मोदी का  झटका,स्वच्छता सूची से पंजाब आऊट

Edited By Updated: 04 May, 2017 07:04 PM

swachh survekshan 2017

देश के स्वच्छ शहरों की नई सूची आ गई है। पिछली बार इस सूची में 476 शहर अाए थे। इस बार अाई सूची में पंजाब का कोई भी शहर स्वच्छ शहरों में नहीं अाया है। इतना ही नहीं पंजाब के मुक्तसर तथा अबोहर सबसे गंदे जिलों के लिए नामित हुए हैं।

नई दिल्लीः देश के स्वच्छ शहरों की नई सूची आ गई है। पिछली बार इस सूची में 476 शहर अाए थे। इस बार अाई सूची में पंजाब का कोई भी शहर स्वच्छ शहरों में नहीं अाया है। इतना ही नहीं पंजाब के मुक्तसर तथा अबोहर सबसे गंदे जिलों के लिए नामित हुए हैं। 

केंद्रीय सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के सर्वे में मध्य प्रदेश का इंदौर सबसे स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में सबसे ऊपर है। वहीं यूपी का गोंडा इस लिस्ट में सबसे नीचे है। शहरी विकास मंत्रालय ने यह सर्वे 434 राज्यों में किया है। 

टॉप फाइव शहर
इस सर्वे में मध्यप्रदेश के दो शहर इंदौर पहले नंबर पर है और दूसरे नंबर पर भोपाल है। मध्यप्रदेश ने कर्नाटक के शहर मैसूर को पिछाड़कर यह रैंक हासिल की है। मैसूर 2014 और 2016 में स्वच्छता के मामले में पहले स्थान पर था लेकिन इस साल के सर्वे में मैसूर पांचवें नंबर पर आ गया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने बताया कि तीसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश का विशाखापत्तनम और चौथे नंबर पर गुजरात का सूरत है। 

दिल्ली की रैंकिंग फिसली
स्वच्छ भारत अभियान 2014 में शुरू किया गया था जिसके तहत देश को स्वच्छ बनाना और 2019 तक खुले में शौच मुक्त बनाना है। वहीं नई दिल्ली इस साल टॉप फाइव शहरों की सूची से गिरकर सातवें नंबर पर आ गया है। पिछले साल नई दिल्ली नगर परिषद स्वच्छ शहरों की सूची में टॉप पांच शहरों में शामिल था। 

वाराणसी में स्वच्छता के मामले में काफी सुधरा 
इस सर्वे में यूपी की शहर सबसे गंदे हैं। सर्वे में यू.पी. के 62 शहरों को शामिल किया गया था लेकिन कोई भी शहर पहले 30 स्थानों में शामिल नहीं हो सका है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्ष्‍ोत्र वाराणसी की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है। 2014 के सर्वे में 476 शहरों में से वाराणसी 418वें नंबर पर था लेकिन इस साल उसकी इस हालत में काफी सुधार हुआ है। इस साल के सर्वे में सबसे स्वच्छ शहरों में वाराणसी 32वें नंबर पर है। 

यूपी का गोंडा सबसे गंदा शहर
यू.पी. का गोंडा सबसे गंदा शहर है। इस सर्वे में गोंडा 434वें नंबर पर रहा। जब महाराष्ट्र का भुसावल उससे ऊपर है। बिहार का बगहा 432, यूपी का हरदोई 431 और बिहार का कटिहार 430वें नंबर पर है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!