‘लिफाफे’ से निकलेगा शाही शहर का नया मेयर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Jan, 2018 08:40 AM

the new mayor of the royal city will emerge from the envelope

मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह सरकार में नंबर 2 मंत्री ब्रह्म महिंद्रा और पूर्व विदेश राज्य मंत्री महारानी परनीत कौर के शाही शहर पटियाला को 23 जनवरी को नया मेयर मिलने जा रहा है। इस संबंधी नगर निगम ने शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू...

पटियाला (स.ह.): मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह सरकार में नंबर 2 मंत्री ब्रह्म महिंद्रा और पूर्व विदेश राज्य मंत्री महारानी परनीत कौर के शाही शहर पटियाला को 23 जनवरी को नया मेयर मिलने जा रहा है। इस संबंधी नगर निगम ने शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू कर दी हैं। समूह पार्षदों को शपथ डिवीजनल कमिश्नर वी.के. मीना द्वारा दिलाई जाएगी। पंजाबी म्यूनिसीपल कार्पोरेशन एक्ट 1976 के सैक्शन 4 के तहत शपथ ग्रहण और चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। सैक्शन 38 के तहत समूह पार्षदों को सबसे पहले शपथ दिलाई जाएगी और उसके बाद मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव करवाया जाएगा।

नियमों के अनुसार जिस उम्मीदवार के हक में अधिक पार्षद होंगे, उसे ही मेयर बनना होता है पर पार्टी सिस्टम होने के कारण मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह, कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा और महारानी परनीत कौर द्वारा जो लिफाफभेजा जाएगा, उसमें ही मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के नाम निकलेंगे।शपथ ग्रहण समारोह और मेयर के चुनाव से ठीक एक दिन पहले पटियाला नगर निगम चुनाव के इंचार्ज कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कांग्रेस के समूह 59 पार्षदों की मीटिंग 22 जनवरी को सुबह 10 बजे सर्किट हाऊस में बुला ली है। बैठक में साधु सिंह धर्मसोत मेयर के चुनाव संबंधी एक-एक पार्षद का विचार जानेंगे और कांग्रेस पार्टी व मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह का संदेश भी समूह पार्षदों को देंगे। सूत्रों के अनुसार पार्षदों की नब्ज टटोलने के लिए कैबिनेट मंत्री उनके साथ खुली बातचीत करेंगे। वह समूह पार्षदों से उनके विचार जानेंगे। इसके बाद इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह को देंगे।

ऑडिटोरियम में होगा पहली बार चुनाव
इससे पहले जितनी बार नगर निगम के मेयरों का चुनाव हुआ वह मीटिंग हाल में ही हुआ, पर इस बार पार्षदों की गिनती 50 से बढ़कर 60 हो गई है, लिहाजा यह चुनाव प्रक्रिया निगम के बड़े ऑडिटोरियम में होगी। इसके लिए सजावट का काम शुरू हो गया है।

दिल्ली में हुए मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के नाम शामिल
सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह और कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने दिल्ली में बैठ कर मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के नाम फाइनल कर लिए हैं। मेयर बनाने की समूची कमांड पूर्व विदेश राज्य मंत्री महारानी परनीत कौर के हाथ में है। लिहाजा जिस पर भी परनीत कौर का हाथ होगा वह मेयर बनने में सफल होगा।

पार्षदों के अलावा 3 विधायक भी हैं नगर निगम के सदस्य
नगर निगम में 60 पार्षदों के अलावा पटियाला शहरी हलके के विधायक मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह, सरकार में नंबर 2 मंत्री व पटियाला देहाती हलके के विधायक ब्रह्म मङ्क्षहद्रा और हलका सनौर से अकाली दल के विधायक हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा नगर निगम की जनरल हाऊस के मैंबर होंगे।

बतौर विधायक ब्रह्म महिंद्रा नगर निगम की मीटिंगों में हिस्सा लेते रहे हैं। अकाली विधायक हरिंदरपाल चंदूमाजरा भी 1-2 मीटिंगों में आए थे पर कै. अमरेंद्र सिंह ने कभी भी जनरल हाऊस की मीटिंग में हिस्सा नहीं लिया। इस बार भी कै. अमरेंद्र सिंह जनरल हाऊस की मीटिंग में शायद ही शिरकत करें पर कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मङ्क्षहद्रा व हरिंदरपाल चंदूमाजरा के मीटिंग में शामिल होने की संभावनाएं हैं। निगम के हाऊस में क्योंकि अकाली दल का केवल एक पार्षद है, इसलिए हरिंदरपाल चंदूमाजरा शायद ही पहली मीटिंग में आएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!