पर शोक संदेश पढऩे के बाद प्रश्नकाल में सवाल-जवाब से पहले ही शिअद विधायकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। शिअद विधायकों ने प्रश्नकाल में सवाल-जवाब से पहले किसानों की कर्ज माफी के मामले पर दिए गए स्थगन प्रस्ताव को लाने की मांग की तो स्पीकर ने स्थगन प्रस्ताव देरी से देने की बात कहते हुए शिअद की इस मांग को खारिज कर दिया। स्पीकर ने कहा कि शिअद विधायक अपनी बात शून्यकाल के दौरान रख सकते हैं लेकिन वे अपनी बात पर अड़े रहे। संसदीय कार्य मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने शिअद विधायकों की इस नारेबाजी को असंवैधानिक करार दिया।

PunjabKesari

आप पार्टी के विधायक विधानसभा मे अपना समान्तर सेशन चलाते हुए।

इस बीच पंजाब विधानसभा में कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत के खिलाफ रेत खनन घोटाले को लेकर बहस के लिए स्थगन प्रस्ताव की अनुमति न मिलने पर आम आदमी पार्टी के विधायक भड़क उठे तथा नारेबाजी की। शून्यकाल के दौरान नेता विपक्ष एच.एस. फूलका ने स्पीकर से कहा कि अन्य कार्रवाई शुरू करने से पहले सुखपाल सिंह खैहरा की बात सुनी जाए, जिन्होंने अहम मुद्दे पर बहस के लिए प्रस्ताव दिया हुआ है। इस पर स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने कहा कि इस प्रस्ताव को रद्द किया जा चुका है, जिस कारण अब इस पर विचार नहीं हो सकता। 


इसके बाद गुस्से में आए ‘आप’ विधायकों ने धरना लगाया। ‘आप’ विधायकों के साथ लोक इंसाफ पार्टी के बलविंद्र सिंह व सिमरजीत सिंह बैंस भी इस एक्शन में शामिल थे। कांग्रेसी सदस्यों ने भी जवाबी नारेबाजी की। इसके बाद ‘आप’ विधायकों ने मार्शलों का घेरा तोड़ कर स्पीकर के आसन तक पहुंचने के प्रयास किए। जब वे घेरा तोडऩे में सफल न हुए तो सुखपाल सिंह खैहरा व कुछ अन्य सदस्यों ने अपनी सीटों से कागज स्पीकर की ओर फैंकने शुरू कर दिए। 
 

 

PunjabKesari

लोक इंसाफ पार्टी के सदस्य सिमरजीत सिंह बैंस ने भी स्पीकर की ओर कागज फैंके। स्थिति नियंत्रण से बाहर होती देख स्पीकर ने ‘आप’ के सभी सदस्यों को उठाकर सदन से बाहर निकालने के लिए मार्शलों को आदेश दिए। 


सिमरजीत सिंह बैंस को तो उन्होंने विधानसभा से सत्र के बाकी रहते पूरे समय के लिए निलंबित कर दिया। शोर-शराबे व हंगामों के बीच स्पीकर द्वारा कार्रवाई जारी रखने के प्रयास किए गए तथा इसी दौरान बहस के लिए गेहूं की खरीद के प्रबंधों को लेकर गैर-सरकारी प्रस्ताव भी कांग्रेसी विधायक हरदयाल सिंह कम्बोज द्वारा पेश किया गया परंतु ‘आप’ विधायकों के आक्रामक रुख को देखते हुए स्पीकर को इसके बाद कार्रवाई को अन्य प्रस्ताव पेश किए बिना ही अगले दिन के लिए स्थगित करना पड़ा।

 

‘आप’-एल.आई.पी. ने आयोजित किया मॉक सैशन

सैंड स्कैम व लैंड-बैंक स्कैम तथा किसान आत्महत्याओं के मामले को विधानसभा सदन में उठाने की इजाजत न मिलने के चलते आम आदमी पार्टी व इसके सहयोगी दल लोक इंसाफ पार्टी (एल.आई.पी.) ने मॉक सैशन का आयोजन कर अपने प्रस्ताव पास किए। पार्टी विधायकों द्वारा काम रोको प्रस्ताव व कॉल अटैंशन मोशन की इजाजत न मिलने के पश्चात किए गए विरोध व स्पीकर पर फाइलें फैंके जाने के पश्चात सदन की कार्रवाई शुक्रवार तक स्थगित किए जाने पर गठबंधन दलों के विधायकों द्वारा सदन की लॉबी में मॉक सैशन का आयोजन किया गया।


लोक इंसाफ पार्टी के विधायक बलविंद्र सिंह बैंस को इस मॉक सैशन में प्रो-टर्म स्पीकर चुना गया। ‘आप’ विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने काम रोको प्रस्ताव पेश करते हुए कैप्टन सरकार पर पूर्व सरकार की तरह माफिया राज को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राणा से जुड़े दूसरे ‘लैंड-बैंक स्कैम’ मामले में स्यूंक गांव निवासियों द्वारा दायर पटीशन पर हाईकोर्ट शामलात जमीन को मलकीयत में तबदील करने पर रोक लगा चुका है। फूलका ने सैंड स्कैम की हाईकोर्ट के सीटिंग जज से जांच करवाए जाने की मांग करते हुए राज्य में किसान आत्महत्याओं के मामले पर भी मॉक सैशन का ध्यान आकॢषत किया। 


आम आदमी पार्टी व लोक इंसाफ पार्टी द्वारा आयोजित विधानसभा के मॉक सैशन में सर्वसम्मति से सैंड स्कैम मामले में सरकार द्वारा गठित जांच आयोग को खारिज करने, मामले की हाईकोर्ट के सीटिंग जज से जांच करवाने व अमित बहादुर के मनी ट्रेल को जांच को हिस्सा बनाए जाने का प्रस्ताव पास किया गया। 
 

 

PunjabKesari

इसी तरह हल्का जीरा से कांग्रेस पार्टी के उमीदवार कुलबीर सिंह जीरा ने विधानसभा मे मोटर साइकिल लेकर घुसने का प्रयास किया।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!