500 मीटर की लो-विजिबिलिटी के चलते लगातार 9वीं फ्लाइट कैंसिल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Nov, 2017 04:33 AM

9th flight cancellation due to low visibility of 500 meters

मिशन उड़ान के तहत साहनेवाल एयरपोर्ट पर खराब मौसम के चलते लुधियाना-दिल्ली फ्लाइट का लगातार रद्द होना बदस्तूर जारी है। 29 अक्तूबर को एयर इंडिया का विंटर शैड्यूल जारी होने के बाद से सोमवार को दिल्ली से 41 पैसेंजर्स के साथ लुधियाना लैंड करने वाली लगातार...

लुधियाना(बहल): मिशन उड़ान के तहत साहनेवाल एयरपोर्ट पर खराब मौसम के चलते लुधियाना-दिल्ली फ्लाइट का लगातार रद्द होना बदस्तूर जारी है। 29 अक्तूबर को एयर इंडिया का विंटर शैड्यूल जारी होने के बाद से सोमवार को दिल्ली से 41 पैसेंजर्स के साथ लुधियाना लैंड करने वाली लगातार 9वीं फ्लाइट कैंसिल हो गई। इसके चलते लुधियाना से दिल्ली जाने वाले 38 पैसेंजर्स भी मायूस होकर घर वापस लौट गए। 

अलायंस एयर के साहनेवाल एयरपोर्ट मैनेजर सुखदेव सिंह का कहना है कि आज मैट रिपोर्ट के मुताबिक विजिबिलिटी मात्र 500 मीटर होने की वजह से दिल्ली से आने वाले 70 सीटर एयरक्राफ्ट ए.टी.आर.-92 की उड़ान रद्द करनी पड़ी है। अब सब कुछ मौसम की मेहरबानी पर निर्भर है। अगर बारिश हो जाए तो स्मॉग और फॉग घटने से मौसम साफ होने पर फ्लाइट उडऩे की संभावना बन सकती है। 

आई.एल.एस. स्थापित होने पर ही सर्दी में उड़ानें संभव
करीब 3 साल के लंबे अंतराल के बाद लुधियाना के साहनेवाल एयरपोर्ट से 2 सितम्बर को शुरू हुई फ्लाइट को जबरदस्त रिस्पांस मिलने से पैसेंजर लोड 90 प्रतिशत से ऊपर चल रहा था लेकिन विंटर शैड्यूल जारी होने के पहले दिन से ही उड़ानें रद्द होने से पैसेंजर्स लोड में भी करीब 30 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। साहनेवाल एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमैंट लैंडिंग सिस्टम न होने की वजह से धुंध और कोहरे में एयरक्राफ्ट का लैंड और टेकऑफ करना संभव नहीं हो पाता है। परिणामस्वरूप नवम्बर से जनवरी माह तक उड़ानें लगातार रद्द होने पर एयर इंडिया को 1 करोड़ से ऊपर के नुक्सान का अनुमान है। 

इंस्ट्रूमैंट लैंडिंग सिस्टम किसी भी एयरपोर्ट में स्थापित होने से पायलट के लिए धुंध और कोहरे में विजिबिलिटी न के बराबर होने पर भी जहाज को लैंड और टेकऑफ करवाना बेहद आसान हो जाता है। आई.एल.एस. करीब 5 से 10 करोड़ की कीमत का होता है और रन-वे पर ग्लाइड पाथ पर एयरक्राफ्ट को ऑटो पायलट मोड पर हैंड फ्री लैंड करवाया जा सकता है। इस सिस्टम की मौजूदगी में नाइट लैंडिंग सुविधा से साहनेवाल एयरपोर्ट से रात के समय भी मल्टीपल फ्लाइट्स चल सकती है। - विवेक भारती,कमशिर्यल पायलट लुधियाना।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!