कनाडा न्यू डैमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष जगमीत सिंह के बयान से पंजाब की राजनीति में भूचाल

  • कनाडा न्यू डैमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष जगमीत सिंह के बयान से पंजाब की राजनीति में भूचाल
You Are HereNational
Tuesday, October 24, 2017-12:05 PM

चंडीगढ़ः पंजाब में राजनीतिक दलों ने कनाडा के न्यू डैमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष जगमीत सिंह के ‘स्व-निर्णय’ वाले बयान को खारिज कर दिया । पंजाब के सी.एम. कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने  जगमीत सिंह के बयान की आलोचना की है। 


कैप्टन ने कैनेडा सरकार को इस पर कड़ा नोटिस लेने की अपील की है। उन्होंने कहा जगमीत भारत की जमीनी हकीकत से पूरी तरह अनजान हैं। सिखों ने हर क्षेत्र में शानदार उपलब्धियों की बदौलत गौरव हासिल किया है। कुछ मुट्ठीभर फूट डालने वाली ताकतें सिखों द्वारा प्राप्तियाें की अहमियत को घटा नहीं सकतीं। 


कैप्टन ने कहा कि जगमीत सिख भाईचारे को नकारात्मक सोच से बांधने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने बयान पंजाब में अशांति फैलाने के मकसद से दिया है लेकिन उनके नापाक इरादे कभी सफल नहीं होंगे, क्योंकि पंजाब के लोग अमन और स्थिरता के साथ रहना चाहते हैं।  कैनेडियन अथॉरिटी को ऐसे फूट डालने वाले तत्वों का गंभीर नोटिस लेना चाहिए जो पंजाब में अशांति फैलाने के लिए उसकी धरती का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

वहीं  शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि कनाडा के नेताओं को भारत के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। "उन्हें अपने स्वयं के मामलों को ध्यान में रखना चाहिए।  हम अपने देश की संप्रभुता का सम्मान करते हैं। पंजाब और हमारी पार्टी भारतीय लोकतांत्रिक और राजनीतिक व्यवस्था का एक अटूट हिस्सा हैं । वहीं अाम अादमी पार्टी के प्रधान भगवंत मान ने कहा कि हमें जगमीत सिंह की कामयाबी पर खुशी है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि वे कुछ भी कहें।


ज्ञातव्य है कि कैनेडा के 38 साल के नेता जगमीत ने कहा था पंजाब में लोगों को स्वनिर्णय का मूल अधिकार नहीं है। पंजाब, कैटालोनिया या क्यूबेक जैसे स्थानों में स्वनिर्णय ‘बुनियादी हक’ होना चाहिए। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!