चंडीगढ़-दिल्ली  रेल प्रखंड पर जल्द चलेगी तेजस एक्सप्रैस

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Mar, 2018 08:57 AM

tejas express will soon run on chandigarh delhi rail section

रेल कोच फैक्टरी ने तेजस एक्सप्रैस के 19 डिब्बों की दूसरी रैक को इस वर्ष 20 अप्रैल तक शुरू करने का निर्णय लिया है। चंडीगढ़-दिल्ली प्रखंड पर रेल यात्री जल्द ही तेजस एक्सप्रैस पर 160 कि.मी. की तेज रफ्तार और झटके मुक्त सफर का आनंद लेंगे।

कपूरथला(स.ह.): रेल कोच फैक्टरी ने तेजस एक्सप्रैस के 19 डिब्बों की दूसरी रैक को इस वर्ष 20 अप्रैल तक शुरू करने का निर्णय लिया है। चंडीगढ़-दिल्ली प्रखंड पर रेल यात्री जल्द ही तेजस एक्सप्रैस पर 160 कि.मी. की तेज रफ्तार और झटके मुक्त सफर का आनंद लेंगे। 200 कि.मी. प्रति घंटे की तेज गति से चलने वाली तेजस कोच की पहली रैक पिछले साल जून में शुरू हुई थी और सफलतापूर्वक मुंबई-गोवा प्रखंड पर चल रही थी। पहले चक्की चंडीगढ़-दिल्ली से चलने वाली पहली रेल उत्तरी रेलवे को आबंटित की गई थी, लेकिन कथित राजनीतिक दबाव के कारण यह मुंबई-गोवा प्रखंड पर चलने के लिए केंद्रीय रेलवे को फिर से तैयार किया गया था।


आर.सी.एफ. के महाप्रबंधक सत्य प्रकाश त्रिवेदी, जिन्होंने हाल ही में फैक्टरी के महाप्रबंधक के रूप में पदभार संभाला था, ने ‘पंजाब केसरी’ से बातचीत में बताया कि 20 अप्रैल तक तेजस के डिब्बों को बाहर कर दिया जाएगा और इन कोचों को उत्तरी रेलवे को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद रेलवे बोर्ड अपनी तारीख और चलाने का समय तय करेगा।


त्रिवेदी ने कहा कि तेजस कोच की दूसरी रैक इस साल मार्च तक शुरू होने वाली थी, लेकिन वैंडर द्वारा फायर रिटॉर्डेट फैब्रिक सामग्री और इंफूटमैंट सिस्टम की आयात समस्या के कारण विलंब हुआ। उन्होंने खुलासा किया कि इस साल जून तक तेजस कोच के 2 और रैक रोल किए जाएंगे। जी.एम. ने रिमोट कंटैंट किए गए विनीन पर्दे जैसी कुछ विशेषताओं, एयरोप्लेन जैसे वैक्यूम शौचालयों के प्रावधान, डिब्बे के अंदर सैंसर आधारित स्वचालित स्लाइङ्क्षडग दरवाजा और कॉम्पैक्ट व्यवस्था से डिस्ट्रिब्यूशन रिजर्वेशन चार्ट और कूड़ेदान का खुलासा किया था, जो 8 से 10 गुना अधिक कचरा बनाए रख सकता था। अन्य सुविधाओं में स्वचालित प्रवेश द्वार, लग्जरी चेयरकारों को एल.सी.डी. स्क्रीन और निजीकृत इंफूटमैंट सिस्टम के साथ फिट किया गया है। इन डिब्बों को बेहतर कप्लर से भी लगाया गया है जो उच्च गति पर झटका मुक्त और आरामदायक सफर प्रदान करेगा। मुख्य मैकेनिकल इंजीनियर पी.सी. गुप्ता ने कहा कि वाई-फाई जैसी सुविधाएं और एक बटन दबाने से परिचर को बुलाओ इन कोचों में जोड़ा गया है।


आर.सी.एफ. भी इस साल जुलाई में स्वचालित दरवाजे, इंफूटमैंट सिस्टम, वैक्यूम शौचालयों के प्रावधान के साथ उदय नामक डबल सजावट के डिब्बों के बेहतर संस्करण के एक रैक को बाहर कर देगा। आर.सी.एफ. ने इसे स्लेग जैनरेटर कार के तहत निर्मित किया है और इसके परीक्षण सफल हुए हैं। यह जैनरेटर कार में 50 सीटों की अतिरिक्त बैठने की क्षमता प्रदान करेगा। आर.सी.एफ. ने 18 मार्च तक 1174 डिब्बों का निर्माण किया और मार्च के अंत तक 1251 कोचों का निर्माण करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। रेलवे बोर्ड ने अगले वित्तीय वर्ष के दौरान 1400 कोच कार के निर्माण का लक्ष्य दिया है। जी.एम. ने कहा कि 92 रिक्त पद जल्द ही भरे जाएंगे, क्योंकि यह भर्ती प्रक्रिया थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!