राम रहीम मामलाः पंजाब में धारा 144 लागू, खट्टर ने मांगी केन्द्र से मदद

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Aug, 2017 11:03 AM

sant ram rahim

डेरामुखी राम रहीम की पेशी से पहले सी.एम.मनोहर लाल खट्टर ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई है।

चंडीगढ़/जालन्धर (संघी/भुल्लर/धवन) : डेरामुखी राम रहीम की पेशी से पहले सी.एम.मनोहर लाल खट्टर ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई है। यदि निर्णय डेरा के खिलाफ आता है तो हालात खराब हो सकते हैं। ऐसे में प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स की ज्यादा कंपनियां चाहिए। बुधवार को लिखे गए पत्र में सी.एम. ने प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर खासी चिंता जताई। अभी तक प्रदेश में 43 कंपनियां पैरामिलिट्री की पहुंच चुकी हैं। उन्होंने मांग की कि प्रदेश में 107 कंपनियां और भेजी जाएं। 

कट्टरपंथी सिख संगठनों की भी इस मामले पर नजर
गृह विभाग के सूत्रों के मुताबिक खुफिया विभाग ने जो इनपुट सरकार को भेजा है, उसमें बताया गया कि पंचकूला में कम से कम 5 लाख डेरा प्रेमी वीरवार तक पहुंंच जाएंगे। किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति में इतनी भीड़ को संभालना बेहद मुश्किल हो सकता है। इतना ही नहीं क्योंकि कट्टरपंथी सिख संगठनों की भी इस मामले पर नजर है। उनकी ओर से कोर्ट के निर्णय पर कोई प्रतिक्रिया हो सकती है,जिससे टकराव के हालात पैदा हो सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा गत दिवस ही पूरे प्रदेश में धारा-144 लागू करने के बावजूद बुधवार दोपहर तक ही पंचकूला में लगभग डेढ़ लाख डेरा प्रेमियों के पहुंच जाने के संबंध में पूछे जाने पर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने स्वीकार किया कि पंचकूला में धारा-144 को पूर्णतया लागू करना एक कठिन कार्य है। यह क्षेत्र चारों ओर से खुला है जिसे सभी जगह नाके लगाकर बंद नहीं किया जा सकता। 

सरकार ने पंजाब भर में लागू की धारा 144 
डेरा प्रेमियों को पंचकूला में आने के लिए वाहनों का प्रयोग करने से रोक दिया गया, लेकिन डेरा प्रेमी अम्बाला व जीरकपुर सहित हिमाचल के विभिन्न रास्तों से पैदल ही चलकर पंचकूला पहुंच रहे हैं। कई डेरा प्रेमी तो घग्गर पार कर पंचकूला पहुंचने में सफल हो गए। उधर पंजाब भर में सरकार ने धारा 144 लागू कर दी है। सरकार ने पंजाब में 25 अगस्त व चंडीगढ़ व हरियाणा में सभी स्कूलों, कॉलेजों व अन्य शिक्षण संस्थाओं को 24 व 25 अगस्त के लिए बंद रखने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने वी.वी.आई.पी. सुरक्षा में लगे 1000 पुलिस मुलाजिमों को वापस बुलाकर फील्ड ड्यूटियों में तैनात कर दिया है ताकि राज्य में सुरक्षा प्रबंधों को और मजबूत किया जा सके। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि मोगा, भटिंडा, संगरूर, बरनाला, पटियाला तथा लुधियाना जैसे नाजुक इलाकों में चौकसी बढ़ाने के लिए हजारों पुलिस मुलाजिमों के अलावा 85 अद्र्धसैनिक बलों की कंपनियों को तैनात किया है। इसी तरह हथियारों पर भी पूर्ण तौर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही 25 को हरियाणा व राजस्थान के लिए पंजाब की बसें नहीं जाएंगी। इस बीच सिरसा शहर में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दुकानों,  घरों,  शिक्षण  संस्थानों,  पैट्रोल  पंपों, बैंकों या अन्य व्यापारिक संस्थानों पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों को तुरंत ठीक करवाने के निर्देश दिए गए हैं। 


भर्ती के लिए साक्षात्कार कार्यक्रम बदला
स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सा अधिकारी (ग्रुप ए) के पद पर भर्ती के लिए साक्षात्कार के कार्यक्रम में परिवर्तन कर अब 24 अगस्त को होने वाला साक्षात्कार 30 अगस्त, 25 अगस्त को होने वाला साक्षात्कार 31 अगस्त व 26 अगस्त को होने वाला साक्षात्कार 1 सितम्बर को आयोजित करने का फैसला किया है। साक्षात्कार की तिथि को छोड़कर साक्षात्कार के समय व स्थल में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने भी बिजली वितरण निगमों, विद्युत प्रसारण निगम में शिफ्ट अटैंडैंट के पद के लिए 24 से 26 अगस्त तक की पूर्व निर्धारित तिथियों को बदलते हुए अब 3 से 4 सितम्बर तक साक्षात्कार व लिखित परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।  

अधिकारियों व मैडीकल स्टॉफ की छुट्टियां रद्द 
-आई.ए.एस. व एच.सी.एस. अधिकारियों की छुट्टियां रद्द। पहले से स्वीकृत छुट्टी भी रद्द मानी जाएगी। 
-सभी चिकित्सा व अर्ध-चिकित्सकीय अमले के भी 30 अगस्त तक अवकाश रद्द, छुट्टी पर गए अधिकारियों-कर्मचारियों को भी वापस बुलाने के निर्देश
-पंचकूला की ओर आने वाली और सिरसा की ओर जाने वाली बसों समेत कुछ अन्य स्थानों पर भी बसों के आवागमन पर रोक 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!