वर्ष-2017 में नोटबंदी व GST का असर रहा भारी

  • वर्ष-2017 में नोटबंदी व GST का असर रहा भारी
You Are Herenawanshahr
Monday, January 01, 2018-1:07 PM

रूपनगर(कैलाश): मीठी तथा कड़वी यादों को छोड़कर वर्ष 2017 बीत गया। वर्ष 2018 के आगमन पर जहां युवा वर्ग में भारी उत्साह दिखा, वहीं मध्यम वर्गीय कारोबारियों पर नोटबंदी और जी.एस.टी. का असर भी भारी रहा, क्योंकि उनकी जेबों की आमदनी कम हुई और दूसरी तरफ खर्चों में भारी वृद्धि हुई। वर्ष 2017 के जाने तथा वर्ष 2018 के आगमन पर मंदिरों, गुरुद्वारों तथा अन्य स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन निर्धारित किए गए, जिसको लेकर शहर के विभिन्न चौकों, गलियों को सजाया गया। 

होटलों में नहीं दिखी रौनक 
वर्ष 2018 के आगमन पर पहले की तरह आयोजित होने वाली पाॢटयां इस बार बहुत कम नजर आईं। भले ही शहर में शुरू हुए नए कुछ रिजोर्ट के प्रबंधकों द्वारा नववर्ष के संबंध में पार्टियों का आयोजन किया गया परंतु शहर के भीतर पहले से चल रहे होटलों के प्रबंधकों द्वारा नववर्ष को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं ली गई। इस संबंध में जब होटल प्रबंधकों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पाॢटयों में कुछ लोग शराब पीकर हुल्लड़बाजी भी करते हैं, जिससे मसला गंभीर होने का डर बना रहता है। 


युवा वर्ग ने निजी स्तर पर आयोजित की पाॢटयां 
वर्ष 2018 के आगमन को लेकर युवा वर्ग के हौसले बुलंद देखे गए तथा उन्होंने निजी स्तर पर घरों में ही पाॢटयों का आयोजन किया। इस अवसर पर युवाओं ने बताया कि उन्होंने नववर्ष के आगमन में अपने दोस्तों के साथ मिलकर केक काटा और सबके मंगलमय की कामना की। 


दुकानदारों में रही निराशा 
वर्ष 2016 में 8 नवम्बर को सायं 8 बजे हुए नोटबंदी का प्रभाव वर्ष 2017 में पूरे वर्ष देखने को मिला। वर्ष 2017 में 1 जुलाई को लागू किया जी.एस.टी., जिसे केंद्र सरकार ने एक देश एक टैक्स की संज्ञा दी, आम मध्यम वर्गीय दुकानदारों पर यह टैक्स गब्बर सिंह टैक्स बनकर रह गया। दुकानदारों के खर्चों में भारी बढ़ौतरी हुई। 

रेलवे पुलिस ने दबंगों पर रखा दबदबा 
वर्ष 2017 में रेलवे पुलिस रूपनगर ने दबंगों पर अपना दबदबा कायम रखा। रेलवे पुलिस के इंचार्ज एस.के. यादव ने बताया कि वर्ष 2017 में कानून तोडऩे वालों के 222 चालान काटे गए, जिनमें 60 चालान फाटकों के नीचे से गुजरने तथा गलत पार्किंग के काटे गए। इसके अतिरिक्त 100 चालान बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों तथा लाइनपार करने वाले लोगों के काटे गए। फाटकों को तोडऩे वाले 9 लोगों पर कार्रवाई की गई तथा रेलवे सामान चोरी करने के 2 मामले भी दर्ज किए गए। 


बुढ़ापा पैंशन की योजना से बुजुर्गों में निराशा 
पंजाब में कांग्रेस में चुनाव जीतने के लिए बुजुर्गों को मिलने वाली 500 रुपए की पैंशन में वृद्धि कर 750 रुपए करने की घोषणा की थी, परंतु अधिकतर संबंधित पैंशनधारकों को 500 रुपए की पैंशन से भी वंचित रहना पड़ा। बुजुर्गों का कहना है कि उन्हें पूरे वर्ष में 2 या कुछ बुजुर्गों को 4 महीने की ही पैंशन मिली है। 

धुंध व कोहरे के साथ नववर्ष का आगाज होने की संभावना 
पिछले 2 दिनों से पड़ रही घनी धुंध और कोहरे के कारण जहां जनजीवन प्रभावित हुआ है, वहीं आगामी दिनों में भी कोहरे तथा धुंध पडऩे की संभावना की जानकारी मौसम विभाग द्वारा दी गई है। इसी बीच वर्ष 2018 का आगाज भी घने व कोहरे के बीच में होगा तथा तापमान में भी भारी गिरावट रहेगी। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन