मोदी ने ट्रंप को भेंट किया था होशियारपुर में निर्मित संदूक,छिड़ा विवाद

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jun, 2017 02:09 PM

credit war in punjab s hoshiarpur over modi s gift to trump who made it

अमरीका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनकी पत्नी को होशियारपुर में निर्मित वुडेन इनले चेस्ट (संदूक) को लेकर विवाद छिड़ गया है।

होशियारपुरः अमरीका दौरे दौरान  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनकी पत्नी को होशियारपुर में निर्मित वुडेन इनले चेस्ट (संदूक) दिए जानें के बा विवाद छिड़ गया है। संदूक की नक्काशी (सजावट) को लेकर दो फर्मों ने दावेदारी जताई है। एक तरफ हस्तकला के कारोबार के साथ जुड़ी फर्म ‘कॉटेज इंडस्ट्री कार्पोरेशन’ ने संदूक को बनाने का दावा किया है। वहीं दूसरी तरफ शहर के एक ओर पुराने माहिर ने इसे लेकर दावा जताया है।



बता दें अमरीका दौरे दौरान श्री मोदी ने दूसरी सौगातों के साथ-साथ अमरीकी राष्ट्रपति को लकड़ी का एक विशेष संदूूक भेंट किया था, जो होशियारपुर में बना हुआ है। टाली की लकड़ी से बने इस संदूक पर बारीकी से इनलेय का काम किया हुआ है। मीडिया में जब इस सौगात का जिक्र हुआ तो होशियारपुर के इनलेय कारोबार से जुड़े कारीगरों में खुशी की लहर दौड़ गए। एक तरफ जहां ‘कॉटेज इंडस्ट्री कार्पोरेशन’ की तरफ से इस संदूक को बनाने का दावा किया गया है। वहीं शहर के ही पुराने कारीगर रूपन मठारू ने अपने लड़के कमलजीत के साथ मिल कर इस संदूक को बनाने की बात कही है।


काटेज इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरैक्टर मधु सूदन जैन ने बताया कि लगभग तीन माह पहले उन्हें सैंट्रल काटेज इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन आफ इंडिया की तरफ से प्रधानमंत्री दफ्तर के लिए कुछ खास बनाने की पेशकश की गई थी। लगभग 2 माह की मेहनत के बाद एक संदूक बनाया गया, जिसे प्रधानमंत्री दफ़्तर की तरफ से मंजूर कर लिया गया। उन्होंने दावा किया कि यही बक्सा प्रधानमंत्री ने अमरीका के राष्ट्रपति को भेंट किया है। उन्होंने बताया कि निगम की तरफ से बाकायदा तौर पर इसकी पुष्टि की गई है कि यही बक्सा प्रधानमंत्री दफ्तर ने पास किया है। उन्होंने बताया कि संदूक का डिजाइन नैशनल मैरिट सर्टिफिकेट विजेता अशोक जैन ने तैयार किया। इसे कारीगर शंमी लाल ने सजाया ।
 

दूसरी तरफ रूपन मठारू ने बताया कि उन्होंने यह संदूक सख्त मेहनत के साथ तैयार करके  कार्पोरेशन को भेजा थी। निगम ने उन्हें बताया था कि प्रधानमंत्री दफ्तर ने यह संदूक स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री दफ़्तर ही इस की पुष्टि कर सकता है कि आखिरकार कौन सा बक्सा प्रधानमंत्री की तरफ से भेंट किया गया। इस संबंधी निगम ने मैनेजिंग डायरैक्टर प्रमोद नागपाल के साथ संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि वह यात्रा कर रहे हैं, जिस कारण फिलहाल इस बारे कुछ नहीं कह सकते। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!