दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदलने पर राजनीति गर्माई,डिमांड करने वालों को मोदी की मंत्री ने दे डाली नसीहत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Nov, 2017 01:17 PM

dyal singh evening college name change injustice harsimrat kaur

दिल्ली यूनिवर्सिटी के दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदले जाने को लेकर राजनीति काफी गर्माई हुई है। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस पर सख्त प्रतिक्रिया दे इसे हैरान करने वाली खबर बताया है।

नई दिल्ली/बठिंडाः दिल्ली यूनिवर्सिटी के दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदले जाने को लेकर राजनीति काफी गर्माई हुई है। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस पर सख्त प्रतिक्रिया दे इसे हैरान करने वाली खबर बताया है। साथ ही कहा कि ये बिल्कुल स्वीकार योग्य नहीं है। इतना ही नहीं हरसिमरत कौर ने इससे आगे बढ़कर नाम बदलने वालों को नसीहत भी दे डाली। हरसिमरत ने कहा कि जो कॉलेज का नाम बदलना चाहते हैं, वो पहले खुद का नाम बदल लें। 

 

बता दें कि दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदलकर वंदे मातरम महाविद्यालय रखने का निर्णय लिया गया है। जिस पर कॉलेज के शासी निकाय के अध्यक्ष अमिताभ सिन्हा ने कहा है कि यह फैसला भ्रांति दूर करने के लिए लिया गया है। तमाम संगठनों समेत कांग्रेस के स्टूडेंट विंग ने इसका पुरजोर विराध किया है जिसके बाद अब मोदी कैबिनेट में अकाली दल कोटे से मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने तंज कसा कि वो अपने धन-दौलत से कुछ बना सकते हैं और उसे जो चाहें नाम दें।

 

हरसिमरत कौर ने विरासत से जुड़े सवाल भी उठाए। साथ ही ये भी कहा कि पाकिस्तान भी सरदार दीन दयाल सिंह मजीठिया के योगदान की कद्र करता है और उनके नाम पर कॉलेज चलाए जा रहे हैं। कॉलेज का नाम बदलने के इस कदम को पंजाब के पहले स्वतंत्रता सेनानी सरदार दयाल सिंह मजीठिया की विरासत का अपमान बताया जा रहा है।

 

हालांकि, कॉलेज के शासी निकाय का तर्क है कि दयाल सिंह मॉर्निंग और इवनिंग दो कॉलजे हैं। इवनिंग कॉलेज के छात्रों को दोयम दर्जे का समझा जाता है, उन्हें नौकरियों की तलाश में भी कठिनाइयां पेश आती हैं  जिसके चलते कॉलेज का नाम बदलकर उसका शेड्यूल बदला गया है। दयाल सिंह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी का पहला इवनिंग कॉलेज है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!