41 साल पुराना जिला, राज्य की 5वीं डिवीजन फिर भी बस स्टैंड को लेकर परेशानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Aug, 2017 01:19 PM

ropar bus stand

पंजाब के 5वें डिवीजन रूपनगर में आधुनिक बस स्टैंड न होने के चलते रोजाना सवारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

रूपनगर (कैलाश): पंजाब के 5वें डिवीजन रूपनगर में आधुनिक बस स्टैंड न होने के चलते रोजाना सवारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वर्णनीय है कि 41 वर्ष पूर्व रूपनगर को जिले का दर्जा प्राप्त हुआ था व इसी में से नवांशहर एवं मोहाली अलग जिले बनाए गए जो सुविधा सम्पन्न बन गए हैं लेकिनरूपनगर में आज भी आधुनिक बस स्टैंड का अभाव है और बस स्टैंड के नाम पर यहां सिर्फ खानापूर्ति हो रही है। 

सड़क पर आ गया पुराना बस अड्डा
जानकारी के अनुसार शहर में यात्रियों की सुविधा के लिए सबसे पहले सरङ्क्षहद नहर के पुराने पुल के पास पुराना बस अड्डा जो कि सिंडीकेट बस सॢवस के नाम से प्रसिद्ध था, चलता था जिसमें अंबाला बस सिंडीकेट तथा सरकारी बसें भी आती-जाती थीं। धीरे-धीरे उक्त अड्डे के भीतर दुकानों आदि का निर्माण होने के कारण यह सड़क पर ही आ गया और आज हालात ये हैं कि जालंधर तथा चंडीगढ़ की तरफ जाने के लिए दोनों अस्थायी बस अड्डों में लगभग आधा किलोमीटर की दूरी है व यात्रियों को भारी भागदौड़ करनी पड़ती है। 

नए बस स्टैंड का कुछ हिस्सा सेना की जमीन पर 
प्रशासन द्वारा लगभग 30 वर्ष पूर्व नेहरू स्टेडियम के सामने नए बस अड्डे का निर्माण किया गया परंतु उसका विस्तार भी नहीं हो सका। सूत्र बताते हैं कि नए बस अड्डे का कुछ हिस्सा सेना की जमीन है जिस कारण इसका स्थायी रूप से विस्तार रुका हुआ है। यहां तक कि जो मौजूदा सड़कें व शैड भी नए बस स्टैंड पर मौजूद हैं, वे लोगों के लिए परेशानियों का कारण बने हुए हैं। सड़कों में पड़े भारी गड्ढों के कारण अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं जिनका प्रशासन कोई समाधान नहीं कर सका। यात्रियों की सुविधा के लिए बना शौचालय भी गंदगीयुक्त रहने से लोग इसमें जाने से गुरेज करते हैं। 

विरोध भी हुआ था प्रस्तावित बस स्टैंड का
उक्त बस स्टैंड की चर्चा शुरू होते ही शहरवासियों ने इसका विरोध भी किया था क्योंकि उक्त स्थल नए बस स्टैंड से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और लोगों विशेषकर महिलाओं को वहां के लिए आना-जाना खतरों भरा हो सकता है। वर्णनीय है कि ट्रांसपोर्ट नगर में लगभग 250 दुकानें प्रभावी स्पेयर पार्ट्स बेचने वाले दुकानदारों, जिनकी दुकानें नैशनल हाईवे के निर्माण के समय एक्वायर कर ली गई थी, के लिए भी बनाई जा चुकी हैं व उनके ऊपर पहली मंजिल भी बना दी गई है परंतु किसी को उक्त दुकानों का कब्जा नहीं मिला और न ही अभी तक ट्रांसपोर्ट नगर में कोई बिजली-पानी की सुविधा मौजूद है तथा यह एक जंगल की शक्ल धारण किए हुए है। 

ट्रांसपोर्ट नगर में भी शुरू नहीं हो सका आधुनिक बस स्टैंड 
रूपनगर में नया बाईपास शुरू होने के बाद अकाली-भाजपा सरकार ने साथ लगते ट्रांसपोर्ट नगर में एक आधुनिक बस स्टैंड के निर्माण की योजना तैयार की थी परंतु सरकार बदलने के कारण उक्त योजना भी ठंडे बस्ते में लटकती नजर आ रही है। उस समय घोषणा की गई थी कि जल्द ही ट्रांसपोर्ट नगर में भूमि एक्वायर करने के बाद बस स्टैंड बनाया जाएगा परंतु सूत्र बताते हैं कि अभी तक जगह एक्वायर करने की कार्रवाई को शुरू तक नहीं किया गया। 


सरकारें 40 साल से दिखा रही हैं आधुनिक बस स्टैंड के सपने : माणकू
इस संबंध में जब नगर सुधार ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन डा. आर.एस. परमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि आधुनिक बस स्टैंड के निर्माण के लिए भूमि एक्वायर करने की बात चली थी परंतु वह योजना को अमली जामा नहीं पहना सके। आर्टीजन वैल्फेयर आर्गेनाइजेशन पंजाब के अध्यक्ष शिवजीत सिंह माणकू ने भी कहा कि लोगों को सरकारें आधुनिक बस स्टैंड के लुभावने सपने दिखा रही हैं परंतु योजना पिछले 40 वर्षों से अधर में लटकी है और लोग बसों को पकडऩे के लिए भागदौड़ के कारण भारी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!